Move to Jagran APP

प्रत्याशियों को मतगणना अभिकर्ताओं की आज देनी होगी सूची

दो मई की सुबह आठ बजे से 15 स्थलों पर शुरू होगी मतगणना राज्य निर्वाचन आयोग ने डीएम को जारी की गाइड लाइन कोविड प्रोटोकाल का पालन जरूरी

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 10:00 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 10:00 PM (IST)
प्रत्याशियों को मतगणना अभिकर्ताओं की आज देनी होगी सूची
प्रत्याशियों को मतगणना अभिकर्ताओं की आज देनी होगी सूची

आगरा, जागरण संवाददाता। जिला पंचायत, क्षेत्र और ग्राम पंचायत सदस्य, प्रधान पदों के सभी प्रत्याशियों को शुक्रवार तक मतगणना अभिकर्ताओं की सूची देनी होगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को इसके आदेश जारी कर दिए। आयोग के विशेष कार्याधिकारी एसके सिंह ने कोविड प्रोटोकाल का अनिवार्य रूप से पालन करने के लिए कहा है। दो मई की सुबह आठ बजे से 15 स्थलों पर मतगणना शुरू होगी।

loksabha election banner

72 नहीं अब 48 घंटे पहले की होगी रिपोर्ट : मतगणना स्थल पर प्रत्याशियों और अभिकर्ताओं की दिक्कतें और भी बढ़ गई हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने 72 घंटे के बदले अब 48 घंटे पहले की कोविड निगेटिव रिपोर्ट लेकर आने के लिए कहा है। तभी दो मई को मतगणना स्थल में प्रवेश मिलेगा। रिपोर्ट एंटीजन टेस्ट या फिर आरटीपीसीआर की हो सकती है। हालांकि आयोग ने एक छूट भी दी है। इसके तहत मतगणना स्थल पर भी थर्मल स्क्रीनिग और आक्सीमीटर से टेस्ट होगा। स्वस्थ पाए जाने पर प्रवेश दिया जाएगा। सभी मतगणना केंद्र पर मेडिकल हेल्थ केंद्र स्थापित किया जाएगा।

मास्क पहनना जरूरी : मतगणना स्थल में हर किसी को कोविड प्रोटोकाल का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। मास्क पहनना होगा और दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

- अगर खांसी, जुकाम या फिर बुखार है तो ऐसे प्रत्याशी या फिर उनके अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

- कोई भी प्रत्याशी या फिर उनके समर्थक विजयी जुलूस नहीं निकालेंगे। अगर जुलूस निकालते हुए पकड़ा जाएगा तो महामारी एक्ट और भारतीय दंड संहिता के तहत मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

- मतगणना स्थल का नियमित अंतराल में सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।

- मतपेटिकाएं और स्टील ट्रंक का सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।

- मतगणना हाल में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिग होगी।

- मतगणना के दौरान स्थल के बाहर भीड़ जमा नहीं होने दी जाएगी।

- मतगणना कक्ष में वेंटीलेशन होना चाहिए।

- कोविड प्रोटोकाल के तहत मतगणना अभिकर्ताओं के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण : दो मई को होने जा रही मतगणना के लिए गुरुवार को आरबीएस डिग्री कालेज स्थित सभागार में कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। दो दर्जन कर्मचारी गैर हाजिर रहे। एडीएम सिटी डा. प्रभाकांत अवस्थी ने बताया कि शुक्रवार की सुबह नौ बजे से मतगणना का प्रशिक्षण शुरू होगा।

- दो मई को होने जा रही मतगणना में राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशों का पालन कराया जाएगा। कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन करने पर कार्रवाई होगी।

प्रभु एन. सिंह, डीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.