Move to Jagran APP

Ambedkar University Agra: डिग्री निश्शुल्क देनी है, पैसे लिए तो होगी कार्यवाही

Ambedkar University Agra राजभवन के आदेश पर चला था विशेष डिग्री वितरण अभियान। 350 कालेजों को दी 2018-19 की 75 हजार डिग्रियां। एलएलबी द्वितीय एवं तृतीय वर्ष तथा बीएएलएलबी द्वितीय तृतीय चतुर्थ व पंचम वर्ष की मुख्य भूतपूर्व व पुन परीक्षा 16 नवंबर से शुरू हो रही है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 03:36 PM (IST)Updated: Fri, 05 Nov 2021 03:36 PM (IST)
Ambedkar University Agra: डिग्री निश्शुल्क देनी है, पैसे लिए तो होगी कार्यवाही
राजभवन के आदेश पर चला था विशेष डिग्री वितरण अभियान।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध अगर कोई भी कालेज डिग्री के लिए छात्र से वसूली करेगा या डिग्री देने में गड़बड़ी करेगा तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। पिछले एक सप्ताह में 350 कालेजों को लगभग 75 हजार डिग्रियां दी गई हैं।

loksabha election banner

राजभवन के आदेश पर विश्वविद्यालय ने तैयार डिग्रियों के वितरण के लिए विशेष वितरण अभियान की शुरुआत सप्ताह भर पहले की थी। इस अभियान में दो मंडलों के आठ जिलों के सभी संबद्ध कालेजों को निश्चित तिथि पर विश्वविद्यालय आकर डिग्री प्राप्त करनी थी। तीन नवंबर को अभियान खत्म हो गया। बता दें कि विश्वविद्यालय में सात लाख डिग्रियां तैयार रखी हैं, जिनमें से पहले चरण में 2018-19 की डिग्रियां वितरित की गई हैं। इसके बाद 2016-17, 2017-18 व 2019-20 की डिग्रियां भी वितरित की जाएंगी। राजभवन के स्पष्ट आदेश थे कि यह डिग्रियां छात्रों को निश्शुल्क उपलब्ध कराई जाएं। कार्यकारी कुलपति प्रो. आलोक राय का कहना है कि अगर किसी भी कालेज से डिग्री देने के नाम पर छात्रों से व सूली की शिकायत प्राप्त हुई तो उस कालेज के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। यही नहीं, अगर कोई कालेज डिग्री देने के लिए कुछ गड़बड़ करता है तो भी कार्यवाही होगी।

16 से शुरू हो रही विधि परीक्षा

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ने एलएलबी द्वितीय एवं तृतीय वर्ष तथा बीएएलएलबी द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ व पंचम वर्ष की मुख्य, भूतपूर्व व पुन: परीक्षा 16 नवंबर से शुरू हो रही है। परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रत्येक विषय में 100 प्रश्न आएंगे, जिसमें से किन्हीं 50 प्रश्नों का जवाब डेढ़ घंटे में देना होगा। परीक्षा चार दिसंबर को खत्म होगी।

अब नौ नवंबर तक भरें आवेदन पत्र

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति के निर्णय के अनुपालन में सभी कालेजों के स्नातक तथा परास्नातक के अंतिम वर्ष के अनुत्तीर्ण छात्रों को परीक्षा आवेदन पत्र भरने की तिथि को बढ़ाकर नौ नवंबर कर दिया गया है।अनुत्तीर्ण छात्र किन्हीं दो विषयों में पुन: परीक्षा व उत्तीर्ण छात्र श्रेणी सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.