Move to Jagran APP

पंचोत्सव में अपनाएं ये उपाए तो वर्षभर बरसेगी खुशहाली के साथ समृद्धि

धनतेरस पर करें कुबेर की पूजा। नरक चौदस पर घर के हर कमरे में घंटी बजाने से आती है सकारात्मक ऊर्जा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 05:21 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 05:21 PM (IST)
पंचोत्सव में अपनाएं ये उपाए तो वर्षभर बरसेगी खुशहाली के साथ समृद्धि
पंचोत्सव में अपनाएं ये उपाए तो वर्षभर बरसेगी खुशहाली के साथ समृद्धि

आगरा [जागरण संवाददाता]: दीप श्रंखला से जगमग पंचोत्सव सोमवार से आरंभ हो चुका है। हर घर-द्वार उत्साह से परिपूर्ण हैं। सनातन धर्म में विशेष महत्व रखता है दीपोत्सव। मां लक्ष्मी और कुबेर कृपा प्राप्त करने के लिए लोग विशेष तैयारियां करते हैंं। ज्योतिषाचार्य और वास्तुविद डॉ. शोनू मेहरोत्रा के अनुसार दीपावली उत्सव के पांचों दिन यदि कुछ विशेष बातों का ध्यान रखा जाए और अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया जाए तो मां लक्ष्मी की वर्षभर कृपा बनी रहती है।

loksabha election banner

धनतेरस

डॉ. शोनू कहती हैं कि आज शाम सिद्ध कुबेर यंत्र की स्थापना अपनी तिजोरी में करें व विधिवत पूजन कर मंत्र जाप करें। इससे घर में हमेशा धन टिका रहता है व स्थिर रहता है। पूजन के पश्चात इसे तिजोरी में स्थापित करें व रोजाना धूप दीप दिखाएं। कभी भी कुबेर की मूर्ति की पूजा न करें क्योंकि कुबेर का स्थान घर की तिजोरी में होता है व मूर्ति को तिजोरी में बंद करके नहीं रखा जा सकता।

नरक चौदस

नरका चौदस(रूप चौदस)के दिन सुबह सूर्य उदय से पूर्व उठकर लौकी को अपने सिर पर से सात बार घुमा कर स्नान करने से रूप सौंदर्य बढ़ता है।

प्रतिदिन पूजन करने के पश्चात घर के प्रत्येक कमरे में शंख व घंटी बजाएं। इससे सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

दीपावली

श्यामा तुलसी के चारों ओर उगने वाली घास को पीले कपड़े मे बांधकर दीपावली के दिन अपने कार्य स्थल पर रखने से कार्य मे निरंतर उन्नति होती है व मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। डॉ. शोनू बताती हैं कि कमल गट्टे की माला से लक्ष्मी जी के मंत्रों का जाप करें। इससे लक्ष्मी का आगमन सुगम हो जाता है। दीपावली के दिन तुलसी माता का पूजन करने से कभी भी धन की कमी का सामना नही करना पड़ता है। दीपावली के दिन सिद्ध उल्लूक यंत्र की स्थापना एवं पूजन करें। इससे वर्ष भर घर में लक्ष्मी का वास रहता है। दीपावली पर श्री सूक्त का 11 बार पाठ करें व सिद्ध लक्ष्मी यंत्र पर चमेली का इत्र लगाएं। यंत्र के सम्मुख चमेली के तेल का दीपक जलाएं।

पांच दिन करें ये उपाय

पंच पर्व के पांचों दिन प्रात: घर की स्त्री मुख्य द्वार पर एक लोटा जल डाले व जो लोग फ्लैट में रहते हैं वो लोग सुबह उठते ही मुख्य द्वार पर जल छिड़क दें । इससे लक्ष्मी के आने का मार्ग सुगम हो जाता है।

कुछ अचूक उपाय

डॉ. शोनू बताती हैं कि दीपावली के शुभ् मुहूर्त में सिद्ध श्री यंत्र रक्षा का लॉकेट धारण करने से नौकरी और व्यवसाय पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दीपावली के दिन अपने पूर्वजों की याद मे लोगों को खाना खिलाने से घर में सुख शांति बनी रहती है।

दीपावली के दिन तुलसी माता का पूजन करने से कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है।

दीपावली के दिन सिद्ध उल्लूक यंत्र की स्थापना एवं पूजन करें। इससे वर्ष भर घर मे लक्ष्मी का वास रहता है।

दीपावली के दिन मां लक्ष्मी को खीर का भोग अवश्य लगायें। लक्ष्मी जी को खीर बहुत प्रिय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.