Move to Jagran APP

Cyber Crime: आगरा की बैंककर्मी युवती को महंगा पड़ा वर्चुअल रिश्ता, शादी के नाम पर लाखाें की ठगी

Cyber Crime प्रोफाइल में खुद को दिखाया था दिल्ली का रहने वाला छानबीन में निकला झारखंड का। बैंक कर्मी और उसके सगे संबंधी से अपने खाते में ट्रांसफर करा लिए दो लाख रुपये। गोद भराई की रस्म को न आने पर हुआ शक।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 02:01 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 02:01 PM (IST)
Cyber Crime: आगरा की बैंककर्मी युवती को महंगा पड़ा वर्चुअल रिश्ता, शादी के नाम पर लाखाें की ठगी
बैंक कर्मी और उसके सगे संबंधी से अपने खाते में ट्रांसफर करा लिए दो लाख रुपये।

आगरा, जागरण संवाददाता। विवाह की वेबसाइट पर आनलाइन रिश्ता तय करने के लिए किसी से बात करने जा रहे हैं तो सतर्क हाे जाएं। रिश्तों की इन वर्चअुल दुनिया में बड़े धोखे हैं। यदि आप कामकाजी महिला हैं तो साइबर शातिर का शिकार भी हो सकती हैं। वह आपको अपने जाल में फांस खाते में बड़ी रकम ट्रांसफर करा सकते हैं। आगरा की एक बैंक कर्मी आनलाइन वेबसाइट पर प्रोफाइल देख एक युवक से रिश्ता तय करने के बाद ठगी का शिकार हो गई। शातिर ने उससे अपने खाते में करीब दो लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए। बैंक कर्मी को अपने साथ हुई धोखाधड़ी का पता चला तो उसके हाेश उड़ गए। साइबर सेल की मदद से वह शातिर से अपनी रकम वापस पाने में सफल हो सकी।

loksabha election banner

न्यू आगरा क्षेत्र निवासी एक बैंक में कार्यरत युवती ने विवाह की वेबसाइट अपना प्रोफाइल डाल रखा था। तीन महीने पहले उससे एक युवक ने संपर्क किया। युवती ने वेबसाइट पर युवक का प्रोफाइल देखा। युवक ने खुद को दिल्ली का रहने वाला लिखा था। सिविल सर्विसेज की तैयारी करना बताया था। बैंक कर्मी उसके प्रोफाइल से प्रभावित हो गई। उसके स्वजन ने युवक द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क किया। उसके स्वजन के बारे में जानकारी की। युवक ने बैंक कर्मी से रिश्ता करने की इच्छा जताई। फोन पर उसकी बातचीत और व्यवहार से बैंक कर्मी और उसका परिवार प्रभावित हो गया।

उन्होंने युवक से रिश्ता करने की हामी भर दी। युवक ने बताया कि कोरोना का प्रभाव कम होते ही वह परिवार के साथ उनके घर आएगा। शादी पक्की करने की रस्म करेगा। इसके बाद युवक ने बैंक कर्मी से मोबाइल पर बातचीत करना शुरू कर दिया। उसे अपनी बातों के जाल में फांस लिया। दो महीने पहले युवती से कहा कि उसे सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए कोचिंग और आनलाइन क्लासेज के लिए रकम चाहिए होगी। युवती से अपने खाते में सवा लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए। इसके अलावा शातिर ने बैंक कर्मी युवती के एक सगे संबंधी से भी करीब 70 हजार रुपये अपने खाते में जमा करा लिए।

युवती और उसके मामा ने युवक को रिश्ता तय करने के लिए आगरा आने की कहा। वह करीब एक महीने तक टालता रहा। इससे बैंक कर्मी और उसके परिवार को शक हुआ। उन्होंने युवक की छानबीन की तो सच सामने आने पर खुद को ठगा हुआ पाया। युवक दिल्ली की जगह झारख्रंड का रहने वाला निकला। बैंक कर्मी ने रेंज साइबर थाने पहुंचकर पूरे मामले की जानकारी दी। उससे अपनी रकम वापस पाने को मदद मांगी। रेज साइबर थाने ने आरोपित के बैंक एकाउंट को होल्ड करा दिया। उसने जिन खातों में रकम ट्रांसफर की थी । उन सभी खातों को होल्ड कराने पर युवक दबाव में आ गया। उसने युवती के खाते में सारी रकम दोबारा ट्रांसफर करा दी।इसके बाद बैंक कर्मी ने भी रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.