Move to Jagran APP

CoronaVirus: दुबई से लौटींं तीन महिलाओं को जांच के लिए भेजा, 16 की रिपोर्ट निगेटिव

बुधवार को कांगो एक्‍सप्रेस से दिल्‍ली से आगरा आईं थीं तीनों महिलाएं। पिता के साथ आए एक अन्‍य बालक की भी हो रही जांच।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 02:58 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 09:33 PM (IST)
CoronaVirus: दुबई से लौटींं तीन महिलाओं को जांच के लिए भेजा, 16 की रिपोर्ट निगेटिव
CoronaVirus: दुबई से लौटींं तीन महिलाओं को जांच के लिए भेजा, 16 की रिपोर्ट निगेटिव

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के चलते बरती जा रही एहतियात के तौर पर दुबई से लौटी तीन महिलाओं को Covid- 19 की जांच के लिए जिला अस्‍पताल भेजा गया है। वहीं बल्‍लभगढ़ से अपने पिता के साथ आए एक अन्‍य बालक को भी जांच के लिए भेजा गया है। बुधवार दोपहर चारों ही लोगाें को आगरा कैंट स्‍टेशन से सीधे एंबुलेंस के माध्‍यम से जांच के लिए भेजा गया है।

loksabha election banner

दरअसल मुस्‍तफा क्‍वाटर निवासी मां- बेटी और एक अन्‍य युवती पिछले दिनों दुबई गईं हुई थीं। बुधवार सुबह जब वो फ्लाइट से दिल्‍ली पहुंचींं तो उनकी एयरपोर्ट पर जांच की गई। जांच में तीनों ही निगेटिव आईं। इसके बाद कांगों एक्‍सप्रेस से वे आगरा पहुंची। आगरा कैंट स्‍टेशन पर उनकी थर्मल स्‍क्रीनिंग की गई, जिसमेंं तीनों ही निगेटिव आईं। फिर भी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम ने तीनों महिलाओं को जिला अस्‍पताल जांच के लिए भेज दिया। इसके बाद बल्‍लभगढ़ से अपने पिता के साथ चले एक बालक को ट्रेन में तेज बुखार चढ़ा। आगरा कैंट स्‍टेशन पर उतर कर उसके पिता ने बालक की थर्मल स्‍क्रनिंग करवाई, जिसमें बालक को हाई ट्रेंपरेचर आया। बालक को संदिग्‍ध मानकर कोरोना वायरस की जांच के लिए भेज दिया गया।

ब्राजील पर्यटक सहित 16 की रिपोर्ट निगेटिव

ब्राजील के पर्यटक, जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती पिता-पुत्र सहित 16 में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं। मंगलवार को नौ नए लोगों के सैंपल भेजे गए हैं।

सोमवार को ब्राजील से आए एक पर्यटक, समता एक्सप्रेस से जालंधर से अपने घर कोटली की बगीची आए पिता-पुत्र के संदिग्ध होने की सूचना पर सैंपल लिए गए थे। पिता-पुत्र को एहतियातन जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया था। मंगलवार को इन सभी 16 की रिपोर्ट निगेटिव आई। इस आधार पर पिता-पुत्र को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वहीं, कोरोना संक्रमित युवती के संपर्क में आए लोग, स्पेन से लौटे लोगों सहित नौ के सैंपल लिए गए हैं।

निजी इकाइयों में नहीं होंगी बैठक और समारोह: निजी इकाइयों और कार्यस्थलों पर बैठक और समारोह स्थगित रखें। जरुरी हो, तो वीडियों कॉन्फ्रेसिंग का प्रयोग करें। खांसी, जुकाम, तेज बुखार, सांस में तकलीफ होने पर कर्मचारी के इलाज की व्यवस्था करें और उन्हें न बुलाएं, घर पर से काम करने की अनुमति दी जाए। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को कम करने के लिए प्रदेश श्रमायुक्त डॉ. सुधीर एम बोबड़े कई एहतियाती कदम उठाए हैं।

संक्रमित युवती की दोबारा होगी जांच

बेंगलुरू से लौटी कोरोना संक्रमित युवती एसएन के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है। उसकी तबीयत ठीक है, 21 मार्च को युवती के दोबारा सैंपल लिए जाएंगे। इसकी रिपोर्ट निगेटिव आने पर 14 दिन पूरे होने पर तीसरी बार सैंपल भेजे जाएंगे। इसकी रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही डिस्चार्ज किया जाएगा।

बेंगलुरू से नौ मार्च को होली पर रेलवे कॉलोनी में अपने मायके आइ युवती का एसएन के आइसोलेशन वार्ड में इलाज चल रहा है। डॉक्टर तीन बार उसकी जांच कर रहे हैं, तबीयत ठीक है। उसके पानी और खाने का अलग से इंतजाम किया है।

उधर, 13 मार्च को तीन घंटे तक युवती के घर पर होने के बाद भी गुमराह करने पर युवती के रेलवे अधिकारी पिता के खिलाफ थाना सदर में मुकदमा दर्ज हुआ है। आठ स्वजनों के सैंपल लिए गए थे, सभी की रिपोर्ट निगेटिव है। इन्हें भी 14 दिन निगरानी में रखा गया है, इसके बाद पुलिस कार्रवाई करेगी।

दिल्ली में चार का चल रहा इलाज

जूता कारोबारी के बड़े बेटे और नाती की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी हैं, उन्हें सफदरजंग हॉस्पिटल, दिल्ली से जल्द डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। वहीं, कोरोना संक्रमित जूता कारोबारी फैक्ट्री मैनेजर और उनकी प}ी का दिल्ली में इलाज चल रहा है।

जूता कारोबारी को घर पर रहने के निर्देश

जूता कारोबारी, उनकी पत्‍नी, छोटा बेटा और बड़े बेटे की पत्‍नी 14 मार्च दिल्ली से डिस्चार्ज होकर को आगरा आ गए थे। इन्हें दस दिन तक घर पर ही रहने के लिए कहा गया ह। लोगों से न मिलने की सलाह दी है।

आइसोलेशन वार्ड है, रूम नहीं हो सके तैयार

कोरोना संक्रमित मरीजों को आइसोलेशन रूम में रखा जाता है। मगर, यहां एसएन इमरजेंसी के प्रथम तल पर 40 बेड के दो आइसोलेशन वार्ड हैं। जिला अस्पताल में 10 बेड का वार्ड है। मरीजों को अलग अलग आइसोलेशन रूम में भर्ती किया जाना चाहिए। अभी इंतजाम नहीं किए गए हैं।

हेल्पलाइन नंबर जारी

उप श्रमायुक्त धर्मेद्र कुमार सिंह ने बताया कि निजी इकाइयों और कारखानों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इनका अनुपालन कराना सभी की जिम्मेदारी है। इसके अलावा कोई जानकारी, शिकायत या अन्य परेशानी होने पर सेंट्रल हेल्पनाइन नंबर 91-11-23978046 और प्रदेश हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर भी फोन किया जा सकता है।

यह भी दिए सुझाव

- इकाईयों के कर्मकार अभिवादन में हाथ न मिलाएं।

- अन्य गैर संपर्क तरीकों का प्रयोग करें।

- इकाईयों के वॉशरूम में साबुन, हैंडवॉश और सेनेटाइजर रखवाए जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.