Move to Jagran APP

पटाखों का Side Effect: सर्द हवा में छाई धुंध, उखडऩे लगी सांस, जानिए कब तक रहेगा मौसम का ये हाल Agra News

प्रदूषण बढऩे और नमी से छाई धुंध कुछ देर के लिए निकली धूप। सुबह और रात को मरीजों को हो रही परेशानी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 06:08 PM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 10:29 PM (IST)
पटाखों का Side Effect: सर्द हवा में छाई धुंध, उखडऩे लगी सांस, जानिए कब तक रहेगा मौसम का ये हाल  Agra News
पटाखों का Side Effect: सर्द हवा में छाई धुंध, उखडऩे लगी सांस, जानिए कब तक रहेगा मौसम का ये हाल Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। सर्द हवा में सोमवार को धुंध छा गई, कुछ देर के लिए धूप निकली। धुंध के आगोश में धूप छिप गई, रात को सांस संबंधी बीमारी से पीडि़त मरीजों की सांस उखडऩे लगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को बादल छाए रहेंगे।

loksabha election banner

रविवार को दीपावली पर बम पटाखे चलने से प्रदूषण बढ़ गया, सुबह तापमान कम होने से धुंध छाने लगी। सुबह आठ बजे तक धुंध छाई रही, इसके बाद धूप निकली। कुछ देर तक धूप निकलने के बाद दोबारा धुंध छा गई। दोपहर में धुंध और धूप के बाद आंख मिचौली का खेल चलता रहा। रात को सर्द हवाएं चलने लगी, इससे सांस संबंधी समस्याओं से पीडि़त मरीजों को सांस लेने में परेशानी हुई। इससे न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 17.7 डिग्री दर्ज किया गया।

प्रदूषण बढऩे से छाई धुंध

आंबेडकर विवि के रसायन विज्ञान विभाग के डॉ. अजय तनेजा ने बताया कि तापमान कम होने से ऑक्साइड ऑफ नाइट्रोजन ऑक्साइड ऑफ सल्फर, पर्टिकुलेट मैटर (धूल कण) सतह से ऊपर नहीं उठते हैं, इससे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) का स्तर लगातार बढऩे लगता है। सतह पर मौजूद प्रदूषण के कण कोहरा और नमी से मिलकर धुंध बनाते हैं, जहरीली हवा और नमी से मिलकर बना धुंध घातक होता है।

एक नवंबर तक छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को धुंध के साथ बादल छाए रह सकते हैं। वहीं, एक नवंबर तक बादल छाए रहने की आशंका है। रात को सर्द हवाएं चलेगी। मगर, तापमान में कमी नहीं आएगी। अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रह सकता है। न्यूनतम तापमान 17 से 19 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.