Move to Jagran APP

Weather Forecast: कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार, 21 नवंबर तक छाएगा कोहरा

Weather Forecast 22 नवंबर से छट जाएगा कोहरा निकलेगी धूप। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से जा सकता है नीचे। बंगाल की खाडी की तरफ से चल रही हवाओं में नमी है। हवा में नमी से बारिश के बाद अब कोहरा छा रहा है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 09:40 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 09:40 AM (IST)
Weather Forecast: कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार, 21 नवंबर तक छाएगा कोहरा
22 नवंबर से छट जाएगा कोहरा, निकलेगी धूप।

आगरा, जागरण संवाददाता। हवा में नमी से कोहरा छाने लगा है, 21 नवंबर तक सुबह कोहरा छाएगा। इससे तापमान में गिरावट आएगी। 22 नवंबर से कोहरा छट जाएगा और धूप निकलेगी। मगर, सर्दी से राहत नहीं मिलेगी।

loksabha election banner

दयालबाग शिक्षण संस्थान के पर्यावरण वैज्ञानिक डा रंजीत कुमार ने बताया कि बंगाल की खाडी की तरफ से चल रही हवाओं में नमी है। हवा में नमी से बारिश के बाद अब कोहरा छा रहा है। सुबह कोहरा छाने के बाद दोपहर में कुछ देर के लिए धूप निकल रही है। 21 नवंबर तक ऐसा ही मौसम रहेगा। इससे न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। अधिकतम तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

पिछले साल नवंबर के अंत में धुंध और बारिश

पिछले साल नवंबर के अंत में मौसम का मिजाज बदला था, 28 नवंबर को धुंध छाने के साथ ही बारिश हुई थी। न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

सुबह टहलने ना जाएं सांस रोगी, बच्चों को सर्दी से बचाएं

एसएन मेडिकल कालेज के टीबी एंड चेस्ट डिपार्टमेंट के अध्यक्ष डा संतोष कुमार ने बताया कि कोहरो में प्रदूषक तत्व निचली सतह पर आ जाते हैं, सांस लेने पर यह सांस न​लिकाओं में सूजन कर सकते हैं। इससे बचने के लिए सांस रोगी कोहरा पडने पर सुबह टहलने ना जाएं, धूप निकलने पर ही टहलने जाएं। दवाएं लेते हैं। एसएन मेडिकल कालेज के बाल रोग विशेषज्ञ डा नीरज कुमार ने बताया कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों को सर्दी से बचाएं। इस मौसम में सर्दी जुकाम, बुखार के साथ ही बच्चों को सर्दी लगने से उल्टी हो सकती है। गर्म कपडे पहनाकर रखें और ठंडे पेय पदार्थ ना दें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.