Move to Jagran APP

पहली बार जन्‍माष्‍टमी महोत्‍सव मनेगा ATS के पहरे में, सीएम भी हो सकते हैं शामिल Agra News

पहली बार ATS कमांडोज के पहरे में मनेगा कान्हा का जन्मोत्सव। दो ड्रेन कैमरे से भी कराई जाएगी परिसर की निगरानी। तीन हजार से अधिक सुरक्षा कर्मी किए जा रहे तैनात।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 17 Aug 2019 05:26 PM (IST)Updated: Sat, 17 Aug 2019 09:39 PM (IST)
पहली बार जन्‍माष्‍टमी महोत्‍सव मनेगा ATS के पहरे में, सीएम भी हो सकते हैं शामिल Agra News
पहली बार जन्‍माष्‍टमी महोत्‍सव मनेगा ATS के पहरे में, सीएम भी हो सकते हैं शामिल Agra News

आगरा, जेएनएन। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को पहली बार भव्यता दी जा रही है। तीन दिन तक कान्हा का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। लाखों लोग उत्सव में शरीक होने को देश दुनिया से आ रहे हैं। उनकी हिफाजत को सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे है। पहली बार आतंकवादी निरोधक दस्ते के कमांडोज की भी तैनाती की जा रही है। तीन हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी भी सुरक्षा में लगाए जा रहे हैं। दो ड्रोन भी आकाश में मंडराते रहेंगे।

loksabha election banner

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का मुख्य पर्व 24 अगस्त का है, जो श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर होगा। पहली बार इसको भव्यता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन कराने जा रहा है। 23 अगस्त से भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं पर आधारित कार्यक्रमों के आयोजन शुरू हो जाएंगे। इसी दिन से देश दुनिया के तीर्थयात्रियों का भी आगमन शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ भी कार्यक्रम में शामिल होने आ सकते हैं।

पर्व की सुरक्षा को लेकर अभेद्य किलेबंदी की जा रही है। जमीं से आसमां तक सुरक्षाबलों की पैनी निगाहें बनी रहेंगी। पहली बार एटीएस के कमांडोज सुरक्षा व्यवस्था में लगाए जा रहे हैं। दो ड्रोन कैमरा भी लगातार आकाश में मंडराते रहेंगे, जो पल-पल की तस्वीरें श्रीकृष्ण जन्मभूमि के कंट्रोल रूम को भेजते रहेंगे। एसपी सुरक्षा ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि और उसके आसपास के इलाके में नियमित चेकिंग कराई जा रही है। खुफिया तंत्र भी सक्रिय है।

इतने रहेंगे पहरेदार

8 कंपनी पीएसी, 1 प्लाटून फ्लड पीएससी, 2 कंपनी आरएएफ, 3 एडीशनल एसपी, 12 डीएसपी, 1200 सिविल फोर्स के जवान, डॉग स्क्वाड, बम निरोधक दस्ता, एलआइयू, स्पेशल एलआइयू।

नहीं लगे सीसीटीवी

श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर हृदय योजना के तहत 77 सीसीटीवी लगाएं जाने थे, लेकिन अभी तक नहीं लग पाए हैं। एसपी सुरक्षा ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया कि जन्माष्टमी पर्व से पहले सभी सीसीटीवी लगाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों से लगातार वार्ता चल रही है। फिलहाल सत्रह सीसीटीवी से परिसर की निगाह रखी जा रही है।

जन्मोत्सव पर हर ओर दिखेगी ब्रज संस्कृति की झलक

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को भव्य बनाने की योजना है तो कार्यक्रम भी उतने ही शानदार कराए जाएंगे। शहर में हर ओर ब्रज संस्कृति की झलक दिखेगी। मुख्यमंच रामलीला मैदान पर मनाया जाएगा, इसके अलावा शहर के प्रमुख स्थलों पर 12 छोटे मंच बनाए जाएंगे। इन मंचों के स्थान चयनित भी कर लिए गए हैं। मंचों पर कलाकर ब्रज संस्कृति को जीवंत करेंगे। जन्माष्टमी पर आने वाले श्रद्धालु जन्माष्टमी की भव्यता देख अवश्य ही भाव-विभोर हो जाएंगे।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर जगह-जगह मंच बनाकर सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन किए जाएंगे। मुख्य मंच रामलीला मैदान, महाविद्या में मनाया जाएगा। इस मंच केे लिए मैदान को खाली कराया जा रहा है। मैदान पर सावन मेला चल रहा था। इसके अलावा शहर के प्रमुख स्थलों पर 12 छोटे मंच भी बनाए जाएंगे। मुख्य मंच और छोटे मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के लिए कलाकारों और मंडलियों का चयन सांस्कृतिक विभाग द्वारा किया जाना है। सांस्कृतिक कार्यक्रम ब्रज की संस्कृति के अनुरूप ही आयोजित किए जाएंगे। मुख्य मंच पर प्रतिष्ठित कलाकार आमंत्रित किए जाने हैं। जन्मभूमि जाने वाले लगभग हर मार्ग पर छोटे मंच होंगे और इन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम जन्मोत्सव की धम में चार-चांद लगाएंगे। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लाखों श्रद्धालु ब्रज आते हैं। जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने को मिल सकेंगे। जिला पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा ने बताया कि मुख्य मंच पर्यटन विभाग को तैयार कराना है। इसकी तैयारियां की जा रही हैं।

इन स्थानों पर बनेंगे छोटे मंच

जंक्शन रेलवे स्टेशन रोड स्थित श्रीराम मंदिर के सामने, बीएसए कॉलेज के सामने, भूतेश्वर तिराहा, गोवर्धन चौराहा (फ्लाई ओवर के नीचे), पोतराकुंड के निकट, महाविद्या कॉलोनी, डैंपियर नगर चौराहा, कृष्णापुरी तिराहा, कलक्ट्रेट के सामने, सीएफसी वृंदावन के निकट, छटीकरा रोड, वृंदावना, द्वारिकाधीश मंदिर के निकट या बंगालीघाट के निकट।

और भी जगह होने हैं कार्यक्रम

गोवर्धन, गोकुल, नंदगांव, बरसाना में भी स्थल चयन कर कार्यक्रम आयोजित कराने की योजना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.