Move to Jagran APP

पढ़ें साल 2021 की सनसनीखेज वारदातें जिनकी वजह से देश में चर्चित रहा आगरा

बदमाश डकैती सामूहिक दुष्कर्म और सामूहिक हत्याकांड की घटनाओं से बदमाश जिले को साल भर दहलाते और सनसनी फैलाते रहे। पुलिस के सामने चुनौती दर चुनौती पेश करते रहे। मुठभेड़ में एक दर्जन से अधिक बदमाश पुलिस की गोली का शिकार होकर घायल भी हुए।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 10:25 AM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 10:25 AM (IST)
पढ़ें साल 2021 की सनसनीखेज वारदातें जिनकी वजह से देश में चर्चित रहा आगरा
आगरा में ताबड़तोड़ घटनाओं से साल भर सनसनी फैलाते रहे बदमाश

आगरा, जागरण संवाददाता। साल 2021 की शुरूआत सनसनी के साथ हुई। भीड़ ने तोरा पुलिस चौकी में आग लगा दी। वहीं, खंदौली में दारोगा की हत्या कर दी। बदमाश डकैती, सामूहिक दुष्कर्म और सामूहिक हत्याकांड की घटनाओं से बदमाश जिले को साल भर दहलाते और सनसनी फैलाते रहे। पुलिस के सामने चुनौती दर चुनौती पेश करते रहे। हालांकि सोना लूटने वाले दो बदमाशों को पुलिस ने मुठभेड़ में ढेर कर दिया। मुठभेड़ में एक दर्जन से अधिक बदमाश पुलिस की गोली का शिकार होकर घायल भी हुए। इसके बावजूद वारदातों का सिलसिला नहीं थमा।

loksabha election banner

साल 2021 की सनसनी

एक जनवरी: भीड़ ने तोरा पुलिस चौकी में आग लगाई ताजगंज में एक जनवरी को बालू से भरे ट्रैक्टर-ट्राली लेकर आ रहे चालक पवन कुमार यादव का तोरा चौकी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने पीछा किया। जिसके चलते हुए हादसे में पवन की मौत हो गई थी। भीड़ उसके शव को चौकी पर रखकर प्रदर्शन कर रह्री थी।

इसी दौरान वहां जुटे अराजक तत्वों ने तोरा चौकी पर धावा बोल दिया। वहां रखा सामान लूट ले गए, और चौकी में आग लगा दी थी। मामले को गंभीरता से लेते हुए एसएसपी ने ताजगंज इंस्पेक्टर,चौकी प्रभारी और दो पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया। मामले में 200 से ज्यादा ग्रामीणों के खिलाफ पुलिस ने बलवे व आगजनी समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया।

8 फरवरी: नकली और एक्सपायरी दवाओं में राजाैरा बंधु गिरफ्तार जगदीशपुरा की आवास विकास कालोनी सेक्टर 12 में राजौरा ब्रदर्स की फर्म पर औषधि विभाग और पुलिस ने छापा मारा। यहां से एक्सपायरी व नकली दवाओं को बेचने के खेल का पर्दाफाश किया। आरोपित राजौरा बंधुओं प्रदीप और धीरज को गिरफ्तार किया।

11 फरवरी: विदेशी लड़कियों  का रैकेट का पर्दाफाशताजगंज में शिल्पग्राम के पास एक होटल से पुलिस ने छापा मारकर विदेशी युवतियों के रैकेट का पर्दाफाश किया। यहां से उज्बेकिस्तान की दो युवतियों और पांच युवकाें को गिरफ्तार किया।

25 मार्च: दारोगा की गोली मारकर हत्याखंदाैली के गांव नहर्रा में सगे भाइयों शिवनाथ और विश्वनाथ के बीच आलू की फसल को लेकर विवाद हो गया था। जिसे सुलझाने गए खंदौली थाने में तैनात प्रशांत यादव की विश्वनाथ ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।दारोगा प्रशांत बुलंदशहर के रहने वाले थे। आरोपित विश्वनाथ पर पुलिस ने 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था। जिसे पुलिस ने बदमाश में गिरफ्तार कर लिया था।

29 मार्च: पति सामने पत्नी से सामूहिक दुष्कर्म होली पर पति के साथ मायके आ रही विवाहिता काे तीन युवक एत्मादपुर के झरना नाले के जंगल में धमकी देकर ले गए। वहां पति को बंधक बना उसके सामने पत्नी से सामूहिक दुष्कर्म किया। पति ने विरोध किया तो उससे मारपीट की। मामले में पुलिस ने 24 घंटे बाद सामूहिक दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज किया। आरोपितों योगेश, गौरी शंकर और मोनू को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा।

