Move to Jagran APP

Ambedkar University Agra: Final Year Students के लिए अच्छी खबर, इस विषय में रह गए हैं अनुतीर्ण तो मिलेगा एक और मौका

Ambedkar University Agra पर्यावरण अध्ययन में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को मिला एक और मौका। बीए बीएससी और बीकॉम अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए छह अक्तूबर को होगी परीक्षा। जो विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाए थे वे भी शामिल हो सकेंगे इस परीक्षा में।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 11:26 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 11:26 AM (IST)
Ambedkar University Agra: Final Year Students के लिए अच्छी खबर, इस विषय में रह गए हैं अनुतीर्ण तो मिलेगा एक और मौका
पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा अनिवार्य है। फाइल फोटो

आगरा, जागरण संवददाता। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ने छात्र हित में एक और कदम उठाया है।2017 और उससे पूर्व के बीए, बीएससी व बीकॉम के अंतिम वर्ष के वे सभी विद्यार्थी जो पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाए थे, उन्हें इस परीक्षा को देने का एक और मौका दिया जा रहा है।

loksabha election banner

पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा अनिवार्य है। स्नातक स्तर पर इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है, अगर विद्यार्थी इस परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो जाते हैं तो पाठ्यक्रम को पूरा नहीं माना जाता है। हर साल कई हजार विद्यार्थी इस परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो जाते हैं, जिस वजह से उनका पाठ्यक्रम पूरा नहीं माना जाता था।विद्यार्थियों की इस समस्या को खत्म करते हुए गुरूवार को कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने 2017 और उससे पहले के उन सभी विद्यार्थी को परीक्षा उत्तीर्ण करने का मौका दिया है, जो पर्यावरण अध्ययन में अनुत्तीर्ण हैं।एेसे सभी विद्यार्थियों की परीक्षा छह अक्तूबर को द्वितीय पाली में होगी।विद्यार्थियों का उपसि्थति पत्र व प्रवेश पत्र कालेज की लॉग इन आईडी पर उपलब्ध है। विद्यार्थी अपना नया प्रवेश पत्र कालेज से भी प्राप्त कर सकते हैं।जो विद्यार्थी किसी कारणवश यह परीक्षा नहीं दे पाए थे, वे भी 30 सितंबर तक कालेज प्राचार्य के माध्यम से अपना विवरण विश्वविद्यालय को भेज सकते हैं।

अंतिम वर्ष में चुन सकेंगे तीन विषय

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की विगत बुधवार को हुई परीक्षा समिति की बैठक में बीए और बीएससी अंतिम वर्ष में दो के स्थान पर तीन विषय चुनने की व्यवस्था का प्रस्ताव रखा गया था।इस प्रस्ताव पर गुरूवार को सर्वसम्मति से सभी ने हामी भर दी है।अब बीए और बीएससी के अंतिम वर्ष के विद्यार्थी तीन मुख्य विषय चुन सकेंगे। इससे पूर्व विद्यार्थी केवल दो ही विषय लेते थे।30 सितंबर को होने वाली विद्या परिषद एवं कार्य परिषद की बैठक में अनुमोदन मिलते ही यह व्यवस्था इसी सत्र से लागू कर दी जाएगी। बीएड के परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को 25 सितंबर से बढ़ाकर एक अक्टूबर कर दिया गया है।

39481 विद्यार्थी किए प्रोन्नत

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रथम व द्वितीय व स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के 39841 विद्यार्थियों को प्रोन्नत कर दिया गया है।कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने बताया कि शेष परिणाम घोषित किए जाने की प्रक्रिया में है, शीघ्र ही घोषित कर दिए जाएंगे।

मृतकाश्रितों को मिले नियुकि्त पत्र

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में मृतकाश्रितों की नियुकि्त की मांग गुरूवार को पूरी कर दी गई। तृतीय श्रेणी के पांच कर्मचारियों और चतुर्थ श्रेणी के दो कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र दिए गए।

विश्वविद्यालय के कर्मचारी संघ ने 11 दिन पूर्व मांगों को लेकर धरना दिया था। कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने एक हफ्ते में मागों को पूरा करने का आश्वासन दिया था, इसके बाद धरना स्थगित कर दिया गया था। गुरूवार को कर्मचारी संघ ने फिर से धरना शुरू किया। कुलपति प्रो. अशोक मित्तल धरना स्थल पर पहुंचे और तुरंत मृतक आश्रितों की पत्रावली मंगवाई।वहीं मृतकाश्रितों को नियुकि्त पत्र सौंपे गए।कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अखिलेश चौधरी, महामंत्री डा.अरविंद गुप्ता,आनंद टाइटलर, अनिल श्रीवास्तव आदि ने कुलपति को आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.