ताजनगरी में बनींं जगह जगह चौपाटी, हर जगह पर है कुछ खास स्‍वाद

वेज से लेकर नानवेज और चाइनीज से लेकर मुगलई तक का मिल रहा स्वाद। स्वाद प्रेमी हर कोने में पहुंच रहे पकवानों का स्वाद लेने। सदर से लेकर आवास विकास कालोनी और कमला नगर से लेकर दयालबाग हरक्षेत्र में पकवानों की बहार है।

Prateek GuptaPublish: Sat, 04 Dec 2021 11:14 AM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 11:14 AM (IST)
ताजनगरी में बनींं जगह जगह चौपाटी, हर जगह पर है कुछ खास स्‍वाद

आगरा, जागरण संवाददाता। पेठा और दालमोठ के अलावा आगरा में ब्रज के स्वाद की महक उठती है। अब इस शहर में देश के कई हिस्सों के मशहूर व्यंजन मिल रहे हैं जो स्वादप्रेमियों को काफी पसंद आ रहे हैं। सदर से लेकर आवास विकास कालोनी और कमला नगर से लेकर दयालबाग, हरक्षेत्र में पकवानों की बहार है। मोमोज, तंदूरी पकवान,चाय, दाल-बाटी, वड़ा-पाव, इडली-डोसा हो या चिकन-मटन की बिरयानी शहर में सजी ऐसी कई चौपाटियां हैं, जहां इनके खुश्बू बिखर रही है।

सदर की चाट गली

सदर के सौदागर लेन में चाट गली कई सालों से विभिन्न चाटों का स्वाद आगरावासियों को चखा रही है। यहां विभिन्न तरह के स्वाद वाले गोल-गप्पे, भल्ले, पापड़ी चाट, आलू की चाट आदि मिलती है। अब इस गली में फालूदा, चाउमिन आदि भी मिलने लग गई है पर चाट प्रेमियों की संख्या ज्यादा है। यहां गोलगप्पों का आनंद ले रही सविता ने बताया कि उनकी शादी को दस साल हो गए हैं, अब वे पुणे में रहते हैं। पर जब भी मायके आती हैं, चाट गली जरूर आती हैं।

कमलानगर में मिलता है हर स्वाद

इस क्षेत्र में चाट से लेकर चाइनीज और नान-वेज से लेकर मुगलई तक का स्वाद मिलता है। शाम को श्रीराम मंदिर के आसपास चाट, चाइनीज और डोसे खाने वालों की अच्छी खासी भीड़ रहती है। अब यहां नानवेज भी मिलने लगा है, जिसका स्वाद लोगों को पसंद आ रहा है।

दयालबाग के मोमोज

समाधि स्थल के सामने शाम को लगने वाली मोमोज की ठेलें युवाओं को खासी पसंद आ रही हैं। यहां मिलने वाले फ्राइड, तंदूरी और पनीर के मोमोज खाने युवा दूर-दूर से आते हैं। यहां पनीर के मोमोज खा रहे अखिल ने बताया कि वे कमलानगर में रहते हैं, लेकिन पनीर के मोमोज का स्वाद उन्हें हर हफ्ते यहां बुला ही लाता है।

दाल पकवान के शौकीन बहुत

ब्रज का स्वाद यानि आलू के भल्ले, बेढ़ई- जलेबी, गोल गप्पे है,लेकिन स्वाद की इन गलियों में सिंधी स्वाद पिछले कुछ समय से अलग सा तड़का लगा रहे हैं। किसी दौर में सिंधी बाहुल्य क्षेत्र का दाल पकवान का स्वाद आज शहर की अधिकांश चौपाटियों पर नजर आ जाता है। शाहगंज, काला महल, बल्केश्वर से निकल कर यह स्वाद अब सेंट जोंस चौराहे, संजय प्लेस, बिजली घर आदि जगहों पर भी जायकेदारों के लिए आसानी से उपलब्ध रहता है।

चौपाटी बनी खास

आवास विकास कालोनी के कारगिल पेट्रोल पंप के पास बनी चौपाटी इन दिनों स्वाद प्रेमियों के लिए जन्नत बनी हुई है, यहां हर तरह का स्वाद मिल रहा है। पिज्जा से लेकर डोसा और सोया चाप से लेकर चिकन रोल तक खाने दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। यहां विभिन्न तरह के डोसे परोसने वाले मनीष अग्रवाल ने बताया कि इस चौपाटी पर स्वाद चखने के आने वाले लोग केवल आवास विकास कालोनी के वाशिंदे ही नहीं हैं, बल्कि जयपुर हाउस, कमलानगर, बल्केश्वर, दयालबाग और फतेहाबाद रोड तक से आ रहे हैं।

Edited By Prateek Gupta

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम