Move to Jagran APP

Lockdown 3.0: इन मुश्किलों के साथ हो रहा निश्‍शुल्‍क राशन वितरण, जानिए किनके हाथों से निकला मौका

पुलिस की सख्‍ती और मारपीट से नाराज विक्रेताओं ने नहीं खोली दुकान। सर्वर भी हो रहा बार बार डाउन।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 01:37 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 01:37 PM (IST)
Lockdown 3.0: इन मुश्किलों के साथ हो रहा निश्‍शुल्‍क राशन वितरण, जानिए किनके हाथों से निकला मौका
Lockdown 3.0: इन मुश्किलों के साथ हो रहा निश्‍शुल्‍क राशन वितरण, जानिए किनके हाथों से निकला मौका

आगरा, जागरण संवाददाता। शुक्रवार से प्रधानमंत्री गरीब अन्‍न योजना के तहत निश्शुल्क राशन वितरण की शुरुआत हो गई है। वितरण में इस बार भी सर्वर साथ नहीं दे रहा है। सुबह 9 बजे के बाद सर्वर कनेक्ट हुआ उसके बाद भी धीमी गति से चल रहा है। अतिरिक्त राशन वितरण में इस बार प्रति यूनिट पांच-पांच किलो चावल के साथ ही प्रति कार्ड 1 किलो चना भी दिया जा रहा है। वहीं पुलिस द्वारा 2 दिन से बरती जा रही सख्ती और पास होने के बाद भी मारपीट से नाराज कुछ विक्रेताओं ने दुकानें नहीं खोली है। क्षेत्रीय नोडल अधिकारी उन्हें आश्वस्त कर दुकानें खुलवाने में जुटे हैं। वहीं हॉटस्‍पॉट क्षेत्रों में चावल की होत डिलीवरी कराने की व्‍यवस्‍था की गई है। इसकी जिम्‍मेदारी अपर नगर मजिस्‍ट्रेट, क्षेत्रीय पूर्ति निरीक्षक और डीलर को दी गई है। सभी के पैकेट बनाकर ऑटो से भेजे जा रहे हैं। किसी भी कार्डधारक को बाहर आने की जरूरत नहीं पड़ रही।

loksabha election banner

सात परिवारों को चावल के साथ चना भी

जिले में 7.01 लाख कार्ड धारक हैं, जिनमें 28. 50 यूनिट हैं। प्रति कार्डधारक को एक एक किलो चना भी निश्‍शुल्‍क दिया जाएगा। प्रति यूनिट पांच- पांच किलो चावल भी निश्‍शुल्‍क दिया जाएगा। 25 मई तक ये वितरण चलेगा।

12000 परिवारों के कार्ड हुए ब्‍लॉक

लगातार पांच माह से राशन नहीं लेने पर 12 हजार परिवारों के कार्ड ब्‍लॉक कर दिए गए हैं। इनको अब राशन नहीं दिया जाएगा। इसके स्‍थान पर बनाए गए नए कार्ड धारकों को राशन मिलेगा। ब्‍लॉक हुए कार्ड के मुखिया को विभाग में वजह सहित प्रार्थनापत्र देना होगा, इसके बाद ही कार्ड पर दोबारा राशन देने की संस्‍तुति की जाएगी। शासन ने हाल ही में राशन कार्ड धारकों का ऑडिट कराया था। जिसमें आगरा में 12007 परिवार लंबे समय से राशन लेने नहीं आ रहे हैं। जब इनकी जांच की गई तो बीते पांच महीने से यह राशन लेने नहीं आए हैं। ऐसे में सभी कार्डों को ब्‍लॉक कर दिया गया। इनके नाम और सदस्‍यों की संख्‍या ई पॉश मशीन पर प्रदर्शित नहीं होगी। इनके स्‍थान पर बनाए गए 12500 परिवारों को राशन देने की व्‍यवस्‍था की गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.