Move to Jagran APP

Taj Mahal: ताजमहल के पर्यटकों को क्रिसमस से पहले मिल सकता है ये खास तोहफा

Taj Mahal ताजमहल समेत अन्य स्मारकों से कैपिंग हटी। पर्यटक टिकट नहीं मिलने से हो रहे हैं परेशान। कोरोना काल में खुले स्मारकों में लागू है कैपिंग। पर्यटन उद्यमी कैपिंग बढ़ाने की मांग कर रहे। कैपिंग गृह मंत्रालय द्वारा जारी स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्राेसीजर (एसओपी) के अनुसार लागू की गई है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 20 Dec 2020 09:19 AM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 09:19 AM (IST)
Taj Mahal: ताजमहल के पर्यटकों को क्रिसमस से पहले मिल सकता है ये खास तोहफा
कैपिंग गृह मंत्रालय द्वारा जारी स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्राेसीजर (एसओपी) के अनुसार लागू की गई है।

आगरा, जागरण संवाददाता। क्रिसमस से पहले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने पर्यटकों को तोहफा दिया है। ताजमहल समेत अन्य सभी स्मारकों पर लागू कैपिंग को हटा दिया गया है। एएसआइ ने स्मारकों में पर्यटकों की संख्या तय करने का अधिकार सर्किल स्तर पर अधीक्षण पुरातत्वविद को प्रदान कर दिया है। वो जिलाधिकारी से परामर्श कर स्मारकों में पर्यटकों की संख्या तय कर सकेंगे। इससे अब पर्यटकों को ताजमहल देखे बगैर नहीं लाैटना पड़ेगा।

loksabha election banner

कोरोना काल में खुले स्मारकों में कैपिंग लागू होने से वीकेंड में पर्यटकों को परेशानी हो रही है। लपके टिकट बुक कर लेते हैं और ब्लैक करते हैं। पर्यटन उद्यमियों द्वारा कैपिंग बढ़ाने की मांग की जा रही है। कैपिंग गृह मंत्रालय द्वारा जारी स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्राेसीजर (एसओपी) के अनुसार लागू की गई है। कैपिंग व टिकट विंडो को खोलने से संबंधित आदेश एएसआइ के निदेशक स्मारक-द्वितीय डा. अरविन मंजुल द्वारा जारी किया गया है। इसके अनुसार सभी स्मारकों पर लागू कैपिंग को हटा दिया गया है। अब दिन-प्रतिदिन के आधार पर अधीक्षण पुरातत्वविद स्मारक के लिए पर्यटकों की संख्या जिलाधिकारी से परामर्श कर तय कर सकेंगे। जिन स्मारकों पर नेटवर्क प्रोब्लम के चलते आनलाइन टिकट बुकिंग में दिक्कत है, वहां टिकट विंडो खोली जा सकेंगी। स्मारकों में साउंड एंड लाइट शो भी शुरू हो सकेगा। पर्यटकों को मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। इससे आगरा में ताजमहल पर पर्यटकों को हो रही परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि कैपिंग से संबंधित आदेश प्राप्त हो गया है। नए आदेश के अनुसार जिलाधिकारी से परामर्श कर स्मारकों पर पर्यटकों की संख्या तय की जाएगी।

फैक्ट

- कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते 17 मार्च को देशभर में स्मारक बंद किए गए थे।

- छह जुलाई से देश में स्मारक खुले, लेकिन आगरा में जिला प्रशासन ने अनुमति नहीं दी।

- एक सितंबर से ताजमहल व आगरा किला को छोड़कर अन्य स्मारक खुले।

- 21 सितंबर से ताजमहल व आगरा किला खुले।

- कोरोना काल में ताजमहल में 5000, आगरा किला में 2500 और अन्य स्मारकों में 2000 वयस्क पर्यटकों की कैपिंग लागू है।

- केवल आनलाइन टिकट बुकिंग की स्मारकों में व्यवस्था वर्तमान में है।

स्मारकों पर लागू कैपिंग को हटाने का निर्णय स्वागत योग्य है। वीकेंड में सैकड़ों पर्यटकों को टिकट नहीं मिलने से लौटना पड़ रहा था। इससे टिकटों की ब्लैक भी रुकेगी। घरेलू पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

- राकेश चौहान, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

आइटो द्वारा स्मारकों की कैपिंग को बढ़ाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। एएसआइ और जिला प्रशासन को एेसी व्यवस्था करनी चाहिए, जिससे कि ताजमहल देखे बगैर पर्यटक नहीं लौटें।

- सुनील गुप्ता, चेयरमैन नोर्दर्न रीजन, इंडियन एसोसिएशन आफ टूर आपरेटर्स

सोमवार को होगी बैठक

स्मारकों पर पर्यटकों की संख्या तय करने के लिए सोमवार को जिला प्रशासन और एएसआइ की बैठक होगी। इससे अभी दो से तीन दिन तक पुरानी कैपिंग के अनुसार ही स्मारकों पर पर्यटकों की संख्या लागू रहेगी। डीएम प्रभु एन. सिंह ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व एएसआइ के साथ बैठक कर ताजमहल पर पर्यटकों की संख्या 10 हजार करने का प्रस्ताव दिल्ली भिजवाया गया था। नए आदेश के तहत व्यवस्थाएं करने को सोमवार को बैठक की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.