Move to Jagran APP

बिजली उपभोक्‍ता दें ध्‍यान, काम की है खबर, एकमुश्त समाधान योजना का लाभ मिलेगा 30 तक

अधिकारी उपभोक्ताओं को कर रहे जागरूक। उपभोक्ताओं पर है 5500 करोड़ रुपये का है बकाया। दो किलोवाट के घरेलू उपभोक्ता छह किस्तों में धनराशि जमा कर सकते हैं। डीवीवीएनएल के आगरा देहात के करीब 4.75 लाख उपभोक्ता हैं। टोरंट पावर के शहर में 4.50 लाख से अधिक उपभोक्ता आते हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 12:34 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 12:34 PM (IST)
बिजली उपभोक्‍ता दें ध्‍यान, काम की है खबर, एकमुश्त समाधान योजना का लाभ मिलेगा 30 तक
बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए एकमुश्‍त समाधान योजना निकली हुई है।

आगरा, जागरण संवाददाता। दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (डीवीवीएनएल) और टोरंट पावर अपने उपभोक्ताओं को एकमुश्त समाधान योजना के लाभ की जानकारी लगातार दे रहा है। हर गांव, शहर और मोहल्लों में अधिकारी जाकर शिविर लगा रहे हैं और लोगों को इस योजना की जानकारी दे रहे हैं। इस योजना का लाभ 30 नवंबर तक मिलेगा।

prime article banner

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन (यूपीपीसीएल) ने दीपावली से पहले बिजली उपभोक्ताओं के लिए एकमुश्त समाधान योजना शुरू की थी। डीवीवीएनएल के 21 जिलों में शहरी और देहात क्षेत्र के उपभोक्ताओं पर 5500 करोड़ रुपये का बकाया है, जिसमें आगरा देहात के 3.10 लाख उपभोक्ता पर 655 करोड़ रुपये बकाया हैं। इस योजना के तहत बकाएदार उपभोक्ता 30 नवंबर तक बकाए की धनराशि जमा करके 100 फीसद तक ब्याज से मुक्ति पा सकते हैं। दो किलोवाट के घरेलू उपभोक्ता छह किस्तों में धनराशि जमा कर सकते हैं। डीवीवीएनएल के आगरा देहात के करीब 4.75 लाख उपभोक्ता हैं। जबकि, प्राइवेट कंपनी टोरंट पावर के शहर में 4.50 लाख से अधिक उपभोक्ता आते हैं।

क्या है इस योजना का लाभ

इसके तहत एलएमवी-1, एलएमवी-2 और एलएमवी-5 के उपभोक्ताओं को सीधा लाभ मिलेगा। योजना के तहत दो किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं के बिलों में 100 फीसद ब्याज में छूट दी जा रही है। किसानों के नलकूप संयोजन बिलों में 100 फीसद ब्याज में छूट मिलेगी। दो किलोवाट से अधिक भार वाले उपभोक्ताओं के बिलों में 50 फीसद ब्याज में छूट दी जाएगी। वाणिज्यिक दो किलोवाट से अधिक एवं पांच किलोवाट से कम के बिलों में 50 फीसद ब्याज में छूट मिलेगी।

ट्विटर पर लगातार दे रहे अपडेट

डीवीवीएनएल अपने उपभोक्ताओं को लगातार इस योजना की जानकारी ट्विटर पर दे रहा है। कहां शिविर लगा, कितने उपभोक्ताओं से संपर्क किया, कौन से अधिकारी से संपर्क करना है, आनलाइन कैसे बिल जमा करना है आदि बिंदुओं की जानकारी भी ट्विटर भी दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.