13 अप्रैल: नाइट कर्फ्यू के दौरान हरीपर्वत के घटिया स्थित तिरंगा अपार्टमेंट में बुजुर्ग व्यापारी किशनलाल अग्रवाल की हत्या कर दी गई। हत्या और लूट की लूट की साजिश लुटेरी दुल्हन और उसके साथियों ने मिलकर रची थी। पुलिस ने हत्याकांड का पर्दाफाश करते हुए छह आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा।

17 जुलाई: मणप्पुरम गोल्ड लोन कंपनी में डकैती डाल 15.50 किलोग्राम सोने के जेवरात लूटेशहर की पाश व व्यस्त कालोनी कमला नगर में मणप्पुरम गोल्ड लोन शाखा में हथियारबंद बदमाशों ने डकैती डाली। स्टाफ और ग्राहकों को बंधक बनाकर बदमाश कंपनी की शाखा से 15.50 किलोग्राम सोने के जेवरात लूट लिए। वारदात को अंजाम देकर भागते दो बदमाशों की घेराबंदी कर एत्मादपुर इलाके में मुठभेड़ में मार गिराया। उनसे लूटे गए सोने के जेवरात भी बरामद किए।

पुलिस ने बदमाशों की पहचान फिरोजाबाद निवासी मनीष पांडेय और निर्दोष कुमार के रूप में की। गिरोह का सरगना एक लाख का इनामी नरेंद्र उर्फ लाला पुलिस के लिए अभी तक चुनौती बना हुआ है।

22 जुलाई: कोतवाली में मां और तीन बच्चाें की हत्याकोतवाली के कूचा साधूराम में रेखा राठौर और उनके तीन बच्चों की निर्मम तरीके से हत्या कर दी गई। तीनों बच्चों 12 साल के आकाश, दस साल का बेटा टुकटुक और आठ साल की बेटी माही को मार डाला। पुलिस ने पर्दाफाश कर संतोष समेत तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा। संतोष रेखा का फुफेरा भाई था। उसने अपने साथियों अंशुल और धीरू के साथ मिलकर रेखा के पास लाखों रुपए होने के लालच में उसे कैंची से प्रहार करके मारा था। इसके बाद तीनों बच्चों को भी मार दिया था।

14 जुलाई: एत्माद्दाैला से विद्या नर्सिंग होम के संचालक डाक्टर उमाकांत गुप्ता का अपहरण कर लिया गया। उनकी कार धौलपुर में मिली थी। डाक्टर को हनीट्रैप का शिकार बनाने के बाद अगवा किया गया था।

8 सितंबर: एत्मादपुर हाईवे पर बाइक सवारों ने खंदौली के गांव काेकंदा के रहने के वाले रामबाबू की गोली मारकर हत्या कर दी। हत्याकांड को मृतक की बेटियों के ससुराल वालों ने अंजाम दिया था।

18 अक्टूबर: एमएम गेट के मोती कटरा निवासी कार शोरूम में मैनेजर रंजीत खरे की अपहरण के बाद हत्या। उनका शव मुरैना के थाना सराय छोला में 19 अक्टूबर को मिला। पुलिस ने हत्याकांड का पर्दाफाश करते हुए आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा।

24 दिसंबर: ताजगंज के कलाल खेरिया गांव में टाटा इंडीकैश का एटीएम बदमाश उठाकर ले गए। जिसमें 8.20 लाख रुपए थे।

17 दिसंबर: खेरा राठौर के चित्तरपुरा गांव में मेड़ के विवाद में चचेरे भाइयों दिनेश सिंह और महेश सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्यारोप में 14 लोगों को नामजद किया गया।

2 दिसंबर: पिनाहट में पूर्व मंत्री अरिदमन सिंह और पूर्व ब्लाक प्रमुख सुग्रीव सिंह के समर्थकों के बीच संघर्ष की घटना हुई। जिसमें वाहनों में तोडफोड़ की गई। जिसमें पूर्व मंत्री और पूर्व ब्लाक प्रमुख व उनके समर्थकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ।

सामूहिक खुदकुशी की सनसनी

जगदीशपुरा के मारूति एस्टेट स्थित मारूति एन्क्लेव निवासी बैटरी कारोबारी योगेश मिश्रा उनकी पत्नी ने 10 दिसंबर को अपनी बेटी काे जहर देने के बाद खुदकुशी कर ली। योगेश मिश्रा और प्रतीची के शव उनके कार्यालय वंशी विहार में मिले। जबकि पांच साल की बेटी ने घर पर दम तोड़ दिया। पुलिस हिरासत में युवक की मौत से गरमाई सियासत जगदीशपुरा थाने के मालखाने से 17 अक्टूबर को 24 लाख रुपए चोरी हो गए थे। पुलिस ने चोरी के मामले में सफाई कर्मचारी अरुण को गिरफ्तार किया था। पुलिस हिरासत में 20 अक्टूबर को अरुण की मौत ने प्रदेश की सियासत को गरमा दिया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, भीम आर्मी के चंद्रशेखर समेत विपक्ष के सभी नेताओं ने इसे मुद्दे को तूल दिया। वह मृतक अरुण के घर पहुंचे। कांग्रेस ने अरुण के स्वजन को 20 लाख रुपये तो सरकार की ओर से मुआवजा दिया गया।

