Move to Jagran APP

Covid 19: एंटीजन टेस्ट कराया है तो रहें सर्तक, निगेटिव रिपोर्ट पर भी हो सकता है इंफेक्शन पॉजीटिव

Covid 19 कोरोना की जांच के लिए हर रोज हो रहे 1500 से 2000 रैपिड एंटीजन टेस्ट। 20 से 30 मिनट में आ जाती है एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव रिपोर्ट वाले 5 फीसद पाजिटिव। एंटीजन टेस्ट में किसी मरीज की रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो वह 100 फीसदी संक्रमित।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 03:17 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 03:17 PM (IST)
Covid 19: एंटीजन टेस्ट कराया है तो रहें सर्तक, निगेटिव रिपोर्ट पर भी हो सकता है इंफेक्शन पॉजीटिव
एंटीजन टेस्ट में किसी मरीज की रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो वह 100 फीसदी संक्रमित है।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना की जांच एंटीजन टेस्ट से कराई है तो सतर्क रहें। एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव है तो भी कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट वाले 5 फीसद केस में आरटीपीसीआर से जांच में पाजिटिव रिपोर्ट आ रही है।

loksabha election banner

कोरोना की जांच के लिए रीयल टाइम रिवर्स ट्रांसक्रिप्सन पालीमरेज चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर) और एंटीजन टेस्ट किए जा रहे हैं। सबसे ज्यादा रैपिड एंटीजन टेस्ट हो रहे हैं। एसएन मेडिकल कालेज के पैथोलाजी विभाग के डा हरेंद्र कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता द्वारा एंटीजन बनाए जाते हैं। इस एंटीजन के सक्रिय होने पर एंटीबाडीज बनती हैं। यह एंटीजन संक्रमित होने के चार से छह दिन में बनने लगते हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के एक दो दिन बाद सैंपल लिए जाते हैं तो एंटीजन टेस्ट निगेटिव हो सकता है। वहीं, संक्रमित हुए कई दिन हो चुके हैं तो भी एंटीजन टेस्ट निगेटिव आ सकता है। ऐसे में जिन लोगों में लक्षण मिल रहे हैं, उनका एंटीजन टेस्ट निगेटिव आता है तो भी आरटीपीसीआर के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं। इन मरीजों में कोरोना पाजिटिव आ रहा है। वहीं, एंटीजन टेस्ट में किसी मरीज की रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो वह 100 फीसदी संक्रमित है।

केस वन 93 साल के प्रताप पुरा निवासी बुजुर्ग मरीज की एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट पाजिटिव आइ, उनके सैंपल आरटीपीसीआर के लिए भेजे गए। इसमें कोरोना की पुष्टि हुई है।

केस टू पति के कोरोना संक्रमित होने पर उनकी पत्नी का एंटीजन टेस्ट किया गया, रिपोर्ट निगेटिव आइ। मगर, आरटीपीसीआर की जांच में कोरोना की पुष्टि हुई है।

5 फीसद एंटीजन टेस्ट में निगेटिव, आरटीपीसीआर में पाजिटिव

हर रोज 1500 से 2000 कोरोना की जांच के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जा रहे हैं, इसमें से 5 फीसद की आरटीपीसीआर से जांच कराने पर पाजिटिव रिपोर्ट आ रही है। इन मरीजों को भर्ती किया जा रहा है।

आरटी पीसीआर

इसमें कोरोना वायरस के आरएनए की जांच की जाती है, यह गोल्ड स्टैंडर्ड टेस्ट है। जांच के लिए नाक और गले से स्वैब लिया जाता है। जांच में एक से तीन दिन तक का समय लग सकता है

एंटीजन टेस्ट

इस टेस्ट में वायरस के खिलाफ एंटीबाडीज तैयार करने के लिए सक्रिय हुए एंटीजन की जांच की जाती है। इसके लिए नाक से स्वैब लिया जाता है। 20 से 30 मिनट में एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट आ जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.