Move to Jagran APP

CBSE Board 2021: सीबीएसई ने जारी किए व्यक्तिगत परीक्षा फार्म, जानिए कहां पर करना होगा क्लिक

CBSE Board 2021संस्थागत परीक्षा फार्म भरने से वंचित विद्यार्थी कर सकते हैं आवेदन। पूरक व फेल विद्यार्थियों के लिए भी है मौका। सीबीएसई डाट एनआइसी डाट इन पर लागइन करके परीक्षा फार्म भर सकते हैं। मुख पृष्ठ पर ही सीबीएसई परीक्षा फॉर्म 2020 लिंक पर क्लिक करें।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 04:35 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 04:35 PM (IST)
संस्थागत परीक्षा फार्म भरने से वंचित विद्यार्थी कर सकते हैं आवेदन।

आगरा, जागरण संवाददाता। संस्थागत परीक्षा फार्म भरने से वंचित छात्रों के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सत्र 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए व्यक्तिगत (प्राइवेट) परीक्षा फार्म जारी कर दिए हैं।सीबीएसई के सिटी कार्डिनेटर डा. रामानंद चौहान ने बताया कि बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा व्यक्तिगत फार्म आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। इच्छुक विद्यार्थी, जो किसी कारण से संस्थागत रूप से परीक्षा फार्म भरने से चूक गए या फीस के कारण परीक्षा फार्म नहीं भर पाए, वह सीबीएसई डाट एनआइसी डाट इन पर लागइन करके परीक्षा फार्म भर सकते हैं।

loksabha election banner

ऐसे भरें फार्म

- सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।- मुख पृष्ठ पर ही सीबीएसई परीक्षा फॉर्म 2020 लिंक पर क्लिक करें।

- एक नया पेज खुलेगा, जहां विद्यार्थी को रोल नंबर, पिछली परीक्षा का वर्ष आदि विवरण देना होगा।

- पूरा फॉर्म भरने के बाद निर्धारित शुल्क जमा करना होगा और आपका परीक्षा फार्म स्वीकार्य हो जाएगा, जिसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित अवश्य रखें।

यह कर सकते हैं आवेदन

- जो विद्यार्थी मार्च में संपन्न हुई मुख्य परीक्षा में पास नहीं हो पाएं, उन्हें पूरक (कंपार्टमेंट) श्रेणी में रखा गया है और वह आगामी परीक्षा में सिर्फ पूरक विषय में उपस्थित होना चाहते हैं। लेकिन यह सुविधा सिर्फ कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों की ही मिलेगी। आवेदन करने के लिए उन्हें पिछली मुख्य परीक्षा का विवरण भरना होगा। सभी विषय की परीक्षा देने के इच्छुक विद्यार्थियों को असफल श्रेणी के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

- जिन विद्यार्थियों ने मार्च में हुई मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण की है, लेकिन वह अपना प्रदर्शन में सुधारना चाहते हैं, तो उन्हें आवेदन करने के लिए पिछली मुख्य परीक्षा का विवरण देना होगा। सुधार के लिए वह अलग-अलग विषयों को चुन सकते हैं।

- जो विद्यार्थी मुख्य परीक्षा के बाद पूरक परीक्षा में भी उत्तीर्ण नहीं हो पाए हों, वह पिछली मुख्य परीक्षा का विवरण देकर और कम से कम पांच विषयों का चयन करके इसमें शामिल हो सकते हैं।

- पिछली मुख्य परीक्षा में पूरक श्रेणी के विद्यार्थी भी इसमें आवेदन कर सकते हैं. हालांकि उन्हें सभी चयनित विषय की परीक्षा देनी होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.