Move to Jagran APP

High Alert: घर में रहकर ही मनाएं अपनों के साथ ईद की खुशियां, पुलिस सुबह से सख्‍त

ईद उल फितर पर पुलिस ने सुबह से ही संभाला मोर्चा। डीएम और एसएसपी ने किया रूट मार्च। आसपास के कस्‍बों में भी बरती जा रही सतर्कता।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 09:05 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 09:48 AM (IST)
High Alert: घर में रहकर ही मनाएं अपनों के साथ ईद की खुशियां, पुलिस सुबह से सख्‍त
High Alert: घर में रहकर ही मनाएं अपनों के साथ ईद की खुशियां, पुलिस सुबह से सख्‍त

आगरा, जागरण संवाददाता। मुकद्दस त्‍योहार ईद उल फितर पर घरों में तैयारियां चल रही हैं। चूंकि इस बार पूरी दुनिया पर अदृश्‍य कोरोना वायरस का प्रकोप है। घर से बाहर निकलने पर मनाही है। देश की आबादी को इस महामारी के खतरे से बचाने के लिए लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में मुस्लिम समुदाय से भी अपील की गई कि वे भी घरों में रहकर इबादत करें और परिवार के सदस्‍यों के साथ ईद की खुशियां मनाएं। हालांकि लॉकडाउन के चलते इस बार ईद पर नए कपड़ों और पकवानों की खरीद नहीं हो पाई लेकिन फिर भी ईद का उल्‍लास कम नहीं है। इधर पुलिस ने रविवार शाम से ही अनाउंसमेंट कराना शुरू कर दिया था कि नमाज के लिए मस्जिदों पर न जुटें। सोमवार सुबह सात बजे से ही आला अधिकारियों के साथ फोर्स अलर्ट है। शहर के अलावा आसपास के कस्‍बों में भी चौकसी बरती जा रही है।

loksabha election banner

अलविदा जुमा की तरह ईद पर भी पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। आज सुबह डीएम पीएन सिंह और एसएसपी बबलू कुमार मुस्लिम धर्मस्‍थलों का जायजा लेने निकले। ईदगाह पर उन्‍होंने निर्देश दिए। वहीं जामा मस्जिद पर भी बड़ी संख्‍या में फोर्स तैनात है। यहां ड्रोन से निगरानी की जा रही है। वहीं शमसाबाद में भी सुबह से ही फोर्स अलर्ट है। सीओ फतेहाबाद प्रभात कुमार, थानाध्यक्ष शमसाबाद अरविंद सिंह बड़ी संख्‍या में पुलिस बल के साथ मोहल्ला टोला मे पहुंच गए और फ्लैग मार्च किया है।

इससे पहले पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने रविवार काे धर्म गुरुओं के साथ बैठक की। इसमें ईद की नमाज घरों में ही अदा करने की अपील की। कोराेना संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक दूरी जरूरी बताई। जिस पर धर्म गुरुओं ने भी सहमति जताई थी।  

पुलिस ने मिश्रित आबादी वाले इलाकों में थाने के फोर्स के अलावा पीएसी भी तैनात की है। एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने मंटोला, कोतवाली और नाई की मंडी इलाके में रूट मार्च किया। वहीं डीएम प्रभु एन सिंह, एसएएसपी बबलू कुमार, एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने फोर्स के साथ ताजगंज इलाके मे रूट मार्च किया। एसएसपी ने बताया धर्म गुरुओं के साथ बैठक की। इसमें लोगों से घरों ही नमाज अदा करने की अपील की गई। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों को एक जगह पर एकत्रित नही होने की अपील की। इस पर धर्म गुरुओं ने भी समर्थन किया। ईद पर सुरक्षा के इंतजाम किए हैं।मस्जिदों के आसपास पुलिस और पीएसी तैनात की है। इन जगहों पर सुबह चार बजे से ही पुलिस तैनात है। हर थाने में क्यूआरटी की ड्यूटी लगाई गई है। एसएसपी ने कहा कि लोगों ने अब तक लॉकडाउन में सहयोग किया है। ईद पर भी लोगों से सहयोग की अपील की गई है।

कोतवाली इलाके में लाउडस्पीकर से कराया एलान

एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद कोतवाली इलाके में पहुंचे। उन्होंने इमाम के द्वारा इलाके में लाउडस्पीकर से एनाउंस कराया। उन्होंने कहाकि घरों में नमाज अदा करें। बिना किसी वजह के घर से बाहर न निकलें। लॉकडाउन के नियम का पालन करें। वहीं पुलिस ने हर थाना क्षेत्र के अराजक तत्वों को पाबंद किया है। इससे कि वह कानून-व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ने की कोशिश न करें। इनके निजी मुचलके भरकर पाबंद किया गया है। 

फीरोजाबाद में घरों में रहकर नमाज

सुहागनगरी में भी ईद को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। सुबह से ही शहर में ड्रोन से निगरानी हो रही है। मस्जिदों के बाहर पुलिस फोर्स तैनात है।  मुस्लिम समाज के लोगों ने घरों में रहकर ही ईद की नमाज अदा की। वहीं शिकोहाबाद में बाजार न खोलने के निर्देश दिए गए हैं। लॉक डाउन 4 में राहत के तहत सोमवार को यहां बाजार खोला जाना प्रस्‍तावित था। डीएम एसएसपी समेत अन्य अधिकारी क्षेत्र में भ्रमण कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.