Move to Jagran APP

Inner Ring Road: आगरा में 22.86 करोड़ रुपये से फतेहाबाद रोड पर बनेगा फ्लाईओवर, दूसरे चरण का काम हो रहा पूरा

Inner Ring Road पहले चरण की रोड दूसरे चरण से जुड़ेगी छह लेन का होगा फ्लाईओवर। दूसरे चरण की तेजी से बन रही है रोड तीसरे चरण की बन रही है डीपीआर। नेशनल हाईवे-19 को ग्वालियर रोड से जोड़ने के लिए इनर रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 06:03 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 06:03 PM (IST)
Inner Ring Road: आगरा में 22.86 करोड़ रुपये से फतेहाबाद रोड पर बनेगा फ्लाईओवर, दूसरे चरण का काम हो रहा पूरा
नेशनल हाईवे-19 को ग्वालियर रोड से जोड़ने के लिए इनर रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। इनर रिंग रोड के पहले चरण से दूसरे चरण की रोड को जोड़ने के लिए फतेहाबाद रोड पर 22.86 करोड़ रुपये से फ्लाईओवर बनेगा। यह कार्य दो साल में पूरा होगा। फ्लाईओवर बनने से देवरी रोड तक सीधे पहुंचा जा सकेगा। यह छह लेन का होगा। वहीं आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा दूसरे चरण की रोड का निर्माण तेजी से किया जा रहा है जबकि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) आगरा खंड द्वारा तीसरे चरण के रोड की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है। तीसरे चरण के लिए 58 हेक्टेअर जमीन का अधिग्रहण होगा।

loksabha election banner

नेशनल हाईवे-19 को ग्वालियर रोड से जोड़ने के लिए इनर रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है। यह रोड 24 किमी लंबी होगी। सपा शासनकाल में हाईवे से फतेहाबाद रोड तक पहले चरण की रोड बन चुकी है। साढ़े दस किमी लंबी रोड पर 350 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। दूसरे चरण की रोड साढ़े सात किमी लंबी है। एडीए द्वारा इसका निर्माण किया जा रहा है जबकि तीसरे चरण की रोड का निर्माण करने से एडीए ने इन्कार कर दिया। तीसरे चरण की रोड का निर्माण एनएचएआइ आगरा खंड द्वारा किया जाएगा। यह देवरी रोड से ग्वालियर हाईवे तक होगी। इसकी लंबाई छह किमी होगी। पहले चरण को दूसरे चरण से जोड़ने के लिए फ्लाईओवर बनाया जाएगा।

500 करोड़ रुपये का लेना पड़ा कर्ज

पांच साल पूर्व एडीए ने हुडको से 400 करोड़ और नोएडा विकास प्राधिकरण से 100 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। अब तक 50 करोड़ रुपये प्राधिकरण के लौटाए जा चुके हैं। अब 450 करोड़ रुपये का कर्ज बाकी रह गया है।

यह होगा फायदा

इनर रिंग रोड बनने से भारी वाहन फतेहाबाद रोड से होकर नहीं गुजरेंगे। इससे फतेहाबाद रोड पर वाहनों का दबाव कम होगा जबकि ट्रक या फिर अन्य वाहन सीधे ग्वालियर रोड पर पहुंच सकेंगे।

बनेगा टोला प्लाजा

फतेहाबाद रोड से देवरी रोड के बीच जल्द ही एडीए द्वारा टोल प्लाजा बनाया जाएगा।

- 22.86 करोड़ रुपये से फतेहाबाद रोड पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। यह कार्य जल्द शुरू होगा। राजेंद्र प्रसाद, सचिव एडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.