Move to Jagran APP

Good News: इंडिगो को मिला ग्रीन सिग्‍नल, ताजनगरी से सात शहरों को सीधी उड़ान Agra News

चिन्हित शहरों में बेंगलुरु मुंबई भी। मार्च से शुरू हो जाएगी फ्लाइट। संसद में हुई थी घोषणा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 11:45 AM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 08:38 PM (IST)
Good News: इंडिगो को मिला ग्रीन सिग्‍नल, ताजनगरी से सात शहरों को सीधी उड़ान Agra News
Good News: इंडिगो को मिला ग्रीन सिग्‍नल, ताजनगरी से सात शहरों को सीधी उड़ान Agra News

आगरा, संजीव जैन। फरवरी के आखिर या मार्च के पहले सप्ताह में आगरा को उड़ान का तोहफा जरूर मिलेगा। आगरा से सीधी उड़ान भी एक- दो नहीं बल्कि बेंगलुरु और मुंबई सहित सात शहरों के लिए होगी। इंडिगो एयरलाइंस के इस प्रस्ताव को एयरपोर्ट निदेशक ने ग्रीन सिग्नल दे दिया है।

loksabha election banner

एयरपोर्ट निदेशक कुसुम दास ने बताया कि एक महीने पहले दिए गए इंडिगो एयरलाइंस के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है। फरवरी के अंतिम या मार्च के प्रथम सप्ताह में इंडिगो एयरलाइंस एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल से अपनी ‘उड़ान’ शुरू कर देगी।

संसद में हुई थी घोषणा

आगरा से बेंगलुरु, मुंबई समेत सात शहरों के लिए सीधी उड़ान की घोषणा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने संसद में की थी। आगरा के सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल के सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने ये जानकारी दी थी।

20 हजार युवाओं को मिलेगा लाभ

आगरा के 20 हजार से ज्यादा युवा कोटा, बेंगलूरू, पुणो जैसे शहरों में शिक्षा ले रहे हैं, नौकरी कर रहे हैं। उड़ान शुरू होने से इनके लिए काफी सहूलियत हो जाएगी।

ये हैं प्रस्तावित रूट

पहली उड़ान आगरा से बेंगलुरु के लिए होगी। इसके बाद आगरा-वाराणसी,आगरा-भोपाल, आगरा-लखनऊ, आगरा-दिल्ली, आगरा-जयपुर, आगरा-मुंबई के लिए उड़ान शुरू होगी।

एयरपोर्ट में पक्षियों की उड़ान पर पहरा

खेरिया एयरपोर्ट के ऊपर पक्षियों की उड़ान पर पहरेदारी होगी। इन्हें भगाने को अत्याधुनिक उपकरण और अल्ट्रासाउंड वेब डिवाइस का इस्तेमाल किया जाएगा। कब किस उपकरण का कितनी बार इस्तेमाल होगा इसका शेड्यूल बनेगा। निगरानी एयरपोर्ट और सीआइएसएफ की कमेटी करेगी।

मंगलवार को एयरपोर्ट स्टेशन पर डीएम एनजी रवि कुमार की अध्यक्षता में हुई एयरोड्रम पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। तय किया कि रनवे के आसपास अर्जुन नगर, धनौली, अभयपुरा और बिल्हेरा में पशुकटान प्रतिबंधित होगा। अवैध मीट की दुकानें बंद होंगी।

रनवे वाले इलाकों में खाने की वस्तु बेचने वालों पर कार्रवाई होगी। ग्राम विकास अधिकारी ऋषि कुमार को नोडल अधिकारी बनाकर 15 दिन में प्रगति रिपोर्ट देने को कहा गया है। एयरपोर्ट निदेशक कुसुम दास ने बताया कि विमानों की लैंडिंग और टेक ऑफ के दौरान बर्ड हिट का खतरा हमेशा बना रहता है। पक्षियों की गतिविधियां रोकने को बर्ड्स चेजर और सात आवाज वाले नए तरह के क्रेकर्स लगाए गए हैं। डीएम ने कहा कि पर्यावरण के प्रति हमारी साझा जिम्मेदारी है। बैठक में एयर ऑफिसर कमांडिंग एयरफोर्स स्टेशन एसके माथुर, एसएसपी बबलू कुमार, एडीआरएम मुदित चंद्र, एसडीएम गरिमा सिंह आदि मौजूद रहे।

इन बिंदुओं पर भी होगा काम

- मच्छरों का प्रकोप, अवांछित पशुओं का हवाई अड्डा परिसर में प्रवेश रोका जाएगा।

- एप्रोच रोड पर जलभराव, टेक ऑफ फनल में पेड़ों की छटाई पर रोक।

- आमजन को हवाई अड्डा सुरक्षा के प्रति जागरूक करने को विचार-विमर्श किया जाएगा।

- सुरक्षा को एक्स-रे मशीन, हैंडल मशीन डिटेक्टर और डोर मेटल डिटेक्टर लगाने के लिए तीन सप्ताह के अंदर प्रस्ताव देना होगा।

- पुलिस पेट्रोलिंग को एयरपोर्ट बाउंड्रीवॉल की ओर सड़क बनाई जाएगी।

- एयरपोर्ट के बगल वाले क्षेत्र में पेड़ों की छटाई को सात दिन में तैयार होगा प्रस्ताव

कौन से पक्षी मंडराते हैैं, इसका होगा सर्वे

डीएम ने इस बैठक मे दयालबाग डीम्ड विश्वविद्यालय में जूलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. प्रकाश को जिम्मेदारी दी कि वह सर्वे करके बताएं कि एयरपोर्ट के आसपास कौन से पक्षी और क्यों मंडराते है। इसकी रिपोर्ट 15 दिन में देनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.