Move to Jagran APP

Cycling for Immunity: CoronaVirus ने बदल दी सोच, जिम का तलाश लिया अब लोगों ने विकल्‍प

Cycling for Immunity काेरोना में 50 फीसद बढ़ गई साइकिल की बिक्री। लुधियाना से मांग के अनुरूप नहीं हो पा रही डिलीवरी। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोग कर रहे साइकिलिंग।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 12:28 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 09:38 AM (IST)
Cycling for Immunity: CoronaVirus ने बदल दी सोच, जिम का तलाश लिया अब लोगों ने विकल्‍प
Cycling for Immunity: CoronaVirus ने बदल दी सोच, जिम का तलाश लिया अब लोगों ने विकल्‍प

आगरा, गौरव भारद्वाज। कोरोना संक्रमण काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और निरोगी रहने के लिए लोगों का रुझान साइकिल के प्रति बढ़ा है। अनॅलाक-1 में साइकिल की दुकानोंं पर आम दिनों की तुलना में खरीदारों की ज्यादा भीड़ रही। पिछले एक माह में साइकिल की बिक्री में 50 फीसद तक की बढ़ाेतरी हुई है। हालांकि मांग बढ़ने से दुकानदार खुश हे, लेकिन मांग के अनुरूप सप्लाई नहीं हो पा रही है। इसका कारण लुधियाना से साइकिल के पाटर्स की डिलीवरी में कमी होना है। साइकिल का कारोबार करने वाले पारस ने बताया कि लुधियाना में तीन माह से प्रोडक्शन बंद था। मजदूर भी नहीं है, इसके चलते मांग के अनुसार डिलीवरी नहीं हो पा रही है।

loksabha election banner

जिम बंद होने का पड़ा फर्क

साइकिल की बिक्री में बढ़ोतरी होने के पीछे साइकिल विक्रेता स्वास्थ्य के प्रति लोगों की बढ़ती जागरूकता को मानते हैं। उनका कहना है कि इस समय कोई भी व्यक्ति बीमार नहीं होना चाहता। लंबे समय से जिम भी बंद हैं, पार्कों में भी भीड़ है। ऐसे में लोग साइकिलिंग को कर अपने आप को फिट रख रहे हैं।

साइकिल की कीमत

12 सौ से तीन हजार रुपये

2 से 3 साल के बच्चों की साइकिल

दो से चार हजार रुपये

छह से 10 साल की उम्र के बच्चों के लिए

तीन से छह हजार रुपये

बिना गियर की साइकिल, इनकी सबसे ज्यादा डिमांड रहती है।

सात हजार से 30 हजार रुपये तक

गियर वाली साइकिल

सात हजार से 20 हजार तक

घर में इस्तेमाल होने वाली एक्सरसाइज साइकिल

500 से अधिक दुकानें

आगरा में साइकिल की 500 से अधिक दुकानें हैं। पीपल मंडी साइकिल का बड़ा बाजार है। इसके अलावा सदर, कमला नगर, हरीपर्वत, लोहामंडी, रामबाग, बोदला में भी साइकिल की दुकानें हैं।

22 मार्च से जिम बंद हैं। ऐसे में लोगों को फिटनेस के लिए घर में रहकर एक्सरसाइज और साइकिलिंग की सलाह दे रहे हैं। साइकिलिंग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

राजेश कुशवाह, जिम ट्रेनर

साइकिल चलना सेहत के लिए फायदेमंद है। इससे शरीर मजबूत होत है। पर्यावरण के लिए भी साइकिल का प्रयोग करना ठीक रहता है। लोगाें को कम दूरी के कामों के लिए साइकिल का इस्तेमाल करना चाहिए।

सुशांत, साइकिलिस्ट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.