Move to Jagran APP

अब E- Challan भी करने लगा परेशान, सीएम पोर्टल पर बढ़ी शिकायतें Agra News

दिन में कई- कई बार चालान की मुख्यमंत्री पोर्टल पर हो रही शिकायत कर रहे पीड़ित। एक ही दिन में हेलमेट न पहनने पर कटा दोपहिया वाहन स्वामी का दो बार चालान।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 12:07 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 12:07 PM (IST)
अब E- Challan भी करने लगा परेशान, सीएम पोर्टल पर बढ़ी शिकायतें Agra News
अब E- Challan भी करने लगा परेशान, सीएम पोर्टल पर बढ़ी शिकायतें Agra News

आगरा, यतीश शर्मा। मंशा में खोट नहीं, लेकिन हड़बड़ाहट में व्यवस्था लागू करने की जिद जनता और प्रशासनिक मशीनरी, दोनों के लिए मुसीबत का सबब बन गई। ट्रैफिक पुलिस द्वारा फोटो खींचकर ई-चालान करने की शुरुआत वाहन चालकों को भारी पड़ रही है। नतीजा, वाहन चालकों के पास अब नियम तोड़ने के बाद जुर्माना भरने का अतिरिक्त काम बढ़ गया है तो ट्रैफिक पुलिस के पास भी पहले चालान काटने और फिर उसे दुरुस्त करने का अतिरिक्त बोझ बढ़ रहा है।

loksabha election banner

मसलन, फतेहाबाद निवासी अमित कुमार का 15 अक्टूबर की सुबह 9.57 बजे एस्सार पेट्रोल पंप के पास बिना हेलमेट वाहन चलाने पर चालान कटा। 13 मिनट बाद ही जब वह सुलतानगंज की पुलिया पर पहुंचे तो 10.10 पर उनका एक और चालान कट चुका था। घर पहुंचकर उन्होंने मोबाइल पर मैसेज देखा तो दंग रह गए। इसी तरह किरावली के अछनेरा स्थित गढ़ी चंद्रमन निवासी राजकुमार की अपाचे बाइक यूपी 80 ईजे 0172 पूरे दिन घर में खड़ी रही। पुलिस ने इसी दिन बाइक का कमला नगर मुगल रोड पर 01.25 बजे 300 रुपये का चालान काट दिया।

ई-चालान में आ रही यह खामी व्यवस्थागत दोष है, लेकिन इस ओर अफसरों का या तो ध्यान नहीं जा रहा या फिर वे अपनी ही व्यवस्था की खामी से जिम्मेदार अफसरों को अवगत नहीं कराना चाहते। इससे ट्रैफिक पुलिस पर भी अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। सूत्रों के अनुसार अब तक 300 ऐसे ही मामलों का निस्तारण किया जा चुका है। पीड़ित बड़ी संख्या में मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत कर रहे हैं।

यहां हैं खामियां

- हेलमेट और सीट बेल्ट के ई-चालान पुलिस फोटो खींचकर करती है। यह तुरंत परिवहन विभाग के एप पर अपडेट हो जाता है और वाहन स्वामी के पास मैसेज आ जाता है। न तो चालक तुरंत मैसेज चेक करता है और यदि अगले चौराहे पर भी ई-चालान हो रहे हों तो वह भी दूसरा चालान काटने से पहले चेक नहीं करता कि पहले चालान तो नहीं हुआ।

- ट्रैफिक पुलिस के निचले स्तर के अधिकारियों और ई-चालान काटने वालों को नियमों की सही जानकारी नहीं, न ही उन्हें दी जा रही ताकि वे चालान से पहले संतुष्ट हो लें। अमित का पहले 500 और दूसरा 13 मिनट बाद ही 1000 का चालान कटा। यानी, चालान काटने वाले को पता था कि 13 मिनट पहले ही चालान कटा है, लेकिन उसने यह नहीं देखा कि एक ही दिन में दो बार उसी गलती पर चालान नहीं काटा जा सकता।

- ई-चालान में फोटो खींचते समय यदि वाहन का नंबर सही तरह पढ़ने में न आया तो चालान में गलत नंबर दर्ज हो जाता है और गलत व्यक्ति का चालान कट जाता है।

सितंबर से बढ़ीं शिकायतें

एक सितंबर को नया केंद्रीय मोटर व्हीकल एक्ट आने के बाद सख्ती बढ़ने के साथ इस तरह की शिकायतों की भी संख्या बढ़ी है।

इन्होंने की मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत

- फतेहाबाद निवासी अमित कुमार ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर की शिकायत में कहा है कि 15 अक्टूबर की सुबह 9.57 बजे एस्सार पेट्रोल पंप के पास बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन यूपी 83 एएस 9840 चलाने पर पुलिस ने उसका पांच सौ रुपये का चालान (यूपी 15018191015085727) काटा दिया। वह यहां से आगे बढ़ा तो सुलतानगंज की पुलिया पर पुलिस ने हेलमेट न होने के कारण 10.10 पर पुन: दूसरा चालान (यूपी 12848191015101033) एक हजार का चालान काट दिया। उसने 16 अक्टूबर को मुख्यमंत्री जन सुनवाई पोर्टल पर शिकायत की, लेकिन आज तक कोई समाधान नहीं हुआ।

- किरावली के अछनेरा स्थित गढ़ी चंद्रमन निवासी राजकुमार ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर की शिकायत में कहा है कि चार सितंबर को उसकी अपाचे बाइक यूपी 80 ईजे 0172 पूरे दिन घर में खड़ी रही। पुलिस ने इसी दिन बाइक का कमला नगर मुगल रोड पर 01.25 बजे 300 रुपये का चालान (यूपी 12002190904132550) काट दिया। पीड़ित के अनुसार चालान के साथ जो फोटो हैं वह उसकी गाड़ी के नहीं है। इसकी शिकायत करने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ।

प्रार्थना पत्र देकर करें शिकायत

हेलमेट हो या सीट बेल्ट एक व्यक्ति का दिन में एक ही बार चालान कट सकता है। यदि किसी का दो या उससे अधिक बार चालान कटता है तो वह अपना प्रार्थना पत्र देकर शिकायत करें, जांच के बाद समस्या का समाधान होगा।

प्रशांत कुमार, एसपी ट्रेफिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.