Move to Jagran APP

E Wallet: साइबर सेल ने ई वालेट कंपनी की मदद से वापस कराई ठगी की रकम

सदर निवासी व्‍यक्ति से ओटीपी पूछकर शातिरों ने कर एक लाख रुपये का सोना कर दिया था बुक। बैंककर्मी बनकर युवती ने किया था काॅॅल ली थी क्रेडिट कार्ड की डिटेल। इसके बाद रकम को सोना बेचने वाली कंपनी के खाते में भेजी जानी थी।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 03:33 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 03:33 PM (IST)
आगरा पुलिस ने साइबर क्राइम के पीडि़त की रकम वापस लौटवा दी है। प्रतीकात्‍मक चित्र

आगरा, जागरण संवाददाता। बैंककर्मी बनकर शातिरों के गिरोह से जुड़ी युवती ने फोन पर क्रेडिट कार्ड की डिटेल ले ली। इसके बाद क्रेडिट कार्ड से एक लाख रुपये का सोना बुक कर दिया। पीड़ित ने तत्काल पुलिस से शिकायत कर दी। इसके चलते एक सप्ताह में साइबर सेल ने ई वालेट कंपनी की मदद से ठगी की रकम वापस करा दी।

loksabha election banner

सदर के सैनिक विहार निवासी दिलीप सिंह के मोबाइल पर 20 अप्रैल को एक युवती का काॅॅल आया। उसने बताया कि वह एसबीआइ क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट से बोल रही है। क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का झांसा दिया। उसने कहा कि क्रेडिट कार्ड पर सीपीपी प्लान एक्टिवेट किया जा रहा है। क्रेडिट कार्ड की जानकारी देनी होगी। इसके बाद मोबाइल पर आने वाला रिफरेंस नंबर बताना होगा। दिलीप सिंह ने उसे बैंककर्मी समझकर जानकारी दे दी। उनके मोबाइल पर कुछ देर बाद ओटीपी आया। मगर, उनसे कहा गया कि यह रिफरेंस नंबर है। दिलीप सिंह समझ नहीं पाए। उन्होंने ओटीपी बता दिया। कुछ देर बाद उनके खाते से एक लाख रुपये की आॅॅनलाइन शापिंग कर ली गई। मोबाइल पर मैसेज आने के बाद दिलीप ने इंस्पेक्टर सदर से मामले की शिकायत की। उन्होंने साइबर सेल को जानकारी दे दी। साइबर सेल की जांच में सामने आया कि दिलीप सिंह के क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेकर एक लाख रुपये का सोना आनलाइन बुक किया गया है। साइबर सेल के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड से सोना खरीदने की जानकारी 30 मिनट में ही मिल गई थी। इस पर ई वालेट कंपनी से संपर्क किया गया। क्रेडिट कार्ड खाते से रकम ई वालेट में ट्रांसफर हुई थी। इसके बाद रकम को सोना बेचने वाली कंपनी के खाते में भेजी जानी थी। मगर, ई वालेट से पुलिस ने रकम आगे नहीं जाने दी। इससे मंगलवार को रकम वापस हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.