Move to Jagran APP

Taj Mahal Unlock: कैसे पहुंचेंगे ताजमहल तक? ऑनलाइन नहीं मिलती गोल्फ कार्ट की टिकट

Taj Mahal Unlock 21 सितंबर से ताजमहल खुलने पर पर्यटकों को होगी आवश्यकता। एसओपी में मैनुअल टिकट की बिक्री व नकद भुगतान पर है रोक।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 07:50 AM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 07:50 AM (IST)
Taj Mahal Unlock: कैसे पहुंचेंगे ताजमहल तक? ऑनलाइन नहीं मिलती गोल्फ कार्ट की टिकट

आगरा, जागरण संवाददाता। 21 सितंबर से ताजमहल खुलने जा रहा है। पार्किंग से स्मारक तक पहुंचने को पर्यटकों को गोल्फ कार्ट की जरूरत पड़ेगी, लेकिन उसकी टिकट ऑनलाइन नहीं मिलती। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा स्मारकों को खोलने के लिए जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) में भी कोविड-19 के चलते मैनुअल टिकट की बिक्री और नकद भुगतान पर रोक लगाई गई है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं होने व नकद भुगतान लेने पर एसओपी का उल्लंघन होगा।

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट के 30 दिसंबर, 1996 के आदेश के अनुसार ताजमहल की 500 मीटर की परिधि में क्षेत्रीय निवासियों को छोड़कर बाहरी व्यक्तियों के वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी है। इसके चलते पूर्वी गेट आने वाले पर्यटकों को शिल्पग्राम पार्किंग (स्मारक से 1200 मीटर दूर) और पश्चिमी गेट आने वाले पर्यटकों को अमरूद का टीला पार्किंग (स्मारक से 700 मीटर दूर) में वाहनों को खड़ा करना पड़ता है। पार्किंग से वो आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) द्वारा संचालित गोल्फ कार्ट या बैटरी बस से ताजमहल पहुंचते हैं। विदेशी पर्यटकों के लिए यह सेवा निश्शुल्क है और भारतीयों के लिए गोल्फ कार्ट का शुल्क 10 रुपये प्रति व्यक्ति और बैटरी बस का पांच रुपये प्रति व्यक्ति है। एएसआइ ने एसओपी के अनुसार स्मारकों पर टिकट विंडो बंद कर रखी हैं और केवल ऑनलाइन टिकट बुक हो रही हैं। गोल्फ कार्ट की ऑनलाइन बुकिंग और कैशलेस भुगतान की एडीए की कोई व्यवस्था नहीं है, जिससे एसओपी का उल्लंघन होगा। इस स्थिति में पर्यटकों को संक्रमण से बचाने को पर्यटन उद्यमियों द्वारा गोल्फ कार्ट की टिकट की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू करने की मांग की जा रही है।

पार्किंग में भी नहीं हो सकता नकद भुगतान

एसओपी के अनुसार पार्किंग में भी नकद भुगतान नहीं किया जा सकता है। शिल्पग्राम पार्किंग पर्यटन निगम और अमरूद का टीला पार्किंग एडीए द्वारा ठेके पर उठाई जाती हैं। ठेकेदार को इसके लिए इंतजाम करने होंगे।

एडीए को गोल्फ कार्ट की ऑनलाइन बुकिंग व कैशलेस भुगतान की व्यवस्था करनी चाहिए। गोल्फ कार्ट में 15 के बजाय छह-सात पर्यटक ही बैठाए जाएं, जिससे शारीरिक दूरी का पालन हो सके।

-राजीव सक्सेना, उपाध्यक्ष टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा

गोल्फ कार्ट व बैटरी बस के लिए अभी मैनुअल टिकट की ही सुविधा उपलब्ध है। हम ऑनलाइन टिकट बुकिंग व कैशलेस भुगतान की व्यवस्था के लिए इंतजाम करेंगे।

-देवेंद्र सिंह, एडीए उपाध्यक्ष 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.