Move to Jagran APP

World Heritage Week: ताजमहल या कुतुब मीनार अगर घूमना है मुफ्त तो हाथ से न जाने दें कल का मौका

World Heritage Week देशभर में 19 से 25 नवंबर तक मनाया जाएगा विश्व धरोहर सप्ताह। सप्‍ताह की शुरुआत पर पहले दिन देश के सभी स्‍मारक रहेंगे टिकट से मुक्‍त। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के निदेशक ने जारी किया है इस संबंध में आदेश।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 12:21 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 12:21 PM (IST)
World Heritage Week: ताजमहल या कुतुब मीनार अगर घूमना है मुफ्त तो हाथ से न जाने दें कल का मौका
ताजमहल समेत देश के अन्‍य स्‍मारकों पर गुरुवार को नहीं लगेगा टिकट।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल, फतेहपुरसीकरी, कुतुब मीनार समेत देशभर के स्मारकों में गुरुवार को टिकट लागू नहीं होगा। सैलानी बिना टिकट बुक कराए ही स्मारकों में प्रवेश पा सकेंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के निदेशक स्मारक-द्वितीय अरविन मंजुल द्वारा इसके लिए आदेश जारी किया गया है। सैलानियों से प्रवेश शुल्क तो नहीं लिया जाएगा, लेकिन कैपिंग लागू रहेगी।

loksabha election banner

यूनेस्को द्वारा प्रतिवर्ष 19 से 25 नवंबर तक विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जाता है। इसका उद्देश्य स्मारकों के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करना और उन्हें भविष्य की पीढ़ियों के लिए सुरक्षित रखना है। प्राचीन स्मारक, पुरातत्वीय स्थल और अवशेष अधिनियम, 1959 के नियम छह के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए एएसआइ की महानिदेशक वी. विद्यावथी ने 19 नवम्बर को स्मारकों में प्रवेश शुल्क नहीं लेने के निर्देश जारी किए थे, जिसके बाद निदेशक स्मारक ने आदेश जारी किया है। आदेश के अनुपालन में अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने आगरा सर्किल के सब-सर्किलों में आने वाले स्मारकों के संरक्षण सहायकों को विश्व धरोहर सप्ताह के पहले दिन प्रवेश शुल्क नहीं लिए जाने के निर्देश दिए हैं। कोरोना काल में खुले स्मारकों में लागू कैपिंग में कोई राहत गुरुवार को नहीं मिलेगी। स्मारकों में टिकट भले ही लागू न हों, लेकिन उनमें निर्धारित कैपिंग के अनुसार ही पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा। ताजमहल में पांच हजार, आगरा किला में 2500 और अन्य स्मारकों में दो हजार की कैपिंग है।

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि 19 नवंबर को विश्व धरोहर सप्ताह के पहले दिन स्मारकों में प्रवेश शुल्क लागू नहीं होगा। कैपिंग यथावत लागू रहेगी, उसमें कोई ढील नहीं मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.