Move to Jagran APP

Child Adoption: दत्तक पुत्र से नहीं बैठा भारतीय माता-पिता का तालमेल, अब विदेशी दंपती लेंगे गोद

Child Adoption नौ वर्षीय बालक को एक वर्ष पहले बिहार के दंपती ने लिया था गोद। एक वर्ष की बच्ची को गोद लेने के लिए ब्रिटिश दंपती ने किया आवेदन। विदेशी दंपती से बालक की मैचिंग कराई जाएगी। इसके बाद उसे गोद देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 07:44 AM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 07:44 AM (IST)
Child Adoption: दत्तक पुत्र से नहीं बैठा भारतीय माता-पिता का तालमेल, अब विदेशी दंपती लेंगे गोद
नौ वर्षीय बालक को एक वर्ष पहले बिहार के दंपती ने लिया था गोद। प्रतीकात्मक फोटो

आगरा, अली अब्बास। भारतीय माता-पिता के साथ दत्तक पुत्र का तालमेल नहीं बैठा। दंपती चार महीने बाद ही उसे लौटा गए, लेकिन किस्मत ने उसके लिए इससे भी बेहतर सोच रखा था। बालक को अब इटली के दंपती गोद लेंगे। इसी तरह दुनिया में आते ही अपनों द्वारा त्याग दी गई मासूम बच्ची की तकदीर भी सात समुंदर पार दत्तक माता-पिता के हाथों लिखी जाएगी। उसे ब्रिटिश दंपती ने गोद लेंगे। वहीं शिशु एवं बाल गृह से एक वर्ष पहले फीरोजाबाद स्थानांतरित किए गए बालक को दक्षिण अफ्रीका के दंपती ने गोद लेने की इच्छा जताई है।

loksabha election banner

इन तीनों बच्चों को विदेशी दंपतियों ने गोद लेने के लिए सेंट्रल एडाप्शन रिसोर्स अथारिटी (कारा) के माध्यम से आवेदन किया है। विदेशी दंपती से बालक की मैचिंग कराई जाएगी। इसके बाद उसे गोद देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। नौ वर्षीय बालक कई वर्ष राजकीय शिशु गृह में है। उसे दिसंबर 2019 में बिहार के एक दंपती ने गोद लिया था। चार महीने बाद ही मार्च 2020 मे वह बालक को वापस कर गए। दंपती का कहना था कि बालक से उनका तालमेल नहीं बैठ सका। इसके चलते वह उसे अपने साथ नहीं रख सकते।

वहीं फीरोजाबाद से एक वर्ष पहले करीब दो सप्ताह की बच्ची अभिभावक लावारिस फेंक करके चले गए थे। वह अब एक साल की हो गई है। अपनी मासूमियत से वह शिशु गृह के स्टाफ और बच्चों की चहेती है। इन बच्चें की दंपतियों से मैचिंग के बाद गोद देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

महत्वपूर्ण तथ्य

-कारा मुख्य रूप से अनाथ छोड़ दिए गए और आत्म-समर्पण करने वाले बच्चों को गोद देने के लिए काम करती है। वर्ष 2015 में बच्चे को गोद लेने की प्रक्रिया के नियमों में बदलाव किया गया था।

-बच्चा गोद देने के कानून में दत्तक माता-पिता द्वारा उसे एक समयावधि में वापस लौटाने के नियम का भी प्रावधान है।

-पांच साल में 50 बच्चे गोद दिए जा चुके हैं।

-दो वर्ष के दौरान पांच बच्चे विदेशी दंपतियों ने गोद लिए।

पिछले वर्ष इटली के दंपतियों ने तीन बच्चों को लिया था गोद

पिछले वर्ष इटली के दंपतियों ने राजकीय शिशु गृह से तीन बच्चों को गोद लिया था। वास्तुविद दंपती ने सगे भाइयों को गोद लिया था।

जबकि कारोबारी दंपती ने एक बालिका को गोद लिया। कोरोना काल के चलते इन बच्चों का इंतजार कुछ लंबा हो गया था। मगर, 31 अक्टूबर को दंपती तीनों बच्चो को यहां से अपने साथ ले गए।

इटली के माता-पिता के आंगन में मनी दिपावली

इटली के दंपती द्वारा सगे भाइयों को गोद लेने के कुछ सप्ताह बाद ही दीपावली थी। दत्तक बेटों ने अपने अभिभावकों से दिपावली पर आतिशबाजी की ख्वाहिश जाहिर की। अभिभावकों ने दोनों बेटों के साथ मिलकर यादगार दिपावली मनाई। उनके साथ मिलकर दीप जलाए और आतिशबाजी की।

दत्तक माता-पिता और बच्चे की इसलिए जरूरी है मैचिंग

-बच्चे को गोद लेने वाले अभिभावक उससे मिलकर उसकी आदतों के बारे में जानने का प्रयास करते हैं। इससे कि उसे गोद लेने से पहले अपने में कुछ बदलाव कर सकें।

-अपने घर की साज-सज्जा में बच्चे की इच्छा के अनुरूप बदलाव कर सकें।

-बच्चे के साथ कुछ समय बिताते हैं, इससे कि उसके साथ रहकर भावनात्मक संबंध स्थापित हो सके। इससे कि बच्चे को गोद लेने के बाद घर ले जाएं तो वह खुद को अकेला न महसूस करे।

-इटली से बेटी को गोद लेने आई महिला ने एक महीने का समय उसके साथ बिताया था। दोनों एक दूसरे से इतना घुलमिल गईं कि वह कुछ घंटे भी एक दूसरे के बिना नहीं रह सकती थीं।

कारा के माध्यम से बालकों को गोद लेने के लिए इटली व दक्षिण अफ्रीका के दंपतियों ने आवेदन किया है। जबकि एक वर्षीय बालिका को गोद लेने के लिए ब्रिटेन के दंपती ने आवेदन किया है। बच्चों की विदेशी दंपती से मैचिंग के बाद गोद देने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।

विकास कुमार अधीक्षक राजकीय शिशु एवं बाल गृह 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.