Move to Jagran APP

Fight Against CoronaVirus: कोरोना की दूसरी लहर से बचना है तो आज से ही खाने में शामिल कर लें ये Immunity Booster Food

Fight Against CoronaVirus वैक्सीन की डोज के साथ अपनी दिनचर्या में एेसे खाद्य पदार्थाें को शामिल करें जोकि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। ताकि लहर चाहे जिस भी वायरस की हो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के आगे वो टिक न पाए।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 03:30 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 03:30 PM (IST)
Fight Against CoronaVirus: कोरोना की दूसरी लहर से बचना है तो आज से ही खाने में शामिल कर लें ये Immunity Booster Food
रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए दालचीनी का सेवन भी कर सकते हैैं

आगरा, जागरण  संवाददाता। हालात मुश्किल हो चले हैं। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने पूरे देश काे हिलाकर रख दिया है। हालांकि राहत वैक्सीन ने दी है लेकिन एहतियात तो फिर भी बरतनी जरूरी है।  बहुत जरूरी है कि वैक्सीन की डोज के साथ अपनी दिनचर्या में एेसे खाद्य पदार्थाें को शामिल करें जोकि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। ताकि लहर चाहे जिस भी वायरस की हो, हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के आगे वो टिक न पाए। डायटिशियन आकांक्षा गुप्ता के अनुसार एेसे ही इम्युनिटी बूस्टर फूड हैं मुलेठी, दालचीनी और मशरूम। 

loksabha election banner

ये हैं गुण  

- मुलेठी का सेवन करके भी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-वायरल गुण किसी भी प्रकार के वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। कोरोना वायरस का संक्रमण भी वायरल संक्रमण से मिलता जुलता है। मुलेठी खांसी में भी कारगर है।

-रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए दालचीनी का सेवन भी कर सकते हैैं क्योंकि इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-वायरल गुण सर्दी-जुकाम से बचाने में भी मदद करते हैं। इसका उपयोग खाने में करें।

- मशरूम भी शरीर को रोगों से बचाने में मदद करता है। मशरूम में बीटा-ग्लूकोन होता है, जो एंटीवायरल और इम्युनिटी बूस्ट करने का गुण रखता है।  

- विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है, जिससे आपको कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कई गुना तक कम हो जाएगा। विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूर्य को ही माना जाता है। सूर्य से आपको विटामिन डी की पूर्ति, ये सूर्योदय के कुछ देर बाद तक ही मिलती है। विटामिन डी के लिए अपनी डाइट में सालमन मछली और दूध को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा फोर्टीफाइड फूड्स ( ऐसे फूड्स जिनमें अलग से विटामिन को शामिल किया जाता है) के जरिए भी आप विटामिन डी का सेवन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.