Move to Jagran APP

सुखद भविष्य की आस में भूल गए सब, आगरा में बीएड परीक्षा में भीड़ ने तोड़ा कोरोना प्रोटोकॉल

परीक्षा केंद्रों पर नहीं हुआ शारीरिक दूरी का पालन एमजी रोड पर लगा जाम। 5247 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित लखनऊ विश्वविद्यालय ने बांटे मास्क फेस शील्ड और सैनिटाइजर। परीक्षार्थियों के साथ आए अभिभावकों ने भी नहीं लगाए मास्‍क और न ही रखी दूरी।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 09:39 AM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 09:39 AM (IST)
सुखद भविष्य की आस में भूल गए सब, आगरा में बीएड परीक्षा में भीड़ ने तोड़ा कोरोना प्रोटोकॉल
आगरा कालेज में बीएड परीक्षा के दौरान भीड़ का ये नजारा रहा। लोग मास्‍क भी नहीं लगाए थे।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संकट के बीच आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थियों की जबरदस्त भीड़ ने यह साबित कर दिया कि अगर भविष्य को सुखद बनाना है तो कोरोना जैसी चुनौतियां उन्हें रोक नहीं सकतीं। पर परीक्षार्थियों के इस जोश में कोविड प्रोटोकाल की सबसे अहम कड़ी शारीरिक दूरी की जमकर धज्जियां उड़ायी गयीं। यह हाल तब था जब परीक्षा के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन कराने के लिए शासन और प्रशासन ने पूरी प्लानिंग की थी। केंद्रों पर भीड़ उमड़ने के साथ ही सभी इंतजाम धराशायी हो गए। एक तरफ लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा बीएड परीक्षार्थियों को मास्क, सैनिटाइजर और फेस शील्ड तक उपलब्ध कराई गई। वहीं, शहर के 35 केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकाल की जमकर धज्जियां उड़ीं। सुबह और शाम की पालियों में कई परीक्षा केंद्रों पर दो गज की दूरी तो छोड़िए आधा फीट की भी दूरी तक अभ्यर्थियों के बीच में नहीं थी। परीक्षा केंद्र पर जब प्रवेश का समय हुआ तो सभी कोरोना संक्रमण को भूल गए।

loksabha election banner

शहर के 35 केंद्रों पर हुई संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा में केंद्रों पर बिना मास्क और सैनिटाइजर के प्रवेश नहीं दिया गया था, लेकिन शारीरिक दूरी का पालन कराने पर भी जोर नहीं दिया गया। कई केंद्रों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था ही नहीं थी। परीक्षार्थियों का रेला एकदम से केंद्रों पर घुस रहा था। सबसे ज्यादा स्थिति आगरा कालेज में खराब रही। यहां पिछले साल की तरह ही व्यवस्थाएं थीं। जो परीक्षार्थी सामने आ गया, उसकी स्क्रीनिंग हो गई, वर्ना जो भीड़ में चला गया उस पर ध्यान ही नहीं दिया गया। सेंट जोंस कालेज में जरूर थर्मल स्क्रीनिंग हो रही थी।

केंद्रों के बाहर लगा रहा हुजूम

परीक्षार्थियों के साथ आए स्वजनों की वजह से केंद्रों के बाहर हुजूम लगा रहा। केंद्रों के बाहर भीड़ को पुलिस दूर करने का प्रयास करती रही, लेकिन फिर भी भीड़ लगी रही। बहुत से लोग बगैर मास्क के भी दिखे।

मास्क और फेस शील्ड पाकर हुए खुश

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा इस साल परीक्षार्थियों को मास्क, फेस शील्ड और सैनिटाइजर उपलब्ध कराए गए थे। परीक्षार्थी अजय सिंह ने बताया कि मास्क और सैनिटाइजर लेकर आया था, पर यहां जब तीन चीजें उपलब्ध कराई गईं तो खुशी हुई।

एमजी रोड पर लगा जाम

आगरा कालेज में परीक्षार्थियों और उनके स्वजनों की वजह से परीक्षा खत्म होने तक जाम की स्थिति बनी रही। दूसरी पाली के बाद तो काफी लंबा जाम लगा। वाहन रेंगते हुए निकल रहे थे। पुलिस द्वारा ट्रैफिक को सुचारू रखने की कोशिशें की जा रही थीं।

पेपर आसान था, कोई दिक्कत नहीं हुई। कक्ष के अंदर सारे नियमों का पालन किया गया, पर कक्ष के बाहर शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा था। - छाया सारस्वत

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा इस साल मास्क, फेस शील्ड और सैनिटाइजर कक्ष के अंदर उपलब्ध कराए गए, पर केंद्रों के बाहर कोविड प्रोटोकाल का पालन नहीं हुआ। - लक्षिका राज

इतनों ने छोड़ी परीक्षा

- आगरा जिले में 15018 परीक्षार्थियों में से 1939 अनुपस्थित रहे, 13079 ने परीक्षा दी।

- डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के अंतर्गत कुल 48394 परीक्षार्थियों में से 43147 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, 5247 अनुपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.