Move to Jagran APP

Kisan Mahapanchayat: टूंडला में किसान महापंचायत आज, सरकार से बड़े एलान की उम्मीद

भाकियू (भानु) के इमलिया मुख्यालय पर तैयारियां पूरी आएंगे डिप्‍टी सीएम डा. दिनेश शर्मा और कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही। सुबह से ही पहुंचने लगे किसान नेता तहसील क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े रहेंगे इंतजाम। डिप्‍टी सीएम करेंगे अधिकारियों के साथ बैठक भी।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 03 Oct 2021 09:27 AM (IST)Updated: Sun, 03 Oct 2021 09:27 AM (IST)
Kisan Mahapanchayat: टूंडला में किसान महापंचायत आज, सरकार से बड़े एलान की उम्मीद
किसान महापंचायत के लिए रविवार सुबह जुटे किसान नेता।

आगरा, जेएनएन। कृषि कानून की मांग पर चल रहे किसान आंदोलन से खुद को अलग कर चुकी भाकियू (भानु) की ऐतिहासिक महापंचायत रविवार सुबह 11 बजे से शुरू होने जा रही है। संगठन के मुख्यालय टूंडला के पास इमलिया गांव में इसके लिए व्यापक तैयारियां पूरी की गई है। पंचायत में एक लाख से ज्यादा किसानों के शामिल होने का दावा किया जा रहा है। वही दूसरे जिले के किसानों का रात से आना शुरू हो गया। इधर आसपास के किसान सुबह से ही इमलिया पहुंचने लगे हैं। वहीं डिप्‍टी सीएम डा. दिनेश शर्मा और प्रदेश के कृषि मंत्री भी दोपहर में पंचायत में पहुंचेंगे। इनके आने पर बड़े एलान की उम्मीद जताई जा रही है।

prime article banner

तीन अक्टूबर को होने वाली महापंचायत के लिए पिछले दस दिनों से तैयारियां चल रही थी। एक तरफ राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह लखनऊ में डेरा डालने के साथ-साथ प्रदेश के भ्रमण पर रहे, वहीं पूरा संगठन ताकत झोंके रहा। संगठन के राष्ट्रीय कार्यालय इमलिया गांव में आयोजन महापंचायत के लिए साठ बीघा खेत में मंच और पांडाल सजाया गया है। प्रदेश अध्यक्ष योगेश प्रताप सिंह ने बताया कि महापंचायत में करीब एक लाख किसान शामिल होने की संभावना है। प्रदेश के विभिन्न जिलों से किसान बसों और ट्रैक्टर ट्रालियों से पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात है कि संगठन ने भीड़ जुटाने के लिए वाहनों की कोई व्यवस्था नहीं की है। सभी अपने संसाधनों से इस महापंचायत में शामिल होंगे।

ये हैं संगठन की प्रमुख मांगें:

-किसान आयोग का गठन और अध्यक्ष की जिम्मेदारी गांव में रहने वाले किसान को ही सौंपी जाए।

-किसानों का कर्ज माफ किया जाए, 75 साल से ज्यादा उम्र के किसानों को पेंशन दी जाए।

-बिजली व पानी और सिंचाई की सुविधाएं पूरी की जाएं। गांवों की सड़कें बनाई जाएं।

मंच से एक किमी दूर बनाया गया हेलीपैड

महापंचायत में अब तक सरकार की ओर से डिप्‍टी सीएम डा. दिनेश शर्मा आ रहे हैं, वे हेलीकॉप्‍टर से आएंगे। जबकि कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही का सड़क मार्ग से आने का कार्यक्रम तय हुआ है। डिप्टी सीएम को न्यौता दिए जाने के कारण मंच से लगभग एक किमी खेत में हैलीपेड बनाया गया है। डिप्‍टी सीएम हैलीपेड से सीधे पास के गांव में जाएंगे, जहां अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे, इसके बाद जनसभा में पहुंचेंगे। माना जा रहा है कि वे दोपहर दो बजे करीब सभास्‍थल पर होंगे।

खेतों में दो बनाई पार्किंग

महापंचायत के लिए आ रहे किसानों के वाहनों के लिए हेलीपेड के सामने की तरफ एक पार्किंग बनाई गई है, जिसमें एटा की तरफ से आने वाले वाहन खड़े हाेंगे। वहीं टूंडला की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए इमलिया कट से पहले खेत में पार्किंग बनाई गई है।

इसौली और रजावली चौराहे से होगा रूट डायवर्ट

एटा की तरफ से आने वाले वाहन इसौली चौराहे से जलेसर होते हुए शहर में आ सकेंगे। वहीं इसी तरह आगरा जाएंगे। टूंडला की तरफ से एटा जाने वाले छोटे वाहनों को रजावली चौराहे से भेजा जाएगा, वहां से बायें मुड़कर जलेसर होते हुए आगे जाएंगे। बड़े वाहन और बसों को एटा की तरफ न भेजकर उसायनी के सिक्सलेन बाइपास से होकर जलेसर से गुजारा जाएगा। एसपी सिटी मुकेश मिश्रा ने बताया कि सुबह दस बजे से शाम समापन तक रूट डायवर्जन लागू रहेगा।

जिले भर से लगा पुलिस फोर्स

महापंचायत की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर फिरोजाबाद के एसएसपी अशोक कुमार शुक्ला ने अधिकारियों के साथ तीसरे पहर पंचायत स्थल का निरीक्षण किया। एसएसपी ने बताया कि जिले भर का फोर्स लगाया गया है। इसके अलावा पीएसी की कंपनी और रेंज से फोर्स मांगा गया है। सुरक्षा में 300 आरक्षी, 70 दरोगा, 12 इंस्पेक्टर, चार सीओ, दो एडिशनल एसपी और मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.