Move to Jagran APP

Mudiya Mela 2022: देश भर से दस जुलाई से आएंगे श्रद्धालु, रेलवे ने किए अतिरिक्त ट्रेन के बंदोबस्त, ये रहेगी राजकीय मेला की व्यवस्था

Mudiya Mela 202210 जुलाई को चलेगी नई दिल्ली-अशोक नगर विशेष ट्रेन। गोवर्धन का राजकीय मुड़िया पूर्णिमा मेला दस जुलाई से आरंभ होगा। पांच दिवसीय मेला में देश भर से अनगिनत श्रद्धालु गिरिराज की सात कोसीय परिक्रमा लगाकर मानसी गंगा में डुबकी लगाने आएंगे।

By Abhishek SaxenaEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 01:39 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 01:39 PM (IST)
Mudiya Mela 2022: देश भर से दस जुलाई से आएंगे श्रद्धालु, रेलवे ने किए अतिरिक्त ट्रेन के बंदोबस्त, ये रहेगी राजकीय मेला की व्यवस्था
Mudiya Mela 2022: यात्री सुविधा को देखते हुए अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। मथुरा में होने वाले मुडिया मेले के लिए रेलवे ने तैयारियां कर ली हैं। आठ से 15 जुलाई तक होने वाले मेले के लिए अतिरिक्त ट्रेन चलाने का रेलवे ने निर्णय लिया है।

loksabha election banner

10 जुलाई को नई दिल्ली-अशोक नगर विशेष ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इसके साथ ही कई दूसरी ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। यात्री सुविधा को देखते हुए अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

कोरोना के बाद जुटेगी मेले में भीड़

पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड के कारण दो वर्ष बाद मेले में भीड़ जुटेगी। व्यवस्थाओं के लिए मथुरा में अतिरिक्त स्टाफ भी तैनात होगा। मुरैना, कोटा, भरतपुर आदि की ओर से अधिक यात्री आते हैं। झांसी, कोटा की ओर से आने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं। कुछ ट्रेनों का विस्तार मथुरा तक किया जा रहा है।

मुड़िया मेला में सुरक्षा और सहूलियत में न हो कमी

गोवर्धन के पांच दिवसीय राजकीय मुड़िया पूर्णिमा मेला में श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सहूलियत को पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। गुरुवार को एडीजी राजीव कृष्ण ने सुरक्षा बंदोबस्त की समीक्षा के बाद कहा, जितनी फोर्स की आवश्यकता होगी, उतनी उपलब्ध कराई जाएगी।

किसी श्रद्धालु के साथ कोई आपराधिक वारदात नहीं होने पाए। खासकर जहरखुरान, जेबकट, उठाईगीरों पर पैनी निगाहें रखी जाएं। आपातकाल की स्थिति से निपटने को पर्याप्त इंतजाम करने का कहा। इससे पहले डीएम और एसएसपी ने बुलाई अधिकारियों की बैठक में मेले को सकुशल संपन्न कराने के निर्देश दिए।

भीड़ में घुसकर अपराध करने वाले गिरोह होंगे चिन्हित

मेला की तैयारियों की समीक्षा करने आए एडीजी राजीव कृष्ण ने कहा, भीड़ में घुसकर अपराध करने वाले गिरोह को चिन्हित कर उनकी निगरानी की जाए। उनके संभावित ठिकानों पर चार-चार सदस्यीय टीम गठित कर तैनात की जाए। इससे पहले डीएम नवनीत चहल और एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर ने अधिकारियों की बुलाई मीटिंग आठ जुलाई से 15 जुलाई तक मेला की व्यवस्था को दुरुस्त रखने निर्देश दिए।

ये कराएं कार्य

सड़कों को गड्ढा मुक्त, पार्किंग में रैंप निर्माण, मानसी गंगा, राधाकुंड के बैरिकेडिंग करने, गोवर्धन जाने वाले सभी मार्गों पर स्थित पेड़, पोल, पुलिया और मोड़ रेडियम रिफ्लेक्टर लगाएं।

मिलावटी खाद्य पदार्थ न बिकने पाए, नहरों की सफाई, परिक्रमा मार्गों में सफाई, खुली नालियों और गड्ढों को ढकने, भंडारों की अनुमति, सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने, 24 घंटे बिजली की आपूर्ति कराने, खंभों पर प्लास्टिक रैपिंग, सभी डार्क स्पाट पर लाइट व्यवस्था, बेसहारा गोवंश को गोशाला भेजने, सफाई कर्मियों की ड्रेस कोड लागू करने, पेयजल की व्यवस्था और मोबाइल टायलेट का कार्य कराने के मीटिंग में निर्देश दिए गए।

ये की मेला की व्यवस्था

-9 सुपर जोन-23 जोन-64 सेक्टर-31 वाच टावर-76 सीसी टीवी-105 बैरियर,-35 पुलिस अस्थाई चौकी-45 पार्किंग स्थल-350 स्पीकर-12 स्वास्थ्य कैंप-12 मोटरसाइकिल एंबुलेंस-1500 बस-6 खोया पाया केंद्र 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.