Move to Jagran APP

मैच के रोमांच ने रोका हर काम, पूजा पाठ में भी हो रही जीत की प्रार्थना Agra News

लंदन में हो रहे वर्ल्‍ड कप 2019 में आज है भारत पाक का पहला मुकाबला। लोग निपटा रहे जल्‍दी जल्‍दी काम। तीन बजे से होगा मैच शुरु।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 16 Jun 2019 02:38 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2019 02:38 PM (IST)
मैच के रोमांच ने रोका हर काम, पूजा पाठ में भी हो रही जीत की प्रार्थना Agra News
मैच के रोमांच ने रोका हर काम, पूजा पाठ में भी हो रही जीत की प्रार्थना Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। छुट्टी के दिन विश्वकप में भारत-पाकिस्तान का मैच क्रिकेट प्रेमियों के लिए सोने पर सुहागा है। अब से कुछ ही देर में शुरु होने वाले रोमांचक मुकाबले के लिए क्रिकेट प्रेमियों ने पूरी तैयारी कर ली है। मैच के दौरान खलल न पड़े इसके लिए घर पर पहले ही कह दिया है कि अगर कोई काम हो तो तीन बजे से पहले बता देना। तो दूसरी ओर शहर के क्रिकेट प्रेमी भारत की जीत के लिए सुबह से हवन पूजा पाठ में जुटे हुए हैं। 

loksabha election banner

भारत पाकिस्तान के मैच के लिए बेकरारी का आलम यह है कि लोगों ने रविवार को तीन बजे के बाद काम करने का ख्याल दिमाग से निकाल दिया है। प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले शुभम कुलश्रेष्ठ ने बताया कि अवकाश के दिन घर पर बहुत से काम होते हैं, लेकिन उन्होंने घर पर पहले ही बता दिया है कि दोपहर तीन बजे तक वह सब काम करके फ्री हो जाएंगे। सरकारी नौकरी पेशा दीपक गुप्ता ने बताया कि उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मैच देखने की अलग से व्यवस्था की है। सभी क्रिकेट खेलने वाले पुराने दोस्तों को बुलाया है। पूरे जोश और जुनून के साथ मैच देखा जाएगा।

टीशर्ट की बढ़ी डिमांड

भारत पाकिस्तान के मैच को देखने के लिए लोगों ने बड़ी स्क्रीन लगाई है। स्टेडियम जैसा माहौल बने इसके लिए लोगों ने एक साथ मैच देखने की तैयारी की है। इसके लिए टीम इंडिया की टीशर्ट पहनकर मैच देखा जाएगा। सदर बाजार स्थित स्पोट्र्स शॉप के हेमंत सलूजा ने बताया कि तीन दिन में टीम इंडिया की टीशर्ट की बिक्री बढ़ी है।

बार, रेस्टोरेंट में जुटनी शुरु हुई भीड़

दोपहर तीन बजे से मैच होना है। ऐसे में होटल और बार में मैच देखने वालों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। कई होटल और बार में बड़ी स्क्रीन लगाई गई है। भीड़ होने के चलते अलग से सीटिंग अरेजमेंट किया गया है।  

इंडिया की जीत के लिए नहीं देखते बड़ी स्क्रीन पर मैच

टीम इंडिया की जीत के लिए आपने प्रशंसकों को हवन, यज्ञ और प्रार्थना करते तो देखा होगा, लेकिन ताजनगरी में कुछ ऐसे भी प्रशंसक है जो भारत की जीत के लिए हवन यज्ञ करने से कतराते हैं। उनका मानना है कि जब-जब उन्होंने ऐसा किया है भारत मैच हार गया है। ऐसे में उन्होंने इस बार विश्वकप के बाद ही जश्न मानने का प्रण लिया है।

क्रिकेट में बड़े से बड़े खिलाड़ी का कोई न कोई टोटका होता है। जैसे कहा जाता है कि कप्तान कोहली महत्वपूर्ण मैच में उसी गिल्ब्स को पहनते हैं, जिससे उन्होंने पहले के मैचों में ज्यादा रन बनाए हो। ऐसा केवल क्रिकेटर नहीं करते बल्कि क्रिकेट प्रेमी भी करते हैं। रामबाग निवासी आशीष गुप्ता और नकुल क्रिकेट प्रशंसक हैं। 2014 में टी-20 विश्वकप के फाइनल में श्रीलंका व  2017 में हुई चैंपियंस ट्राफी के फाइनल मैच में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हुई थी। इस मैच को देखने के लिए उन्होंने बड़ा स्क्रीन लगवाई थी। जीत पर आतिशबाजी की व्यवस्था भी की थी, लेकिन भारत यह मैच हार गया था। ऐसे में उन्होंने इस बार पूरे विश्वकप के दौरान किसी भी प्रकार का जश्न न मनाने की सोची है। इसी तरह क्रिकेट प्रेमी धर्मेंद्र गोला का मानना भी है। उन्होंने कहा कि 2016 में टी-20 विश्वकप का सेमीफाइनल और 2017 में चैंपियंस ट्राफी के फाइनल मैच में भारत की जीत के लिए हवन करवाया था। मगर, इन बड़े मैचों में भारतीय टीम जीत नहीं सकी। ऐसे में उन्होंने इस बार ऐसा न करने की सोची। उनका कहना है कि जब टीम विश्वकप जीतकर आएगी तब जश्न मनाया जाएगा। इस तरह और भी क्रिकेट प्रेमी हैं जो टीम इंडिया की जीत के लिए कई टोटके आजमाते हैंं।

मौन रहकर देखते हैं मैच

प्राइवेट जॉब करने वाले हेमंत पुरोहित बचपन से मैच देखने के दौरान एक टोटका आजमाते हैं। उनका कहना है कि जब भारत बल्लेबाजी करता है तब वह कुछ नहीं बोलते हैं। पूरी इनिंग वह चुप होकर देखते हैं। पाकिस्तान से मैच में भी मौन रहकर मैच देखेंगे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.