Move to Jagran APP

Cyber Crime: मुंबई के शातिर के निशाने पर आए CO Taj सुरक्षा, भेजे परिचितों को मैसेज

Cyber Crime साइबर शातिर ने सीओ ताज सुरक्षा की डीपी से लिया था फोटो। परिचित और दोस्तों से मांग रहा था रकममुंबई का है शातिर।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 08:01 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 08:01 PM (IST)
Cyber Crime: मुंबई के शातिर के निशाने पर आए CO Taj सुरक्षा, भेजे परिचितों को मैसेज
Cyber Crime: मुंबई के शातिर के निशाने पर आए CO Taj सुरक्षा, भेजे परिचितों को मैसेज

आगरा, जागरण संवाददाता। साइबर शातिरों द्वारा लॉकडाउन के बाद से लोगों के नाम से फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर उनसे मदद के नाम पर रकम मांगकर ठगी का नया तरीका खोज निकाला गया है। साइबर शातिर ने इस बार सीओ ताज सुरक्षा को अपना निशाना बना लिया। उनकी फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बना डाली। इसके बाद उनके परिचितों को मैसेज भेजकर रुपये मांगना शुरू कर दिया। मामला जानकारी में आने पर छानबीन की तो शातिर मुंबई का निकला।

prime article banner

मामला सीओ ताज सुरक्षा मोहसिन खान का है। साइबर शातिर ने उनकी डीपी से फोटो लेकर फेसबुक पर उनके नाम फर्जी प्रोफाइल बनायी। इसके बाद परिचित और दोस्तों को मैसेज भेजकर उनसे रकम की मांग की। इस पर उनके एक परिचित को शक हो गया। उसने इसकी जानकारी सीओ को दी। उन्होंने फर्जी फेसबुक प्रोफाइल को साइबर सेल की मदद से बंद कराया। साइबर शातिर के बारे में जानकारी करने पर उसका आइपी एड्रेस मुंबई का निकला। इसके आधार पर आरोपित की पहचान कर ली गयी। सीओ मोहसिन खान ने बताया कि साइबर शातिर के बारे में पता चल गया है। वह मुंबई का रहने वाला है, उसके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

चार महीने में दो दर्जन मामले

फेसबुक पर किसी के नाम से फर्जी प्रोफाइल बनानकर उसके रिश्तेदारों और परिचितों से मदद के नाम पर ठगी की पहले भी कई घटनाएं हो चुकी हैं। मार्च में लॉकडाउन के बाद से 15 जुलाई के दौरान करीब दो दर्जन घटनाएं हुईं। इनमें कई लोगों ने तो साइबर शातिरों द्वारा बताए गए खाते में रकम भी ट्रांसफर कर दी। बाद में रिश्तेदार से बातचीत करने पर पता चला कि वह साइबर शातिरों की ठगी का शिकार हो गए हैं। शातिर रकम इतनी कम मांगते हैं कि रिश्तेदार उसे देने से पहले संबंधित से संपर्क नहीं करता। उसे यह लगता है कि कहीं मदद मांगने वाले रिश्तेदार को बुरा न लग जाए।लोगों की इसी सोच का साइबर शातिर फायदा उठाते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.