Move to Jagran APP

Republic Day 2021: आगरा में यहां ध्वजारोहण के लिए बनती वेटिंग लिस्ट

Republic Day 2021 आगरा के अजीतनगर के तिरंगा चौक पर रोजाना होता ध्वजारोहण। रोजाना आमंत्रित किए जाते हैं अतिथि एक हजार दिन हो चुके पूरे। एक हजार दिन की अवधि में किसी अतिथि से दोबारा ध्वजारोहण नहीं कराया गया है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 06:42 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 06:42 PM (IST)
Republic Day 2021: आगरा में यहां ध्वजारोहण के लिए बनती वेटिंग लिस्ट
आगरा के तिरंगा चौक पर ध्वजारोहण करते अतिथिः फोटो बाजार कमेटी

आगरा, संजय रुस्तगी। आप आगरा आएं तो तिरंगा चौक जरूर जाएं। यहां सुबह का नजारा देशभक्ति का जोश भरने वाला होता हैं। रोजाना ध्वजारोहण और हर रोज नए अतिथि। उत्साह किसी राष्ट्रीय पर्व जैसा ही होता है। राष्ट्रगान पर बाजार थम सा जाता है। जय हो की गूंज दूर तक सुनी जा सकती है। शहर के कभी अनजाने से क्षेत्र अजीत नगर में इस उत्सव को अब एक हजार दिन पूरे हो गए हैं। खास बात यह है कि तिरंगा चौक पर ध्वजारोहण करने के लिए वेटिंग लिस्ट बनती है। एक हजार दिन की अवधि में किसी अतिथि से दोबारा ध्वजारोहण नहीं कराया गया है।

loksabha election banner

यह सुनने में जितना रोचक लगता है, उससे अधिक देखने में नया अनुभव देता है। बाजार खुलने का मतलब व्यापार शुरू होना होता है, लेकिन यहां तो बाजार खुलने के साथ तिरंगे को सम्मान की तैयारी शुरू होती है। इसकी शुरुआत करते समय बाजार के लोगों ने कुछ और ही सोचा था। वे अजीत नगर चौराहे को गंदगी से मुक्ति की युक्ति खोज रहे थे। कई बार सफाई कराई गई। पेड़-पौधे लगाकर सेल्फी प्वाइंट बनाया गया। पर, बात बनी नहीं। वर्ष 2017 में बाजार की 22 सदस्यीय कमेटी के कुछ लोग बाघा बार्डर पर रिट्रीट सेरेमनी देखने गए। जिसकी चर्चा अन्य लोगोंं से हुई। असर यह हुआ कि 26 जनवरी, 2018 को बाजार में भी ध्वजारोहण का निर्णय ले लिया गया। तिरंगा अजीत चौक पर ही लगाया गया। ध्वजारोहण के बाद यहां पर किसी ने कूड़ा नहीं डाला। रात तक सफाई बरकरार थी। लोग तो यही चाहते थे। इसके लिए कुछ दिन ध्वजारोहण करने की सोची गई। यह भावना राष्ट्रभक्ति में ऐसी बदली कि ध्वजारोहण बाजार की परंपरा ही बन गई। हर रोज सुबह 10 बजे ध्वजारोहण करना और शाम को नियमानुसार ध्वज उतारने का सिलसिला बना हुआ है, जिसे देखने आसपास के बाजारों के लोग भी आते है।

हर दिन नए अतिथि

ध्वजारोहण के लिए रोजाना किसी न किसी अतिथि को आमंत्रित किया जाता है। 21 अक्टूबर, 2020 को ध्वजारोहण को एक हजार दिन पूरे हो गए हैैं, लेकिन अभी तक किसी अतिथि को रिपीट नहीं किया गया है। भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य दीपक चाहर, महिला टीम की दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, हाकी खिलाड़ी जगवीर सिंह सहित तमाम जाने-माने लोग ध्वजारोहण समारोह के अतिथि रह चुके हैैं।

ध्वजारोहण के लिए एडवांस बुकिंग

ध्वजारोहण के लिए शहर में ही आसपास शहरों की संस्थाओं में खासा उत्साह रहता है। स्थिति यह है कि एक-एक महीने की एडवांस बुकिंग रहती है। अजीतनगर बाजार कमेटी के अध्यक्ष राजेश यादव का कहना है कि फीरोजाबाद, शिकोहाबाद, धौलपुर, मथुरा आदि शहरों से संस्थाएं ध्वजारोहण के लिए आती हैैं, इसके लिए एडवांस बुकिंग रहती है। कोरोना काल में संस्थाएं कम आईं, लेकिन अब वेटिंग लिस्ट बढ़ती जा रही है। वर्तमान में सात फरवरी तक की वेटिंग हैैं। लाकडाउन में भी ध्वजारोहण का क्रम बना रहा, तब ड्यूटी करने वाले सरकारी अधिकारियों को ध्वजारोहण के लिए बुलाया गया।

पर्यटक भी आते हैैं ध्वजारोहण करने

अजीतनगर बाजार कमेटी के मनोज नोतनानी के मुताबिक दूरदराज से ताजनगरी आने वाले पर्यटक ध्वजारोहण की इच्छा व्यक्त करते हैैं। कई लोग फोन भी करते हैैं। बीते दिनों कश्मीर व इंदौर के लोगों ने भी आकर ध्वजारोहण किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.