Move to Jagran APP

Karwa Chauth: रखेंगे इन बातों का ध्‍यान तो आपके 'चांद' का पहला करवाचौथ बन जाएगा यादगार Agra News

17 अक्‍टूबर काेे है इस वर्ष करवा चौथ का त्‍योहार। पति पत्‍नी का रिश्‍ता और हो जाता है इस दिन गहरा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 03:26 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 08:17 AM (IST)
Karwa Chauth: रखेंगे इन बातों का ध्‍यान तो आपके 'चांद' का पहला करवाचौथ बन जाएगा यादगार Agra News
Karwa Chauth: रखेंगे इन बातों का ध्‍यान तो आपके 'चांद' का पहला करवाचौथ बन जाएगा यादगार Agra News

आगरा, तनु गुप्‍ता। नवजात शिशु की पहली मुस्‍कान, बाग में खिली पहली कली, पहला सावन, पहला प्‍यार और पहला करवा चौथ का त्‍योहार। यूं तो इन बातों में कहीं कुछ समानता नहीं है फिर भी अहसास सभी का एक जैसा है। जी हां, पहला। ये जो पहला शब्‍द है ये अपने आप में बेहद खास है। सप्‍तपदी के सात फेरे लेने के बाद दांपत्‍य जीवन में और भी अधिक प्रेम रस इस दिन के बाद बढ़़ता है। वैसे तो हर वर्ष करवा चौथ सुहागिन स्‍त्री के लिए विशेष महत्‍व रखता है लेकिन जब बात पहले की हो तो ये विशेषता और अधिक बढ़ जाती हैैै। ऐसे में सुहागिन के सुहाग यानि पति का दायित्‍व हो जाता है कि अपने चांद के पहले करवा चौथ को आसमान का चांद निकलने तक बेहद खास बनाए रखे।

loksabha election banner

ज्‍योतिषाचार्य डॉ शोनू मेहरोत्रा के अनुसार निर्जल, निराहार रहकर करवा चौथ का व्रत किया जाता है। सुबह तारों की छाया में सरगी के सेवन के साथ व्रत की शुरुआत होती है। पूरे दिन मन में ईश्‍वर का ध्‍यान और पति की लंबी आयु की मंगल कामना के साथ सांझ होते- होते सौभाग्‍य का श्रंगार महिलाएं धारण करती हैं। करवा चौथ माता की पूजा एवं चंद्रमा काेे अर्घ्‍य देकर व्रत का परायण पति के हाथों जल ग्रहण कर होता है। डॉ शोनू कहती हैं कि इस एक दिन की तपस्‍या का फल ये होता है कि पूरा दिन अन्‍न जल ग्रहण न करने के बावजूद भी स्त्रियों के चेहरे का नूर चांद की रोशनी को भी फीका कर देता है। इसके पीछे सिर्फ एक ही कारण है वो है पति पत्‍नी के रिश्‍ते का प्रेम। इस प्रेम को समझते हुए ही यदि पति अपनी पत्‍नी के पहले करवा चौथ को विशेष बनाए तो ये दांपत्‍य जीवन के लिए सुनहरी याद की भांति होता है।

सरगी से करें शुरूआत

करवा चौथ की शुरूआत सरगी से होती है तो क्यों न सरगी से ही इस दिन को स्पेशल बनाया जाए। चूंकि करवा चौथ के दिन महिला को पूरा दिन भोजन तो क्या पानी भी नहीं पीना होता। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप सरगी के समय अपनी पत्नी के लिए कुछ बेहद अच्छा व खास तैयार करें। जब आप उनकी फेवरिट डिशेज तैयार करेंगे तो यह सरप्राइज देखकर उन्हें काफी अच्छा लगेगा।

दैनिक कार्यों की छुट्टी

अपनी पत्नी को स्पेशल फील कराने के लिए आप उन्हें उनके दैनिक कार्यों से छुट्टी से दें और थोड़ा पैम्पर करें। कोशिश करें कि इस दिन पति ही इस दिन खाना बनाए। अगर आप कुकिंग में अच्छे नहीं हैं तो आप घर के अन्य सदस्यों की मदद ले सकते हैं या फिर आप इंटरनेट पर देखकर भी कुछ अच्छा पका सकते हैं। जब एक पति अपनी पत्नी का ध्यान रखता है तो पत्नी के लिए इससे बड़ी खुशी दूसरी नहीं होती।

करवा चौथ पार्टी

यह भी करवाचौथ को खास बनाने का एक असरदार तरीका है। इसके लिए पति अपनी पत्नी को बिना बताए एक सरप्राइज करवा चौथ पार्टी का आयोजन कर सकता है। आप पहले ही अपनी पत्नी के सबसे अच्छी सहेलियों को करवा चौथ पूजा और उसके बाद पार्टी के लिए घर पर बुला सकते हैं। शाम के समय जब आपकी पत्नी अपनी सहेलियों को देखेगी तो यकीनन उसे काफी अच्छा लगेगा। इतना ही नहीं, सबके साथ मिलकर पूजा करने और पार्टी करने का मजा कुछ और ही है। हालांकि घर को करवा चौथ पार्टी की थीम पर डेकोरेट करना न भूलें।

उपहार का सिलसिला

हर पति अपनी पत्नी को करवाचौथ के दिन उपहार देता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी पत्नी अपने पहले करवा चौथ को जीवनभर न भूले, इसके लिए आप कोशिश करें कि आप शाम को व्रत खोलने के बाद उपहार देने की बजाय दिनभर इस सिलसिले को जारी रखें। आप कुछ गिफ्ट को घर में अलग-अलग जगह छिपा दें और उन्हें कुछ ऐसे संकेत दें, जिससे वह उन स्पेशल गिफ्ट को ढूंढ सके। वैसे अगर आप चाहें तो इस तरह पत्नी के साथ मिलकर एक खेल भी खेल सकते हैं, जिसमें वह आपके द्वारा छिपाए गए उपहारों को संकेतों की मदद से ढूंढने का प्रयास करें। इससे उनका पूरा दिन भी निकल जाएगा और यह काफी रोमांचक भी होगा।

साथ बिताएं दिन

एक स्त्री का सबसे बड़ा सुख होता है उसके पति का साथ। आप कितने ही महंगे उपहार अपनी पत्नी का दे दें, लेकिन अगर आप काम में बिजी हैं तो यकीनन आपकी पत्नी आपको काफी मिस करेंगी। इसलिए अगर संभव हो तो आप अपने काम से छुट्टी लेकर पूरा दिन साथ में बिताएं। आप साथ में फिल्म देखने या कहीं बाहर घूमने भी जा सकते हैं। अगर आपका बाहर जाने का मन नहीं है तो घर पर भी क्वालिटी टाइम बिताना एक अच्छा विचार होगा।

साथ में रखें व्रत

जिस तरह एक पत्नी अपने पति के स्वास्थ्य व लंबी आयु के लिए व्रत रखती है, उसी तरह पति भी अपनी पत्नी के लिए उपवास रख सकते हैं। इससे आपकी पत्नी को अहसास होगा कि उनके पति को उनका कितना ख्याल है। साथ ही यह उन्हें स्पेशल फील करवाने का एक अच्छा उपाय है। अगर आपने उपवास रखा है तो आप सारे व्रत के नियमों का पालन उसी तरह करने की कोशिश करें, जैसा आपकी पत्नी कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.