Move to Jagran APP

आंबेडकर विवि के दीक्षांत समारोह से खत्म हो जाएंगे मेडिकल छात्रों के पदक

अटल विश्वविद्यालय से मेडिकल कालेज की संबद्धता के बाद कम होगी पदकों की संख्या। सत्र 2019-20 के दीक्षांत समारोह में मेडिकल छात्रों को दिए जाने वाले पदकों की संख्या 27 है। जिसमें से सर्वाधिक पदक एमबीबीएस की डा. शिवानी सिंह को मिल रहे हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 12:51 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 12:51 PM (IST)
आंबेडकर विवि के दीक्षांत समारोह से खत्म हो जाएंगे मेडिकल छात्रों के पदक
आंबेडकर विवि का पालीवाल पार्क स्थित मुख्‍य परिसर।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के सत्र 2022-23 के दीक्षांत समारोह में मेडिकल का एक भी पदक नहीं दिया जाएगा। एसएन मेडिकल कालेज के अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल विश्वविद्यालय से संबद्ध होने के बाद दीक्षांत समारोह में दिए जाने वाले सर्वाधिक पदक खत्म हो जाएंगे।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय में हर साल आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह में सर्वाधिक पदक मेडिकल छात्रों को दिए जाते हैं। 19 दिसंबर को आयोजित होने वाले समारोह में सत्र 2019-22 के छात्रों को पदक दिए जाएंगे। इस समारोह में मेडिकल छात्रों को दिए जाने वाले पदकों की संख्या 27 है, जिसमें से सर्वाधिक पदक एमबीबीएस की डा. शिवानी सिंह को मिल रहे हैं।पिछले महीने ही एसएन मेडिकल कालेज से एमबीबीएस व नर्सिंग कालेज लखनऊ स्थित अटल बिश्वविद्यालय से संबद्ध हो चुका है।पीजी पाठ्यक्रमों के लिए निरीक्षण हो चुका है। वे भी जल्द वहीं से संबद्ध हो जाएंगे। नए सत्र से प्रवेश लेने वाले छात्रों की जिम्मेदारी अटल विश्वविद्यालय की होगी।इसके अलावा सात अन्य मेडिकल कालेज भी अटल विश्वविद्यालय से संबद्ध हो जाएंगे। इससे पदकों की संख्या कम हो जाएगी।मेडिकल पदकों के अलावा स्नातक व परास्नातक स्तर पर 60 व आवासीय परिसर के पाठ्यक्रमों में 21 पदक दिए जा रहे हैं।

और कम होंगे पदक

मेडिकल छात्रों के पदक खत्म होने के बाद अन्य पदक भी कम होंगे।अलीगढ़ में बन रहे राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से अलीगढ़ मंडल के चार जिले अलीगढ़, हाथरस, एटा और कासगंज के 397 कालेज संबद्ध किए जाएंगे।इन कालेजों में छात्रों की संख्या डेढ़ लाख से ज्यादा है।इन कालेजों की संबद्धता आंबेडकर विश्वविद्यालय से खत्म होने के बाद पदकों की संख्या भी कम होगी क्योंकि कई पदक कालेजों की तरफ से निश्चित पाठ्यक्रमों में दिए जाते हैं।

यह निर्णय राज्य सरकार का है कि प्रदेश के सभी मेडिकल कालेज समयबद्ध रूप से अटल विश्वविद्यालय से संबद्ध होंगे। जो उचित भी है, यह छात्रों के हित में भी है।

- प्रो. प्रदीप श्रीधर, जनसंपर्क अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.