Move to Jagran APP

Ambedkar University Agra: 14 अगस्त के बाद होगी परीक्षा फार्म भरने से वंचित छात्रों की परीक्षा

Ambedkar University Agra कुलपति ने वार्ता के दौरान दी जानकारी छात्र हित में लिया फैसला। विधि एग्रीकल्चर व प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं के साथ होगी परीक्षा। 90 फीसद परीक्षा केंद्र मानकानुसार बनाए गए हैं। 80 फीसद आपत्तियों को दूर किया गया।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 25 Jul 2021 01:50 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jul 2021 01:50 PM (IST)
Ambedkar University Agra: 14 अगस्त के बाद होगी परीक्षा फार्म भरने से वंचित छात्रों की परीक्षा
कुलपति ने वार्ता के दौरान दी जानकारी, छात्र हित में लिया फैसला।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में परीक्षा फार्म भरने से वंचित छात्रों को इसी सत्र में परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। कुलपति ने शनिवार को वार्ता में जानकारी दी कि 14 अगस्त के बाद वंचित छात्रों की परीक्षा कराई जाएगी। उससे पहले उन्हें फार्म भरने का मौका दिया जाएगा। पिछले कई दिनों से विश्वविद्यालय में परीक्षा फार्म भरने से वंचित छात्रों के हक की लड़ाई छात्र संगठन लड़ रहे हैं।

prime article banner

छात्र संगठनों का दावा है कि लगभग 10 से 15 हजार छात्र एेसे हैं, जो परीक्षा फार्म नहीं भर पाए हैं। छात्र संगठनों की मांग थी कि फार्म भरने की तिथि को विस्तारित किया जाएगा। इसके लिए एनएसयूआइ, समाजवादी छात्र सभा और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने प्रदर्शन किए, धरना दिया, पानी की टंकी पर चढ़े, अर्थी निकाली और जलाई, पुतला भी फूंका। पर विश्वविद्यालय द्वारा तिथि को विस्तारित नहीं किया गया। शुक्रवार शाम आगरा पहुंचे कुलपति प्रो. आलोक राय ने वस्तुस्थिति का जायजा लिया। तिथि विस्तारित करने के बिंदुओं पर एजेंसी और अधिकारियों के साथ चर्चा भी की।जानकारी मिली कि अभी मुख्य परीक्षाएं केवल बीए, बीएससी, बीकाम, एमए, एमएससी और एमकाम की हो रही हैं। प्रोफेशनल पाठ्यक्रम, विधि, एग्रीकल्चर व अन्य पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं अभी बची हैं। तब यह निर्णय लिया गया कि इन वंचित छात्रों की परीक्षा उनके साथ कराई जाएगी। परीक्षा समिति में यह प्रस्ताव रखा जाएगा, तिथि घोषित की जाएगी। 2020-21 में ही उनकी परीक्षा होकर, परिणाम भी इसी साल मिलेगा।

90 फीसद परीक्षा केंद्र मानकानुसार

कुलपति ने बताया कि 90 फीसद परीक्षा केंद्र मानकानुसार बनाए गए हैं। 80 फीसद आपत्तियों को दूर किया गया।पारदर्शिता रखी गई है। जो केंद्र अदला-बदली में बने हैं, वहां वरिष्ठ शिक्षकों को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया जाएगा।

नियंत्रण कक्ष किया शिफ्ट

विश्वविद्यालय का नियंत्रण कक्ष कुलपति सचिवालय के ऊपर बनाया गया था।शनिवार सुबह नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण करने पहुंचे कुलपति ने प्रभारी प्रो. वीके सारस्वत के कहने पर इसे आइईटी, खंदारी में शिफ्ट कर दिया गया है। क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारी का नियंत्रण कक्ष सेंट जोंस कालेज में बनाया गया है। उस नियंत्रण कक्ष का भी कुलपति ने निरीक्षण किया, इस दौरान कालेज प्राचार्य डा. एसपी सिंह भी उपस्थित रहे।

दिए गए काफी मौके

कुलपति का कहना था कि मुख्य परीक्षा में प्रोन्नत किए जाने वाले और परीक्षा देने वाले छात्रों द्वारा अपने परीक्षा फार्म भरने के लिए तीन अप्रैल को पोर्टल खोला गया था। उसके बाद कई बार तिथि विस्तारित की गई, एक मई, 25 मई और तीन जून के बाद 11 जुलाई तक का समय दिया गया था। इस अवधि में प्रथम वर्ष के 1,59,836, द्वितीय व तृतीय वर्ष के 2,66,220 छात्रों द्वारा फार्म भरे गए थे। प्रोन्नत किए जाने वाले छात्रों की प्रक्रिया भी प्रगति पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.