Move to Jagran APP

Government Policy: जर्मनी की कंपनी को आगरा आने में करना होगा अभी इंतजार

कारखाने के स्वरुप को लेकर शासन ने की बैठक। योगी सरकार के स्तर से दी जाने वाली सुविधाओं पर हुआ मंथन।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 11:16 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 11:16 AM (IST)
Government Policy: जर्मनी की कंपनी को आगरा आने में करना होगा अभी इंतजार
Government Policy: जर्मनी की कंपनी को आगरा आने में करना होगा अभी इंतजार

आगरा, जागरण संवाददाता। चीन से अपना कारोबार समेट कर आगरा में अपना कारखाना लगाने जा रही जर्मन की प्रख्यात जूता कंपनी कासा इवर्ज और आगरा की औद्योगिक इकाई लैट्रिक्स इण्डस्ट्री प्रा. लि. के बीच करार हो चुका है। हालांकि जर्मन कंपनी को यूपी में आने के लिए अभी कुछ इंतजार करना पड़ेगा। इस संबंध में लखनऊ में मंगलवार को एक बैठक हुई थी। इसमेंं स्‍पष्‍ट किया गया कि सरकार एमएसएमई को प्रोत्‍साहन देने के लिए एक ड्राफ्ट तैयार कर रही है। फुटवियर कंपनियों को इस ड्राफ्ट के लागू होने के बाद बड़ी राहत मिलेगी।

loksabha election banner

बैठक में एमएसएमई के मंत्री सिद्धार्थ नाथ, राज्यमंत्री चौ. उदयभान सिंह, प्रमुख सचिव नवनीत सहगल, डायरेक्टर इंडस्ट्री गोविंद राजू समेत तमाम बड़े अधिकारी मौजूद थे। बैठक में आगरा में अपना कारखाना लगाने जा रही जर्मनी कंपनी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के स्तर से क्या मदद की जा सकती है और कंपनी की शासन से क्या अपेक्षाएं हैं। इन मसलों पर चर्चा हुई। कंपनी के अधिकारियों द्वारा प्रजेंटेशन भी इस बैठक में प्रस्‍तुत किया गया। जर्मनी कंपनी की आवश्यकताओं के बारे में जानने के बाद कारखाना स्थापित करने के लिए शासन स्तर से भूमि आदि का प्रबंध किया जाएगा। राज्‍यमंत्री चौ. उदयभान सिंह ने बताया कि अभी जर्मनी की कंपनी को इंतजार करने के लिए कहा गया है।

लैट्रिक्स इंडस्ट्रीज के कार्यपालक अधिकारी आशीष जैन ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से चीन को दोषी मानते हुए तमाम अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियों ने चीन छोड़ने का मन बना लिया है। ऐसे में वे भारत को बेहतर विकल्प के तौर पर देख रही हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार इस बात की मुहिम चलाए हुए हैं कि चीन से अपना कारोबार समेट रही कंपनियां उत्तर प्रदेश में अपना कारोबार स्थापित करें जिससे यहां के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा हो सकें और यहां के युवाओं का कौशल प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए काम आ सके।

सीकरी के विकास के लिए राज्यमंत्री सक्रिय

प्रदेश सरकार की एमएसएमई राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह अपने विधानसभा क्षेत्र फतेहपुर सीकरी के विकास के लिए निरंतर सक्रिय हैं। इसी क्रम में उन्होंने ग्रामीण विकास एवं समग्र ग्राम विकास मंत्री मोती सिंह से लखनऊ में मुलाकात की और लंबित पड़ी विकास योजनाओं को शीघ्रता से शुरू कराने का आग्रह किया। उन्हें कई योजनाओं से संबंधित आग्रह पत्र भी सौंपा गया। ग्राम्य विकास मंत्री ने आश्वासन दिया कि विकास से संबंधित योजनाओं को जल्दी ही मंजूरी दी जाएगी। चौ. उदयभान सिंह ने इस बात पर भी चर्चा की कि क्षेत्र के विकास के लिए और कौन सी योजनाएं यहां लाई जा सकती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.