Move to Jagran APP

Tourism in Agra Unlock: ताजनगरी को सता रही पर्यटन सीजन खराब होने की चिंता, ये सुविधाएं अब तक नहीं शुरू

Tourism in Agra Unlock अक्टूबर से होती है पर्यटन सीजन की आगरा में शुरुआत। इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस अभी तक बंद। पिछले वर्ष कोरोना वायरस के संक्रमण की पहली लहर में 17 मार्च से 20 सितंबर तक ताजमहल 188 दिन बंद रहा था।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 12:56 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 12:56 PM (IST)
Tourism in Agra Unlock: ताजनगरी को सता रही पर्यटन सीजन खराब होने की चिंता, ये सुविधाएं अब तक नहीं शुरू
अक्टूबर से होती है पर्यटन सीजन की आगरा में शुरुआत।

आगरा, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में कोरोना संक्रमितों के केस कम होने पर साप्ताहिक बंदी को खत्म करने की बात कही है। इससे ताजनगरी के पर्यटन कारोबारियों को राहत की उम्मीद नजर आई है, लेकिन यहां पर्यटन कारोबार साप्ताहिक बंदी के साथ ही इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत नहीं होने से भी जूझ रहा है। इस स्थिति में पर्यटन कारोबारियों को पिछले वर्ष के समान पर्यटन सीजन प्रभावित होने की चिंता सता रही है।

loksabha election banner

कोरोना काल में पर्यटन उद्योग सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। पिछले वर्ष कोरोना वायरस के संक्रमण की पहली लहर में 17 मार्च से 20 सितंबर तक ताजमहल 188 दिन बंद रहा था। 21 सितंबर से ताजमहल खुला तो पर्यटकों की संख्या पर कैपिंग लागू कर दी गई। जनवरी से कैपिंग हटने पर पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी थी। कोरोना की दूसरी लहर में ताजमहल 16 अप्रैल से 15 जून तक बंद रहा। 16 जून से स्मारक दोबारा खुला। ताजमहल व अन्य स्मारक तो दो बार बंद होकर दोबारा खुल गए, लेकिन मार्च, 2020 से लगी इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस पर रोक अभी भी बरकरार है। कार्गो व कुछ फ्लाइटों को छोड़कर इंटरनेशनल फ्लाइट पर 31 अगस्त तक रोक लगी हुई है। पर्यटन उद्योग को राहत पैकेज में सरकार ने पांच लाख टूरिस्ट वीजा फ्री देने की घोषणा की थी। सरकार ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत कब से होगी। इससे पर्यटन उद्यमियों को इस वर्ष भी पर्यटन सीजन के खराब रहने की चिंता सताने लगी है। वो विदेशी टूर आपरेटरों व पर्यटकों को आइटनरी तक नहीं भेज सके हैं। पिछले वर्ष भी पर्यटन सीजन कोरोना काल की भेंट चढ़ गया था। आगरा में अक्टूबर से मार्च तक पर्यटन सीजन रहता है।

पर्यटन कारोबार: एक नजर

-आगरा में पर्यटन कारोबार का पांच हजार करोड़ रुपये का वार्षिक टर्नओवर है।

-2500 करोड़ रुपये के वार्षिक टर्नओवर वाला हैंडीक्राफ्ट उद्योग भी पर्यटकों पर निर्भर है।

-पर्यटन व हैंडीक्राफ्ट कारोबार पर प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से पांच लाख लोग आश्रित हैं।

-आगरा में छोटे-बड़े करीब 500 होटल, 100 से अधिक पेइंग गेस्ट हाउस और 400 से अधिक रेस्टोरेंट हैं।

-आगरा का पर्यटन उद्योग 70 फीसद तक विदेशी पर्यटकों पर निर्भर करता है।

चार दिन ही खुल रहा है ताजमहल

वर्तमान में साप्ताहिक बंदी के चलते ताजमहल सप्ताह में चार दिन सोमवार से गुरुवार तक ही खुल पा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शुक्रवार को और शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी के चलते ताजमहल बंद रहता है।

पहले ही दिन आए थे 1900 से अधिक पर्यटक

ताजमहल दो माह की बंदी के बाद 16 जून को खुला था। पहले ही दिन 1919 पर्यटक आए थे। जबकि पिछले वर्ष 188 दिनों की बंदी के बाद जब ताजमहल 21 सितंबर को खुला था, तब पहले दिन 1235 पर्यटक आए थे। इन दिनों प्रतिदिन सात से आठ हजार पर्यटक ताजमहल देखने आ रहे हैं। सोमवार को यह संख्या 10 हजार तक पहुंच जाती है।

कोरोना काल में बंदी के समय का नगर निगम को टैक्स नहीं लेना चाहिए, लेकिन कोई छूट नहीं दी गई। बिजली बिल यूनिट की खपत के आधार पर लिया जाना चाहिए था, लेकिन फिक्स्ड चार्ज वसूला जा रहा है।

-राकेश चौहान, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

सरकार इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत करने की तिथि बता दे तो हम विदेशी टूर आपरेटरों व पर्यटकों को इसकी जानकारी दें। विदेशी पर्यटक तुरंत तो आएंगे नहीं। दोनों सेवाओं के शुरू होने के बाद तीन माह का समय लगेगा।

-राजेश शर्मा, सचिव टूरिज्म गिल्ड आफ आगरा

होटल डेढ़ वर्ष से बंद है। सबसे बड़ी समस्या होटल की मेंटीनेंस, बिजली बिल व सरकारी करों के भुगतान की है। अगर होटल खोलते हैं तो खर्चे कई गुना बढ़ जाएंगे। हाल-फिलहाल पर्यटन उद्योग के संकट से उबरने की उम्मीद न के बराबर नजर आ रही है।

-संदीप अरोड़ा, अध्यक्ष आगरा टूरिज्म डवलपमेंट फाउंडेशन

एंपोरियम केवल साफ-सफाई के लिए ही खोले जा रहे हैं। जब तक विदेशी पर्यटकों का आना शुरू नहीं होगा, तब तक एंपोरियम खोलने का कोई फायदा नहीं है। सरकार को विदेशी पर्यटन शुरू करने को गाइडलाइन जारी करनी चाहिए।

-प्रहलाद अग्रवाल, अध्यक्ष आगरा टूरिस्ट वेलफेयर चैंबर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.