Move to Jagran APP

Lifeline in Lockdown: महज 48 घंटे में रेलवे ने पहुंचाया ऊंट का दूध और बचा ली जिंदगी

मथुरा के चौक बाजार निवासी को इलाज के लिए चाहिए था दूध। आगरा के युवक ने इंदौर में अपने पिता को भेजा हृदय रोग की दवा का पार्सल।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 11:37 AM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 10:44 AM (IST)
Lifeline in Lockdown: महज 48 घंटे में रेलवे ने पहुंचाया ऊंट का दूध और बचा ली जिंदगी
Lifeline in Lockdown: महज 48 घंटे में रेलवे ने पहुंचाया ऊंट का दूध और बचा ली जिंदगी

आगरा, गौरव भारद्वाज। लॉक डाउन में रेलवे लोगों की लाइफ लाइन बनकर काम कर रही है। अभी तक लोगों को उनके गंतत्व तक पहुंचाने का काम करने वाली रेलवे ने ऊंट का दूध भी पहुंचाया है। आगरा रेल मंडल ने मथुरा में कैंसर मरीज की डिमांड पर राजस्थान से ऊंट का दूध का पार्सल मथुरा भिजवाया।

loksabha election banner

मथुरा की चौक बाजार निवासी शमा खां के भाई जावेद खां को ब्लड कैंसर है। उनको इलाज के लिए ऊंट के दूध की जरूरत पड़ी। दूध राजस्थान से आना था। ऐसे में शमा ने भारतीय रेल के सेतु एप पर 24 अप्रैल को ऊंट के दूध का पार्सल मंगाने के लिए मदद मांगी। रेलवे ने महिला की मदद के लिए जयपुर रेल मंडल के डीसीएम अंकित तिवारी से संपर्क किया। उन्होंने दूध को पार्सल कराने की जिम्मेदारी संभाली। आगरा रेल मंडल के सीनियर डीसीएम आशुतोष सिंह ने बताया कि जयपुर से दूध का पार्सल 26 अप्रैल को नई दिल्ली भेजा गया। दिल्ली से चलने वाली स्पेशल पार्सल ट्रेन नई दिल्ली- चेन्नई से इसे मथुरा भेजने की व्यवस्था की गई। इसकी जानकारी आगरा मंडल को दी गई।

मथुरा में रुकवाई गई ट्रेन

दिल्ली से चलने वाली स्पेशल ट्रेन का मथुरा में स्टॉपेज नहीं था। ऐसे में रेलवे मथुरा में ट्रेन का स्टॉपेज कराने की व्यवस्था की। आगरा से संजय गौतम के नेतृत्व में टीम तैनात की गई। शाम को स्पेशल ट्रेन मथुरा पहुंची। यहां से ऊंट का दूध का पार्सल शमा खां को सौंपा गया।

आगरा निवासी ने भेजी हृदय रोग की दवा

लॉक डाउन में रेलवे जान बचाने के लिए कई लोगों की मदद कर चुका है। आगरा के छीपीटोला निवासी संघप्रिय गौतम ने 22 अप्रेल को रेल सेतु एप पर अपने पिता को हृदय रोग की दवा का पार्सल महू इंदौर भेजने के लिए मदद मांगी थी। 23 अप्रैल को संघप्रिय ने एक माह की दवा का पार्सल कैंट स्टेशन पर दिया। यहां से इसे नई दिल्ली-चेन्नई स्पेशल पार्सल ट्रेन से भोपाल भेजा गया। पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि भोपाल से रेलवे द्वारा 25 अप्रैल को दवा का पार्सल महू में डिलीवर कराया गया।

400 से ज्यादा पार्सल कर चुका डिलीवर

लॉक डाउन में आगरा मंडल से 400 से ज्यादा छोटे-बडे़ पार्सल डिलीवर हो चुके हैं। इसमें दवा के पार्सल की संख्या सबसे ज्यादा है। रेलवे ने लोगों की मदद के लिए स्पेशल पार्सल ट्रेनें चलाई हैं।

सेतु हेल्पलाइन पर करना होता है कॉल

रेलवे से आवश्यकत सामने भेजने के लिए सेतु हेल्पलाइन नंबर 8448848477 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ IRTS_SETU पर ट्वीट कर सकते हैं। यह सिस्टम इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस के 15 ट्रेनी ऑफिसर ने तैयार किया है। इसका नेतृत्व प्रयागराज रेलवे मंडल के सीनियर डीसीएम संचित त्यागी कर रहे हैं।

न्यूनतम भाड़ा 30 रुपये

स्पेशल ट्रेन से पार्सल भेजने के लिए रेलवे बहुत कम दर ले रही है। इसके लिए 10 किग्रा वजन के पार्सल का न्यूनतम भाड़ा 30 रुपये रखा गया है। इसके बाद दूरी के अनुसार भाड़ा बढ़ता जाता है। आगरा से भाेपाल दवा का पार्सल 32 रुपये में भेजा गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.