Move to Jagran APP

Krishna Janmashtami 2022: ब्रज में लल्ला के जन्म पर बाजेगी बधाई, हरियाणा की बीन, लुभाएगी राजस्थान की कच्ची घाेड़ी

Krishna Janmashtami 2022 450 कलाकार करेंगे कान्हा की लीलाओं का मंचन। सजाए जाएंगे चौराहे घाट मार्ग सेल्फी प्वाइंट तैयारियां हो रहीं शुरू। हरियाणा का बीन राजस्थान की कच्ची घोड़ी श्रद्धालुओं को करेगी आकर्षित। आ सकते हैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 04:03 PM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 04:03 PM (IST)
Krishna Janmashtami 2022: ब्रज में लल्ला के जन्म पर बाजेगी बधाई, हरियाणा की बीन, लुभाएगी राजस्थान की कच्ची घाेड़ी
श्रीकृष्ण जन्मभूमि स्थित भागवत मंदिर में जन्माष्टमी का पूजन होते हुए। फाइल फोटो

आगरा, जागरण टीम। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर देश के कई राज्यों से लोक कलाकार कान्हा की लीलाओं का मंचन करेंगे। 450 कलाकारों को आमंत्रित किया गया है। ये कलाकार मथुरा के अलावा, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश के होंगे। 16 छोटे मंच जिले में अलग-अलग स्थानों पर बनाए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम 18 व 19 अगस्त को प्रस्तुत किए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों और सजावट के लिए शासन से डेढ़ करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत हुआ है।

loksabha election banner

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हरियाणा के कलाकारों की बीन श्रद्धालुओं का मन मोह लेगी। राजस्थान की कच्ची घोड़ी सांस्कृतिक कार्यक्रमों में चार चांद लगा देगी। ब्रज कलाकार भगवान श्रीकृष्ण-राधा की लीलाओं को जीवंत करेंगे।श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 19 अगस्त की है। उप्र. ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को भव्य बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। यमुना घाट और चौराहा सजाए जाएंगे। जन्मभूमि जाने वाले मार्गों पर भी सजावट की जाएगी। श्रद्धालु यहां के आकर्षण को यादों में सहेज सकें, इसके लिए सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे। 18 और 19 अगस्त को 16 मंच बनाए जाएंगे। इसमें सात मंच जन्मभूमि के आसपास होंगे। प्रत्येक मंच पर करीब 15-20 कलाकार भगवान श्रीकृष्ण-राधा की लीलाओं को जीवंत करेंगे। जन्मभूमि पर मुख्य मंच का निर्माण किया जाएगा। यहां पर भी करीब 150-200 कलाकार प्रस्तुति देंगे। 19 अगस्त को शोभायात्रा भी निकाली जाएगी। परिषद के डिप्टी सीईओ पंकज वर्मा ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर मंचों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। चौराहों और मार्गों की सजावट की जाएगी। सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे।

आ सकते हैं सीएम योगी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आ सकते हैं। 2021 में भी वह श्रीकृष्ण जन्मस्थान पहुंचे थे। यहां कान्हा के दर्शन किए थे। इस बार भी सीएम जन्माष्टमी पर आएंगे। हालांकि अभी अधिकृत कार्यक्रम नहीं आया है, लेकिन अधिकारी उनके आगमन को लेकर तैयारियों में जुटे हैं।

18 व 19 अगस्त इन स्थलों पर होगा छोटे मंचों का निर्माण

पोतरा कुंड मेंसन के सामने, महाविद्या चौराहा, श्रीकृष्ण जन्मभूमि गेट नंबर तीन,मसानी मुकुंद बिहार के पास, डीग गेट सब्जी मंडी, भूतेश्वर तिराहा, महाविद्या तिराहा से गोविंद नगर थाने के बीच, बीएसए कालेज एचडीएफसी बैंक के सामने, नया बस अड्डा, कृष्णापुरी तिराहा, गोवर्धन चौराहा पुल के नीचे, गोवर्धन थाने के पास, परासौली (गोवर्धन), रेलवे स्टेशन गेट नंबर तीन घौली प्याऊ, सौख अड्डा पीएनबी के पास।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.