Move to Jagran APP

ट्रेनों में महिलाओं को सुरक्षा दे रही मेरी सहेली और मिशन शक्ति

महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ और जीआरपी कर रही काम ट्रेनों और स्टेशन पर लिया जा रहा फीडबैक दी जा रही जानकारी

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 11:06 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 11:06 PM (IST)
ट्रेनों में महिलाओं को सुरक्षा दे रही मेरी सहेली और मिशन शक्ति
ट्रेनों में महिलाओं को सुरक्षा दे रही मेरी सहेली और मिशन शक्ति

आगरा, जागरण संवाददाता । ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा पर रेलवे का विशेष जोर है। इसके लिए आरपीएफ और जीआरपी मिलकर काम कर रही हैं। ट्रेनों में महिला यात्रियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए आरपीएफ की मेरी सहेली टीम उनसे फीडबैक ले रही है। इसके अलावा आरपीएफ ने भी मिशन शक्ति के तहत महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत की है, ताकि महिला यात्रियों को आपात स्थिति में त्वरित मदद मिल सके।

loksabha election banner

ट्रेन में यात्रा के दौरान अकेले सफर करने वाली महिला यात्रियों को सुरक्षित महसूस कराने के लिए आरपीएफ ने मेरी सहेली टीम बनाई है। इसमें आरपीएफ की महिला सब इंस्पेक्टर और चार महिला सिपाही हैं। ट्रेनों में सफर करने वाली महिला यात्रियों के नाम और नंबर टीम के पास आ जाते हैं। मेरी सहेली टीम की ओर से इन नंबरों पर फोन कर उनसे फीड बैक लिया जाता है, अगर कोई महिला यात्री किसी प्रकार की शिकायत करती है तो तुरंत उस ट्रेन में चल रहे स्क्वायड को सूचित किया जाता है। स्टेशन पर ट्रेन आने पर भी महिला यात्री से बात की जाती है। इसी तरह जीआरपी ने भी मिशन शक्ति के तहत आगरा कैंट और फोर्ट जीआरपी थाने पर महिला हेल्प डेस्क बनाई है। इस डेस्क पर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। हेल्प डेस्क के माध्यम से महिला यात्रियों की शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाता है। महिला यात्री कर रहीं सुरक्षित महसूस

आरपीएफ की मेरी सहेली टीम ट्रेनों में जाकर फीड बैक ले रही है। सचखंड एक्सप्रेस में यात्रा कर रहीं अंजली ने बताया कि मथुरा में भी आरपीएफ की टीम ने उनसे फीडबैक लिया था और कैंट स्टेशन पर भी उनसे जानकारी ली गई। उन्हें महिला हेल्प लाइन नंबर के बारे में भी बताया गया। इसी तरह निधि पाठक ने बताया कि वह अकेली ग्वालियर जा रही हैं, उनको आरपीएफ की टीम ने कोई भी परेशानी होने पर हेल्प लाइन नंबर पर फोन करने की बात कही। यह अच्छी पहल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.