Move to Jagran APP

Yogi Cabinet Expansion: आगरा के दो विधायकों ने ली योगी सरकार में राज्‍यमंत्री की शपथ Agra News

फतेहपुर सीकरी से विधायक चौधरी उदयभान सिंह और छावनी से विधायक डॉ जीएस धर्मेश ने योगी मंत्रिमंडल विस्‍तार में ली राज्‍यमंत्री पद की शपथ।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 12:42 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 07:04 PM (IST)
Yogi Cabinet Expansion: आगरा के दो विधायकों ने ली योगी सरकार में राज्‍यमंत्री की शपथ Agra News
Yogi Cabinet Expansion: आगरा के दो विधायकों ने ली योगी सरकार में राज्‍यमंत्री की शपथ Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। भाजपा मंत्रिमंडल का विस्तार बुधवार को हो गया। इसमें आगरा के सिर पर भी एक साथ दो ताज सज गए हैं। विधायक चौधरी उदयभान सिंह और विधायक डॉ. जीएस धर्मेश को मुख्यमंत्री के मंत्रीमंडल में राज्‍यमंत्री की शपथ दिलाई गई है।

prime article banner

बहुप्रतीक्षित योगी मंत्रिमंडल विस्तार में आगरा से दो राज्यमंत्रियों को शपथ दिलाई गई है। फतेहपुर सीकरी से विधायक चौधरी उदयभान सिंह और आगरा छावनी से विधायक डॉ गिर्राज सिंह धर्मेश को राज्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई है।

1964 से स्‍वयं सेवक हैं चौधरी उदयभान सिंह

चौधरी उदयभान सिंह का विवाह 22 फरवरी 1966 को चाहरवाटी के ग्राम बघा के प्रतिष्ठित परिवार में सूरजमल एवं सोमोती देवी की ज्येष्ठ पुत्री शान्ती देवी के साथ हुआ था। परिवार से अनुशासित एवं सिद्धान्तों पर युवा चौधरी उदयभान सिंह अपने गुरु थान सिंह सोलंकी एवं रसिक बिहारी लाल गुप्त की प्रेरणा से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े। सन् 1964 में औपचारिक रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रथम शिक्षा वर्ग का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद संघ से स्थायी रूप से जुड़ गए। शिक्षकों की असहाय अवस्थ, सेवा शर्तों का अनुपालन तथा शिक्षकों की दुर्दशा को देख वे अपने आपको रोक नहीं सके और माध्यमिक शिक्षक संघ के आन्दोलन में कूद पड़े। उनके ज्ञान एवं नेतृत्व की क्षमता के चलते शिक्षक संघ के प्रदेश स्तर के विभिन्न दायित्वों पर रहे। 26 वर्षों तक शिक्षकों के लिए संघर्ष किया। सम्मानजनक स्थिति तक पहुंचाने में सफल रहे। आज भी माध्यमिक शिक्षक संघ के संरक्षक के रूप में प्रतिक्षण शिक्षकों को दिशा देने में अपना गौरव मानते हैं।

1994 में भाजपा में शामिल हुए थे डॉ जीएस धर्मेंश

डॉ. जीएस धर्मेश ने एसएन मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया है। आगरा-ग्वालियर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपना क्लीनिक का संचालन करते हैं। डॉक्टर धर्मेश के परिवार में तीन बेटे और एक बेटी है। उनका एक बेटा चिकित्सक है। विधायक डॉक्टर जीएस धर्मेश में सन 1994 में भाजपा में प्रवेश किया। इससे पहले वे कांग्रेस के कार्यकर्ता थे। 1989 में वे कांग्रेस की टिकट पर नगर निगम के सभासद चुने गए थे। डॉ. जीएस धर्मेश 2012 में विधानसभा चुनाव में करीब 5400 वोटों से हार गए थे। उन्होंने छानबीन की तो पाया कि आगरा छावनी विधानसभा में फर्जी वोटर बहुत हैं। राजस्थान के लोगों के नाम मतदाता सूची में शामिल है। उन्होंने हजारों फर्जी मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से कटवाए। 2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें फिर से टिकट दिया। इस बार उन्होंने 45,000 मतों से शानदार जीत दर्ज की।

दिवंगत विधायक जगन थे प्रबल दावेदार

दिवंगत विधायक जगन प्रसाद गर्ग सबसे प्रबल दावेदार थे। उनका नाम सीएम योगी के मंत्रिमंडल के गठन में तो स्थान नहीं पा सका था, लेकिन विस्तार में उनका नाम कन्फर्म माना जा रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.