Move to Jagran APP

दयालबाग में छह साल में 15 करोड़ ईडीसी जमा होने के बाद भी हाल खराब

जनकपुरी के दौरान चार करोड़ रुपये से बनी थी रोड व गलियां। पांच साल से नहीं बनी है कोई रोड। शिकायतों के बाद भी एडीए अफसरों ने साध रखी है चुप्पी। दयालबाग क्षेत्र के हजारों लोगों के साथ आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) के अफसरों ने छल किया है।

By Nirlosh KumarEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 05:02 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 05:02 PM (IST)
दयालबाग में छह साल में 15 करोड़ ईडीसी जमा होने के बाद भी हाल खराब
बाह्य विकास शुल्क का सही उपयोग होता तो क्षेत्र में जलभराव की समस्या हो जाती खत्म।

आगरा, जागरण संवाददाता। दयालबाग क्षेत्र के हजारों लोगों के साथ आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) के अफसरों ने छल किया है। छह साल में 15 करोड़ रुपये का बाह्य विकास शुल्क (ईडीसी) जमा हुआ। इसमें जनकपुरी सजने के दौरान चार करोड़ रुपये से रोड और गलियों का निर्माण किया गया। पांच साल से एक भी रोड नहीं बनी है। यहां तक कि शिकायतों पर भी एडीए अफसरों ने चुप्पी साध ली है। अगर क्षेत्र में जमा ईडीसी से विकास कार्य कराया जाता तो इससे दयालबाग क्षेत्र में रोड और नालों का निर्माण किया जा सकता था। आधा दर्जन से अधिक कॉलोनियों में जल निकासी की समस्या खत्म हो सकती थी।

loksabha election banner

दयालबाग सौ फुटा रोड स्थित कल्याणी हाइट्स के पास छह साल पूर्व जनकपुरी सजी थी। जनकपुरी सजने पर क्षेत्रीय लोगों ने तत्कालीन एडीए उपाध्यक्ष को ज्ञापन सौंपा था। नाला, रोड और गलियों के निर्माण की मांग की गई थी। इस पर एडीए अफसरों ने रोड और गलियों का निर्माण कराया था। इसके बाद प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल हो या फिर बलूनी पब्लिक स्कूल के आसपास। इनके आसपास आधा दर्जन से अधिक कॉलोनियां और मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बन चुकी हैं। एडीए में ईडीसी भी जमा कराया गया है। इन सबके बाद भी रोड और नाला का निर्माण नहीं हुआ है। इसी तरह से दयालबाग सौ फुटा रोड और खंदारी से दयालबाग रोड का भी कुछ यही हाल है।

शिकायत की करा रहे जांच

एडीए उपाध्यक्ष डा. राजेंद्र पैंसिया ने बताया कि दयालबाग क्षेत्र में ईडीसी ठीक से खर्च न होने की शिकायत मिली है। इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं। तीन दिनों के भीतर संबंधित अफसरों से रिपोर्ट मांगी गई है।

एडीए नहीं कराता काम

क्षेत्रीय निवासी साहिल खान ने बताया कि दयालबाग में करोड़ों रुपये का ईडीसी जमा होने के बाद भी एडीए द्वारा विकास कार्य नहीं कराया जा रहा है। रोड और नाला निर्माण होने से क्षेत्र का और भी तेजी से विकास होगा।

प्लानिंग नहीं की

क्षेत्रीय निवासी बबली सिंह ने बताया कि क्षेत्र के विकास को लेकर कई बार एडीए उपाध्यक्ष सहित अन्य अफसरों से शिकायत की जा चुकी है लेकिन आज तक ठोस प्लानिंग नहीं की गई है।

जल निकासी का इंतजाम नहीं

क्षेत्रीय निवासी आकाश शुक्ला ने बताया कि दयालबाग क्षेत्र की रोड टूटी पड़ी हैं। लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आधा दर्जन से अधिक कालोनियों में जल निकासी का समुचित इंतजाम नहीं है।

एडीए की लचर कार्यशैली से परेशानी

क्षेत्रीय निवासी सौरभ चौधरी ने बताया कि एडीए अफसरों की लचर कार्यशैली के चलते दयालबाग का जिस तरीके से विकास होना चाहिए, वह नहीं हो रहा है। ईडीसी का जो भी पैसा जमा हुआ है। उसे विकास कार्य में खर्च किया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.