Move to Jagran APP

Post Office: एक अप्रेल से डाकघर के बचत खाते में अब रुपये जमा करने और निकालने पर लगेगा शुल्क

Post Office नए नियम के अनुसार बेसिक बचत खाते में एक माह में चार बार नकद निकासी पर कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा। इसके बाद नकद निकासी की गई तो निकासी का 0.50 फीसद या 25 रुपये प्रति निकासी शुल्क के रूप में लगेगा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 29 Mar 2021 03:28 PM (IST)Updated: Mon, 29 Mar 2021 03:28 PM (IST)
डाक घर में बचत खाता चलाने वाले ग्राहकों को एक अप्रेल से नए नियम का पालन करना होगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। डाक घर में बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस के बाद अब नकद निकासी और जमा करने के नियम में बदलाव होने जा रहा है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) एक अप्रेल से तय सीमा से अधिक नकद निकासी व रकम जमा पर ग्राहकों से अलग से शुल्क लेगा। इस संबंध में आइपीपीबी ने नोटिस जारी कर दिया है।

loksabha election banner

डाक घर में बचत खाता चलाने वाले ग्राहकों को एक अप्रेल से नए नियम का पालन करना होगा। नए नियम के अनुसार बेसिक बचत खाते में एक माह में चार बार नकद निकासी पर कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा। इसके बाद नकद निकासी की गई तो निकासी का 0.50 फीसद या 25 रुपये प्रति निकासी शुल्क के रूप में लगेगा। बचत खाते और करंट खाते के हर माह में 25 हजार रुपये तक की नकद निकासी बिना शुल्क के हो सकती है। इससे ज्यादा की नकद निकासी पर खाताधारकों को निकासी का 0.50 फीसद या कम से कम 25 रुपये शुल्क देना होगा। सेविंंग या करंट खाता धारकों को तय सीमा से अधिक नकद जमा पर भी शुल्क देना होगा। ग्राहक हर माह बिना किसी शुल्क के 10 हजार रुपये नकद अपने खाते में जमा कर सकेंगे। इससे अधिक जमा करने पर उन्हें जमा होने वाली राशि का 0.50 फीसद या कम से कम 25 रुपये हर जमा पर शुल्क देने होंगे। हालांकि बेसिक सेविग खाताधारकों के लिए नकद जमा की सीमा तय नहीं की गई है। आइपीपीबी ने अपने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) के नियमों में भी बदलाव किया है जो पहली अप्रेल से लागू होंगे। डिजीटल बचत खाता केवल एक वर्ष के लिए वैध होता है। खाता खोलने के एक साल के भीतर, आपको उस खाते के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण पूरा करना होगा, जिसके बाद इसे नियमित बचत खाते में बदल दिया जाएगा। प्रवर डाक अधीक्षक आनंद कुमार सिंह ने बताया कि एक अप्रेल से नया नियम प्रभावी हो जाएगा।

ऐसे खोल सकेंगे डिजीटल बचत खाता

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक मोबाइल एप का उपयोग करके डिजीटल रूप से बचत खाते खोलने की सुविधा प्रदान करता है। डाकघर खाताधारक अपने आइपीपीबी मोबाइल एप का उपयोग करके आसानी से बुनियादी बैंकिंग लेनदेन कर सकते हैं। इससे पहले, ग्राहक को पैसे जमा करने, बैलेंस चेक करने, पैसे ट्रांसफर करने और अन्य वित्तीय लेनदेन के लिए निकटतम डाकघर जाना पड़ता था। एप से पोस्ट आफिस रिकरिंग डिपाजिट, पब्लिक प्राविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि खाता में भी रकम ट्रांसफर कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.