Move to Jagran APP

Dengue in Agra: डेंगू और वायरल को लेकर आगरा में घर-घर सर्वे, CMO ने किया औचक निरीक्षण

आगरा में डेंगू के बढ़ते प्रकोप के चलते सात से 16 सितंबर तक कराया जा रहा है घर-घर सर्वे। सीएमओ डा. अरुण कुमार श्रीवास्‍तव आवास विकास कॉलोनी के सेक्टर 16 में पहुंचे। कोविड वैक्‍सीन के बारे में भी ली जा रही है जानकारी।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 08:02 AM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 08:02 AM (IST)
Dengue in Agra: डेंगू और वायरल को लेकर आगरा में घर-घर सर्वे, CMO ने किया औचक निरीक्षण
आवास विकास के सेक्‍टर 16 में घर घर सर्वे की जांच करते सीएमओ आगरा।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण से राहत मिली तो डेंगू और वायरल फीवर ने घर-घर में लोग बीमार कर दिए हैं। पड़ोसी जिले फीरोजाबाद की तरह यहां हालात न बिगड़ें, इसके लिए आगरा में एहतियाती कदम पहले ही उठा लिए गए हैं। मंगलवार से स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर-घर सर्वे अभियान शुरु हो गया है। इसका मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने क्षेत्र में जाकर औचक निरीक्षण किया।

loksabha election banner

सीएमओ ने घर-घर जाकर सर्वे कर रही आशाओं की टीम के कार्य को क्षेत्र में जाकर देखा। उन्होंने आशाओं की टीम द्वारा किए जा रहे सर्वे का निरीक्षण करते हुए बताया कि वे प्रत्येक घर जाकर पूछें कि घर में कोई बीमार तो नहीं है या किसी को बुखार तो नहीं है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के के कितने लोग हैं, सभी का टीकाकरण हुआ है या नहीं। उन्होंने कहा ये भी देखा कि आशाएं पोलियो अभियान की तरह प्रत्येक घर को चॉक से चिन्हित कर रही हैं या नहीं।

सीएमओ ने आवास विकास सेक्टर 16 में मिले डेंगू के मरीज के घर का निरीक्षण किया। वहां जाकर सीएमओ ने आसपास के घरों में मरीजों की जांच करवाई। एंटी लार्वा का छिड़काव कराया। इसके साथ आसपास के घरों में स्वास्थ्य सर्वे कराया। सीएमओ ने बरौली अहीर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने इलाज की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इस दौरान एसीएमओ डॉ. संजीव वर्मन उनके साथ मौजूद रहे।

सीएमओ ने बताया कि जनपद में सात सितंबर से 16 सितंबर तक घर-घर सर्वे अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में आशा ज्वर पीड़ित व्यक्तियों, कोविड तथा क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों, नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले ऐसे लोगों को चिन्हित करेंगी जिन्होंने कोविड टीके की पहली खुराक भी नहीं ली है। एसीएमओ डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि जनपद में घर-घर सर्वे के लिए माइक्रो प्लान के अनुसार टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम एक दिन में 50 घरों का सर्वे कर रही है।

सीएमओ डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि डेंगू-मलेरिया और वायरल से बचाव के लिए अपने आस पास सफाई रखें। घरों में कूलर, फ्रिज के पास, गमले के नीचे रखी प्लेट, पशु पक्षियों के पानी पीने बर्तन, छतों पर रखे कबाड़, पुराने टायर ऐसी जगहों पर पानी अधिकांशतः भर जाता है उस पानी को साफ करायें। अपने आसपास साफ-सफाई रखें और पूरी बाजू के कपड़ें पहनें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.