Move to Jagran APP

Ambedkar University Agra: विवि के छात्रों के लिए काम की खबर, आवेदन के साथ पढे़ं परिक्षाओं के बारे में भी

Ambedkar University Agra आंबेडकर विवि में प्रवेश के लिए डेढ़ लाख से ज्यादा हुए पंजीकरण। कालेज पहुंचने वाले विद्यार्थियों की संख्या पहुंची 78 हजार के पार।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 08:40 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 08:40 AM (IST)
Ambedkar University Agra: विवि के छात्रों के लिए काम की खबर, आवेदन के साथ पढे़ं परिक्षाओं के बारे में भी
Ambedkar University Agra: विवि के छात्रों के लिए काम की खबर, आवेदन के साथ पढे़ं परिक्षाओं के बारे में भी

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विवि में चल रही अॉनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा पंजीकरण हो चुके हैं।विवि प्रशासन द्वारा स्नातक स्तर पर प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि को बढ़ाकर 15 सितंबर कर दिया गया था।परास्नातक पाठ्यक्रमों में पांच सितंबर से प्रवेश आरंभ हुए हैं।कालेजों में पहुंचने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ रही है।

prime article banner

सबसे ज्यादा आवेदन कला में 

हर साल की तरह इस साल भी कला संकाय में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या सबसे ज्यादा है। बैचलर आफ आर्ट में अब तक 64821 आवेदन आ चुके हैं। इसके बाद विज्ञान संकाय यानी बैचलर अॉफ साइंस में 52522 आवेदन और बैचलर अॉफ कॉमर्स में 12714 आवेदन आ चुके हैं। बीए अॉनर्स हिंदी में 1671 आवेदन आए हैं।

परास्नातक में बढ़ रहे आवेदन

परास्नातक पाठ्यक्रमों में भी धीरे-धीरे आवेदनों की संख्या में इजाफा हो रहा है। एमएससी गणित में 36, एमएससी भौतिक विज्ञान में 25, एमएससी रसायन विज्ञान में 39 आवेदन आ चुके हैं।

एक नजर में प्रवेश की सि्थति(14 सितंबर तक)

कुल पंजीकरण- 152288

फीस प्राप्त हुई- 143211

फॉर्म भरे गए- 139407

कालेजों में रिपोर्ट- 78580 

एमबीबीएस की परीक्षाएं 21 से

आंबेडकर विवि ने एमबीबीएस सेकेंड प्रोफेशनल और फाइनल प्रोफेशनल ईयर की परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। 21 सितंबर से एमबीबीएस सेकेंड प्रोफेशनल ईयर की पैथोलॉजी प्रथम की परीक्षा है।फाइनल प्रोफेशनल ईयर की परीक्षा कम्यूनिटी मेडीसिन विषय के साथ 22 सितंबर से शुरू हो रही हैं।परीक्षाएं तीन अक्तूबर को खत्म होंगी।परीक्षाएं एक ही पाली में 11 से दो बजे के बीच होंगी।

परीक्षा फॉर्म भरें 19 तक

आंबेडकर विवि के सत्र 2019-20 के बीएड, एमएड, बीपीई, बीपीएड के संस्थागत विद्यार्थियों की पुन:परीक्षा के परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि को बढ़ाकर 22 सितंबर कर दिया गया है। पहले यह तिथि 19 सितंबर थी।

एमए के विद्यार्थी हुए प्रमोट

आंबेडकर विवि ने सोमवार को एमए प्रीवियस के विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया गया है।शासन के निर्देशों पर विवि द्वारा स्नातक के प्रथम व द्वितीय और एमए प्रीवियस के विद्यार्थियों को प्रमोट किया जा रहा है। स्नातक पाठ्यक्रमों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं विगत 11 सितंबर से शुरू हो चुकी हैं।प्रमोट हुए विद्यार्थी विवि की वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.