Move to Jagran APP

घर में तुलसी के पौधे को हमेशा रखें हरा भरा, बस ये आसान तरीका आएगा काम

तुलसी के पौधे को लगाते समय आपको ध्यान रखना है कि सिर्फ मिट्टी में उसे न लगाएं बल्कि उसकी जगह 70% मिट्टी और 30% रेत का इस्तेमाल करें। ऐसे में बारिश के मौसम में भी तुलसी की जड़ों में ज्यादा देर तक पानी नहीं टिकेगा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 12:54 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 12:54 PM (IST)
घर में तुलसी के पौधे को हमेशा रखें हरा भरा, बस ये आसान तरीका आएगा काम
घर में रख रहें हैं तुलसी का पौधा तो ध्यान रखें ये बातें

आगरा, जागरण संवाददाता। भारतीय परिवारों में तुलसी के पौधे को अति आवश्यक रूप से रखा जाता है। धार्मिक महत्व के साथ ये पौधा औषधिये गुणाें से भरपूर होता है। लेकिन अक्सर लोगों की ये समस्या होती है कि उनके घर में तुलसी का पौधा पनपता नहीं है। बार− बार सूख जाता है या पत्तियां झड़ जाती हैं। जबकि तुलसी हर मौसम में हरी भरी रहनी चाहिए। तुलसी का पौधा सूखना शुभ नहीं माना जा सकता है। अगर आपके साथ भी ये परेशानी आ रही है तो आपके लिए गार्डन विशेषज्ञ अनीता यादव के ये टिप्स फायदेमंद साबित होंगे।

loksabha election banner

ऐसी मिट्टी में लगाएं

तुलसी का पौधा लगाते समय ये ध्यान रखें कि ज्यादा पानी डालने की वजह से उसकी जड़ों में फंगस लग जाती है। यही कारण है कि तुलसी के पौधे को लगाते समय आपको ध्यान रखना है कि सिर्फ मिट्टी में उसे न लगाएं बल्कि उसकी जगह 70% मिट्टी और 30% रेत का इस्तेमाल करें। ऐसे में बारिश के मौसम में भी तुलसी की जड़ों में ज्यादा देर तक पानी नहीं टिकेगा और वो लंबे समय तक हरा-भरा रहेगा।

मिट्टी में डालें ये खास चीज

गाय का महत्व भारत में वैसे ही बहुत है और गाय का गोबर बहुत अच्छी खाद का काम करता है। लेकिन इसे ऐसे ही नहीं डालना है। इसे सुखा कर इसका पाउडर जैसा फॉर्म आपको मिट्टी में डालना है। ये नेचुरल खाद का काम करेगा जो घर के गार्डन में तुलसी के पौधे को आसानी से लगा देगा। ये पौधा जल्दी बढ़ेगा भी और इससे ये हर मौसम में हरा भरा रहेगा।

गमले का रखा ध्यान

पॉट थोड़ा गहरा और चौड़ा होना चाहिए। इसके बाद आप उसमें नीचे दो बड़े छेद कीजिए। इसके बाद नीचे एक दो गिट्टी रखकर उसमें वो खाद वाली मिट्टी मिलाएं जो ऊपर बताई गई थी। इसी के साथ, आप उसमें तुलसी का पौधा लगाएं। आप चाहें तो इसमें जिप्सम साल्ट का प्रयोग भी कर सकते हैं। एक लीटर पानी में सिर्फ एक चम्मच ये सॉल्ट लेकर पौधे की पत्तियों और मिट्टी में छिड़कें। इससे पौधा बहुत हरा भरा रहेगा। इसे किसी भी पौधे पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे पौधा लगाने के बाद कम से कम 20-25 दिन बाद लगाना है। इसके अलावा, इसे डालने के 1 दिन बाद ही तुलसी की पत्तियों को खाना है। उसे धो कर ही खाएं।

तुलसी के पौधे को पानी देते समय रखें ध्यान

तुलसी के पौधे में पहली बार में ठीक से पानी डाल लीजिए, लेकिन इसके बाद आप उसे मिट्टी गीली रहने तक छोड़ दीजिए। सर्दियों में तो आप 4-5 दिन में एक बार भी पानी डाल सकती हैं। इसके अलावा, बरसात में तो भूल ही जाएं। बारिश के मौसम की ये समस्या होती है कि तुलसी का पौधा उसमें बहुत जल्दी सड़ने लगता है। इसका ध्यान रखें।

ऊपर की टहनी तोड़ दें

तुलसी के पौधे के ऊपर पिंचिंग बहुत जरूरी होती है। यानी जब इसे लगाए हुए 1 हफ्ता हो जाए तो आप सबसे ऊपर वाली पत्तियों को तोड़ दें। ऐसा इसलिए ताकि पौधा सिर्फ ऊपर से न बढ़े बल्कि उसकी अन्य पत्तियों की तरफ से भी ग्रोथ हो। इसका कारण ये है कि ऊपर की ग्रोथ को हमने थोड़ा सा रोक दिया है तो पौधा अब अन्य जगहों से बढ़ने की कोशिश करेगा।

मंजरी को हटाना ही बेहतर

मंजरी यानी तुलसी के बीज अगर पौधे में आने लगे हैं तो आप उन्हें हटा लें। ये सूखते ही या तो आप किसी अन्य गमले में शिफ्ट कर दें या फिर इन्हें हटाकर अलग रख दें और सुखा कर इसे अन्य सामग्री जैसे खाने-पीने में फ्लेवर के लिए इस्तेमाल करें। तुलसी का पौधा ऐसे में बहुत ही अच्छा इफेक्ट देगा। सूखी मंजरी हटाने से उसकी लाइफ और बढ़ जाएगी।

कीड़ों से ऐसे बचाएं 

अगर आपके तुलसी के पौधे में कीड़े लग रहे हैं तो आपको नीम ऑयल स्प्रे की जरूरत होगी। एक लीटर पानी में 10 बूंद इस स्प्रे की डालें और तुलसी की पत्तियों में अच्छे से स्प्रे करें। आपकी ये समस्या खत्म हो जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.