Move to Jagran APP

Ambedkar University Agra: इसी माह शुरू हो सकती हैं विवि की मुख्य परीक्षाएं, नव नियुक्त कुलपति ने बताईं प्राथमिकताएं

Ambedkar University Agra 22 जुलाई से शुरू हो सकती हैं विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं। नव नियुक्त कुलपति प्रो. आलोक राय ने ग्रहण किया कार्यभार। परीक्षा और प्रवेश को बताया प्राथमिकता। विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं चार की बजाय अब तीन पालियों में होंगी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 04:16 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 04:16 PM (IST)
Ambedkar University Agra: इसी माह शुरू हो सकती हैं विवि की मुख्य परीक्षाएं, नव नियुक्त कुलपति ने बताईं प्राथमिकताएं
विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं चार की बजाय अब तीन पालियों में होगी

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं 22 जुलाई से शुरू हो सकती हैं। नव नियुक्त कुलपति प्रो. आलोक राय ने मंगलवार को कार्यभार ग्रहण करने के बाद अपनी प्राथमिकताएं बताईं। उनका कहना था कि यह समय परीक्षाओं और प्रवेश का है, यही मेरी प्राथमिकताएं भी हैं।

loksabha election banner

प्रो. राय ने कहा कि राजभवन से प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में मुझे एक माह के लिए डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। मेरा प्रयास रहेगा कि इस विश्वविद्यालय के सामान्य कामकाज में किसी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाए।कार्यभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक, वित्त अधिकारी सहित सभी सहायक कुलसचिवों के साथ बैठक करके विश्वविद्यालय की मूलभूत समस्याओं पर विमर्श किया।

तीन बड़े कार्य प्राथमिकता

इस महीने में 2020-21 की मुख्य परीक्षा शुरू करानी हैं, जो 22 जुलाई से प्रस्तावित हैं। विश्वविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।जिसे निर्धारित अवधि में पूर्ण करना है, जिससे सत्र नियमित हो सके।तीसरी प्राथमिकता बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा है।इस परीक्षा में विश्वविद्यालय के परिक्षेत्र में भी 100 से अधिक परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। इस परीक्षा को भी पारदर्शिता से और कोविड- प्रोटोकाल का पालन करते हुए संपन्न कराना है।

शिकायतों का होगा निस्तारण

प्रो. राय ने कहा कि वे पिछले साल की परीक्षा केंद्रों को लेकर चली आ रही शिकायतों का भी संज्ञान लेंगे। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर परीक्षा केंद्रों की सूची अपलोड की जाएगी। अगर कोई आपत्ति आती है तो हम संशोधन करेंगे।शासन के नियमों का हर हाल में पालन होगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय की बताई कार्यप्रणाली

छात्रों की सुविधा के लिए ईज पोर्टल स्थापित किया गया है।प्रो. राय ने कहा कि हम छात्रों को विश्वविद्यालय नहीं बुलाते।छात्र इस पोर्टल पर जाकर अपनी समस्या के अनुरूप शुल्क जमा कराता है, जिसके पश्चात निर्धारित समय सीमा के अंदर उसकी समस्या का समाधान कर दिया जाता है।लखनऊ विश्वविद्यालय में हर अधिकारी का एक ट्विटर अकाउंट है, जहां छात्र अपनी समस्या बता संबंधित अधिकारी को टैग कर देते हैं।समस्या सार्वजनिक रूप से अधिकारी के पास पहुंचने से उनका उत्तरदायित्व बढ़ जाता है और प्रयास किया जाता है कि समस्या का यथाशीघ्र समाधान किया जा सके।

तीन पालियों में होगी परीक्षा

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं चार की बजाय अब तीन पालियों में होगी। परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित होगी। डेढ़ घंटे की अवधि होगी।यह जानकारी परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव ने दी।उन्होंने बताया कि कुछ प्रश्नपत्रों में निबंधात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे।100 प्रश्नों में से छात्रों को 50 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा सुबह आठ से 9:30 बजे, 11:30 से एक बजे और तीन से 4:30 बजे तक की पाली में होगी।पूर्व में परीक्षा समिति द्वारा लिए गए फैसले ही माने जाएंगे। छात्राओं के लिए स्वकेंद्र की व्यवस्था होगी।

यूएफएम की सूची वाले नहीं बनेंगे केंद्र

परीक्षा केंद्रों के निर्धारण को लेकर बनी समिति की औपचारिक बैठक परीक्षा नियंत्रक के साथ हुई। इस बैठक में तय किया गया है कि पिछले साल जो परीक्षा केंद्र यूएफएम(अनफेयर मींस) की सूची में शामिल थे, उन्हें इस साल परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा।शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार ही परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा।अगली बैठक बुधवार को होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.