Move to Jagran APP

Dost For Life: असमंजस में हैं तो घबराएं नहीं, विद्यार्थियों की मुश्किल आसान करेगा सीबीएसई का दोस्त फाॅॅर लाइफ एप

कक्षा नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड करने जा रहा मोबाइल एप की शुरुआत। विद्यार्थियों की मनोवैज्ञानिक और सामाजिक सेहत सुधारने के लिए करेगा काउंसिलिंग होंगे लाइव सेशन। हालांकि सीबीएसई देशभर में अब भी टोल-फ्री नंबर से काउंसिलिंग कर रहा है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 08:13 AM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 08:13 AM (IST)
सीबीएसई स्‍टूडेंट्स के लिए दोस्‍त फॉर लाइफ मोबाइल एप लेकर आ रहा है। प्रतीकात्‍मक फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण काल के कारण पिछले साल विद्यालय नौ महीने बंद रहे। इस वर्ष भी विद्यालय 24 मार्च से लगभग बंद ही हैं। ऐसे में इसका विद्यार्थियों के मन-मस्तिष्क पर सबसे ज्यादा असर पड़ रहा है। उनकी पढ़ाई भी प्रभावित हैं, ऐसे में उन्हें अपना भविष्य भी संकट में नजर आ रहा है। इस कारण उन्हें अवसाद घेरने लगा है। विद्यार्थियों की इसी समस्या को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10 मई से दोस्त फार लाइफ कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। बोर्ड विद्यार्थियों की मनोवैज्ञानिक और सामाजिक सेहत सुधारने के लिए अपनी यह विशेष पहल शुरू करने जा रहा है। दोस्त फॉर लाइफ कार्यक्रम के लिए सीबीएसई एक मोबाइल एप भी लांच करेगा।

loksabha election banner

नौ से 12वीं तक के विद्यार्थी होंगे लाभांवित

इसमें कोरोना संक्रमण के दौरान कक्षा नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की टेली काउंसिलिंग की जाएगी। हालांकि सीबीएसई देशभर में टोल-फ्री नंबर से काउंसिलिंग कर रहा है। लेकिन इस मोबाइल एप के माध्यम से सीबीएसई विद्यालय के कोई भी विद्यार्थी या उनके अभिभावक घर बैठे ही सुरक्षित व आसान तरीके से अपनी शंकाओं और सवालों के उत्तर पा सेकेंगे।

निश्शुल्क होंगे लाइव काउंसिलिंग सत्र

इसमें लाइव काउंसिलिंग सत्र भी निश्शुल्क आयोजित किए जाएंगे, जिनका आयोजन बुधवार और शुक्रवार को किया जाएगा। इन सत्र में कुल 83 वालिंटियर विद्यार्थियों की काउंसिलिंग करेंगे, जिनमें से 66 भारतीय व शेष 17 सउदी अरब, यूएई, नेपाल, ओमान, कुवैत, जापान और यूएसए के होंगे।लाइव सत्र का समय पहले से निर्धारित होगा। इसमें विद्यार्थियों को सुविधा रहेगी कि वह अपना समय खुद चुनें कि उन्हें किस सत्र की काउंसिलिंग में शामिल होना है।

यह रहेगा समय

विद्यार्थियों के लिए लाइव काउंसिलिंग सत्रों में शामिल होने का समय सुबह साढ़े नौ से दोपहर डेढ़ बजे और दूसरे सत्र में दोपहर डेढ़ बजे से तीसरे पहल साढ़े पांच बजे होगा। इसमें से किसी भी सत्र में विद्यार्थी अपनी सुविधा से विशेषज्ञों से जुड़ सकेंगे। सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ एप विद्यार्थियों को 10वीं और 12वीं के बाद पसंदीदा विषय चुनने में भी मदद करेगा।साथ ही उन्हें वर्तमान कोविड-19 संक्रमण से बचने के नियम और इसके प्रोटोकाल की जानकारी भी देगा। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.