साल 2021 में पांच बदमाश हुए ढेर

जुलाई में 2021 में पुलिस ने मुठभेड़ में चार बदमाशों को ढेर किया। इनमें दो बदमाश 17 जुलाई को मणप्पुरम गोल्ड लोन कंपनी से सोना लूटकर भागने के दौरान पुलिस से हुई मुठभेड़ में मारे गए। वहीं, 22 जुलाई को एक लाख का इनामी बदन सिंह और उसका साथी मुठभेड़ में मारे गए। बदन सिंह ने डाक्टर उमाकांत गुप्ता का अपहरण कर पांच करोड़ रुपए फिरौती मांगी थी। जबकि 30 अगस्त को पुलिस ने कुख्यात मुकेश ठाकुर काे मुठभेड़ में ढेर कर दिया।

जीएसटी अधिकारियों ने व्यापारी से 43 लाख लूटे

मथुरा के गोविंद नगर निवासी चांदी कारोबारी प्रदीप अग्रवाल से 30 अप्रैल 2021 को बंधक बनाकर जीएसटी अधिकारियों ने 43 लाख रुपए लूट लिए। मामले में 12 मई 2021 काे जीएसटी अधिकारियों समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। विवेचना में असिस्टेंट कमिश्नर अजय कुमार, जीएसटी अधिकारी शैलेंद्र कुमार, सिपाही संजीव कुमार, निजी गाड़ी चालक दिनेश के नाम खोले गए। जिसके बाद पुलिस ने दलाल मुकेश, कारोबारी के चालक राकेश सिंह चौहान व गया प्रसाद को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। विवेचक ने आरोपितों जीएसटी अधिकारियों, सिपाही संजीव कुमार समेत सात लोगों को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, गबन, भय दिखाकर बंधक बनाना, आपराधिक साजिश, जान से मारने की धमकी व लूटी गई रकम की बरामदगी का आरोपित बनाया।चार्जशीट मेरठ स्थित भ्रष्टाचार निवारण अदालत में प्रस्तुत की।

कहर बनकर टूटी जहरीली शराब ने ली 18 लोगों की जान

अगस्त 2021 में जिले में जहरीली शराब पीने से 18 लोगों की मौत हो गई। जिले में रक्षाबंधन पर शराब पीने से डौकी, ताजगंज, शमसाबाद और इरादत नगर एक के बाद एक 18 लोगाें की मौत हो गई। एडीजी जोन ने मृतकों के विसरा की जांच फोरेंसिक लैब में कराई। जिसमें जहरीली शराब की पुष्टि होने के बाद इंस्पेक्टर ताजगंज, डौकी समेत कई पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया। आबकारी विभाग के जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की संस्तुति की गई।

सरयू में डूबे आगरा के एक ही परिवार के नौ लोग

सिकंदरा के शास्त्रीपुरम ए-ब्लाक के रहने वाले अशोक कुमार अपने नौ जुलाई 2021 को परिवार के साथ अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए गए थे। वहां पर सरयू नदी में डूबने से अशोक की पत्नी राजकुमारी, बेटे ललित गोयल व पंकज गोयल, विवाहिता बेटियां सीता और जूली, तीन नातिन दृष्टि, श्रृति, प्रियांशी व नाती सार्थक डूब गए थे।

साइबर अपराध के प्रति जागरूकता को आगरा पुलिस की पहल

साइबर अपराध के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एडीजी आगरा जोन राजीव कृष्ण ने सार्थक पहल की। पुलिस ने साइबर पीस फाउंडेशन के साथ मिलकर अभियान चला रही है। जिसके तहत जोन के 161 थानों के 824 पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। तीन अगस्त को 2021 डीजीपी ने आगरा जोन पुलिस यूट्यूब चैनल का उद्घाटन किया।

जिसके बाद साइबर विशेषज्ञों ने लोगों को साइबर अपराध के तरीके व उससे बचाव के बारे में बताया गया।

नए भवन में शिफ्ट हुआ एडीजी कार्यालय

पुलिस लाइन से जोन कार्यालय को शिफ्ट करने के लिए नए भवन का निर्माण वर्ष 2017 से चल रहा था। नार्थ ईदगाह कालोनी में एडीजी आवास के पास 5.14 करोड़ रुपये की लागत से नए भवन का निर्माण हो गया। इसके बाद 25 दिसंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका लोकार्पण कर दिया। इसके बाद से नए भवन में एडीजी कार्यालय शिफ्ट हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.