Move to Jagran APP

काम की है खबर, आज से सस्ते हो गए इलेक्ट्रिक वाहन, जानिए कितना आया अंतर Agra News

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते ताजनगरी में प्रदूषण को लेकर है सख्‍त पाबंदियां। ई-व्हीकल पर जीएसटी 12 से घटकर हुई पांच फीसद। एसबीआइ ने भी खत्म किया आइएमपीएस चार्ज।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 01 Aug 2019 10:05 AM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 10:05 AM (IST)
काम की है खबर, आज से सस्ते हो गए इलेक्ट्रिक वाहन, जानिए कितना आया अंतर Agra News
काम की है खबर, आज से सस्ते हो गए इलेक्ट्रिक वाहन, जानिए कितना आया अंतर Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। अगस्त का पहला दिन आम लोगों के लिए अच्छी खबर लेकर आया है। एक अगस्त से इलेक्ट्रिक वाहनोंं खरीदना सस्ता हो गया है। इसके चलते इलेक्ट्रिक बाइक और कार कम दाम पर खरीद सकेंगे। इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों भी राहत मिलेगी। अब उन्हें आइएमपीएस चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

loksabha election banner

लगातार बढ़ते प्रदूषण और ईंधन के लिए दूसरे देशों पर निर्भरता को कम करने के लिए केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है। इसके चलते ही पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस करते हुए लोन लेकर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर पर आयकर में 1.5 लाख ब्याज पर छूट देने की घोषणा की थी। इसके बाद 27 जुलाई को वित्त मंत्री की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर 12 फीसद से घटाकर पांच फीसद कर दी गई। एक अगस्त से यह दर लागू भी कर दी गई है। ऐसे में अब कोई भी इलेक्ट्रिक बाइक या कार खरीदेगा तो उसे पांच फीसद जीएसटी देनी होगी।

10 लाख पर 70 हजार का फायदा

जीएसटी की नई दर से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों का अच्छा खासा फायदा होगा। अगर कोई व्यक्ति 10 लाख रुपये (एक्स फैक्ट्री कीमत) की इलेक्ट्रिक कार खरीदता है तो एक अगस्त से पहले उसे 1.20 लाख रुपये जीएसटी चुकानी पड़ती, लेकिन अब उसे केवल 50 हजार रुपये जीएसटी देनी होगी। इस तरह सीधे-सीधे 70 हजार की बचत होगी।

ताजनगरी में बढ़ रहे ई-व्हीकल

ताजनगरी में ई-व्हीकल की डिमांड लगातार बढ़ रही है। शहर में अब हर जगह ई रिक्शा दिखाई देते हैं। ई-बाइक की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। एक-दो लोगों ई-कार भी खरीदी हैं। आरटीओ में करीब 2200 ई रिक्शा का रजिस्ट्रेशन हैं। इसके अलावा करीब आठ बाइक रजिस्टर्ड हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर सरकार ने टैक्स माफ कर रखा है।

चार्जिंग प्‍वाइंट भी बनाए जाएं

सीएनजी की तरह ताजनगरी में ई-वाहनों की संख्‍या भी अच्‍छी खासी हो चुकी है। 2200 ई-रिक्‍शा तो अभी हैं, इसके अलावा दुपहिया वाहनों की संख्‍या भी बढ़ी है। अब ई-कार पर जोर के चलते इनकी संख्‍या भी शहर में बढ़ेगी। लोगों का कहना है कि पेट्रोल और सीएनजी पंपों की तरह चार्जिंग स्‍टेशन भी लगाए जाएं तो वाहन चालकों को सहूलियत रहेगी।

एसबीआइ के ग्राहकों को भी राहत

एक अगस्त से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने आइएमपीएस चार्ज खत्म कर दिया है। अब एसबीआइ की योनो एप, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैकिंग के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने वाले ग्राहकों से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। इससे पहले एसबीआइ ने एक जुलाई से आरटीजीएस और एनईएफटी चार्ज खत्म कर दिया था। अब आइएमएसपी चार्ज खत्म होने से ग्राहकों को और राहत मिलेगी। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.