Move to Jagran APP

हर समस्‍या का समाधान इंटरनेट, अब पैसे कमाने का भी जरीया Agra News

इंटरनेट के जमाने में ऑनलाइन कमाई ऑनलाइन कमाई आपकी आमदनी बढ़ाने का एक शानदार जरिया बन सकता है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 02:30 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 02:30 PM (IST)
हर समस्‍या का समाधान इंटरनेट, अब पैसे कमाने का भी जरीया Agra News
हर समस्‍या का समाधान इंटरनेट, अब पैसे कमाने का भी जरीया Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। आज इंटरनेट की पहुंच आम आदमी तक हो गई है। अधिकांश लोगों पर स्मार्ट फोन है। ज्यादातर लोगों को खाली समय में मोबाइल पर चैटिंग करते देखा जा सकता है। अगर, इंटरनेट और खाली समय का सही प्रयोग कर लें तो घर बैठे अच्छा खासा कमा सकते हैं। इंटरनेट के जमाने में ऑनलाइन कमाई ऑनलाइन कमाई आपकी आमदनी बढ़ाने का एक शानदार जरिया बन सकता है। इसके लिए बस इंटरनेट की समझ होना जरूरी है। आइटी एक्सपर्ट रक्षित टंडन का कहना है कि इंटरनेट हर समस्या का समाधान है। अगर इसका सही इस्तेमाल किया जाए तो घर बैठे अच्छा अमाउंट प्राप्त किया जा सकता है।

loksabha election banner

यू-ट्यूब बना अच्छा जरिया

यू-ट्यूब लोगों के लिए कमाई का अच्छा जरिया बन गया है। यूट्यूब अब आपके ओरिजनल वीडियो को ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूट कर उससे होने वाली कमाई में आपको हिस्सा देता है। यू-ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए यूजर्स को सबसे पहले www.youtube.com/creators/partner.htmlपर जाकर यू ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए एप्लाई करना होगा। यूजर्स को इसी रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अपने वीडियो अपलोड करना होगा। यू ट्यूब की टेक्निकल कमेटी व वीडियो की वास्तविकता और क्वालिटी का परीक्षण करेगी, इसके बाद वीडियो पर मिलने वाले विज्ञापन का हिस्सा यूजर्स को दिया जाएगा। आज बड़ी संख्या में युवा इससे अच्छी कमाई कर रहे हैं।

सेल्फ पब्लिश बुक

अगर लेखन आपका शौक है और आपको क्रिएटिव राइटिंग के क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं तो कई साइट पैसे देकर ऑनलाइन बुक लिखवाने से लेकर उसकी रॉयल्टी से कमाई करने का मौका देती हैं। इन्हीं साइटों में से एक है अमेजन। अमेजन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के नाम से यह फीचर चलाती है। इसमें कोई भी ऑनलाइन बुक लिखकर उसे किंडल बुकस्टोर पर डाल सकता है। इसकी बिक्री पर लेखक को 70 फीसद तक रॉयल्टी देता है। साइट और सेल्फ पब्लिश बुक की अधिक जानकारी के लिए kdp.amazon.comपर क्लिक करें। इस पर आप अपना अकाउंट भी बनाकर रेगुलर मेंबर बन सकते हैं।

फोटो बेचकर करें कमाई

फोटो स्टॉक रखने वाली वेबसाइट भी आपके ऑनलाइन कमाई का जरिया बन सकती है। दुनिया भर में www.ahutterstock.com, www.istockphoto.com जैसी कई वेबसाइट हैं, जो फोटो खरीदकर उसका भुगतान करती हैं। इसमें साइट के मेंबर को अपनी फोटो को साइट पर सब्मिट करना होता है। फिर उसके बाद साइट की पॉलिसी के अनुसार आप 15 से 85 फीसद तक रॉयल्टी पा सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाएं ट्यूशन

ई-ट्यूटर भी ऑनलाइन कमाई के चर्चित तरीकों में से एक है। कई वेबसाइट अलग-अलग विषयों को लेकर लोगों से पेड ई-ट्यूटर की सुविधा लेती हैं। इनमें www.tutorvista.com www.2tion.net जैसी साइटें प्रमुख हैं। यूजर ऐसी ही साइटों पर खुद को रजिस्टर कर चंद घंटे पढ़ाकर मोटी कमाई कर सकता है।

पेड रिव्यू भी कमाई का जरिया

सॉफ्टवेयर या अन्य उत्पादों के लिए रिव्यू लिखना। अगर लेखन में आपकी क्षमता जबरदस्त है तो इसके जरिए आप कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा इंफोलिक भी एक माध्यम है।

बाय सेल एड

यह ऑनलाइन मार्केटिंग का बेहतरीन जरिया है। इसके जरिए सीधे विज्ञापन बेचे जा सकते हैं। आपके ब्लॉग को दिए गए विज्ञापन के एवज में यह अपनी कमीशन लेते हैं। इसके विज्ञापनदाता से सीधो संपर्क नहीं होता है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.